SEONI: पेंच नेशनल पार्क में बढ़ा बघीरा का परिवार, काले तेंदुए की झलक पाकर पर्यटकों में उत्साह बढ़ा

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
SEONI: पेंच नेशनल पार्क में बढ़ा बघीरा का परिवार, काले तेंदुए की झलक पाकर पर्यटकों में उत्साह बढ़ा

विनोद यादव, Seoni. सिवनी जिले का पेंच नेशनल पार्क बाघों के प्राकृतिक आवास के साथ-साथ मोगली की कहानी से भी जुड़ा है। मोगली की कहानी जंगल बुक का एक प्रमुख किरदार बघीरा भी सभी को याद ही होगा। लेकिन अत्यंत दुर्लभ हो चुके काले तेंदुए के परिवार में हुआ इजाफा जहां पेंच नेशनल पार्क के प्रबंधन को खुश कर गया वहीं काले तेंदुए के शावक को पहली बार देखे जाने पर पर्यटक भी काफी प्रफुल्लित हो उठे। जैसे ही काला तेंदुओं पर्यटकों से भरी जिप्सी के सामने से गुजरा और झाड़ियों के बीच अपने आपको छिपाने की कोशिश करने लगा, उसकी कई तस्वीरें ली जा चुकी थीं, जो कि पेंच प्रबंधन के लिए हमेशा के लिए यादगार तस्वीरों में परिवर्तित हो चुकी हैं। 





thesootr





मोगली का घर कहे जाने वाले सिवनी के पेंच टाइगर रिजर्व में एक और बघीरा ने अपनी मौजूदगी दर्ज कराई है। दरअसल क़रीब 8 माह पूर्व जन्मे काले तेंदुए शावक को पहली बार टूरिज़्म ज़ोन में पर्यटकों को एक झलक दिखाई दी है। बताया जा रहा है आज सफ़ारी के दौरान खबासा बफर जोन में पर्यटको को यह काला तेंदुआ शावक नजर आया है। और काले तेंदुए शावक को देख कर पर्यटक खासा रोमांचित हो गए। औऱ इसी दौरान काले तेंदुए शावक का बनाया गया यह वीडियो वायरल हो रहा है।





पेंच में काले तेंदुए की संख्या में इजाफा





पेंच टाइगर रिजर्व के इसी क्षेत्र में एक और वयस्क काला तेंदुआ पहले से मौजूद है। अब एक और काले तेंदुए शावक को इसी क्षेत्र में देखा गया है। और इस बात की पुष्टि पेंच टाइगर रिजर्व द्वारा की गई है। वैसे तो छोटे-छोटे जंगलों में भी बड़ी तादाद में तेंदुए देखे जाते हैं लेकिन काले रंग का तेंदुआ बमुश्किल देखने को मिल पाता है। इससे पहले बांधवगढ़ में काले तेंदुए के होने की पुष्टि हो चुकी है। वहीं पेंच नेशनल पार्क में काले तेंदुओं की संख्या में इजाफा होना भी वन्यप्राणी प्रेमियों के लिए काफी सुखद खबर है। 



Seoni News seoni सिवनी Pench Tiger Reserve Pench National Park JUNGLE BOOK BAGHIRA PIC जंगल बुक का बघीरा बघीरा आया सामने मोगली की कहानी 8 माह पूर्व जन्मे काले तेंदुए शावक