नया राष्ट्रपति चुनने रात को भोपाल आएंगी मत पेटियां, सिन्हा भी आएंगे आज  

author-image
Praveen Sharma
एडिट
New Update
नया राष्ट्रपति चुनने रात को भोपाल आएंगी मत पेटियां, सिन्हा भी आएंगे आज  

Bhopal.देश के नए राष्ट्रपति (For new president) के चुनाव Election के लिए गतिविधियां तेज हो गई हैं। संसदीय कार्यमंत्री व राष्ट्रपति चुनाव के प्रभारी नरोत्तम मिश्रा मास्टर ट्रेनर बनने दिल्ली पहुंच गए हैं। भोपाल लौटकर वे सभी विधायकों को ट्रेनिंग देंगे। वहीं नए राष्ट्रपति के चुनाव में इस्तेमाल होने वालीं मतपेटियां (Ballot boxes)आज बुधवार 13 जुलाई को रात हवाई मार्ग से भोपाल पहुंच जाएंगी। एनडीए की ओर से राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू (Droupadi murmu)15 जुलाई को भोपाल आएंगी। उनके स्वागत की तैयारियां बीजेपी ने शुरू कर दी है। विमानतल से मुख्यमंत्री निवास तक उनका स्वागत किया जाएगा। जबकि विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी बनाए गए पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) बुधवार 13 जुलाई को रात में ही भोपाल पहुंच जाएंगे।





तीन घंटे भोपाल में रहेंगी मुर्मू, ट्राइबल थीम पर होगा स्वागत





एनडीए की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू 15 जुलाई को भोपाल आएंगी। बीजेपी उनके स्वागत की तैयारी के लिए बैठकों में जुट गई है। विमानतल पर ही मुर्मू का भव्य स्वागत किया जाएगा। उनका स्वागत आदिवासी थीम (Tribal theam)पर किया जाएगा। विमानतल पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा उनकी अगवानी करेंगे। इसके बाद विमानतल (Aerodrum) से सीएम हाउस तक जगह-जगह विधायक और भोपाल के कार्यकर्ता उनका स्वागत करेंगे। जिस दिन उन्होंने नामांकन जमा किया था, उस दिन भी बीजेपी ने प्रदेश कार्यालय में आदिवासियों की मौजूदगी में जश्न मनाया था। सीएम हाउस पहुंचने पर पार्टी के सभी विधायकों द्वारा मुर्मू का स्वागत व अभिनंदन किया जाएगा। विधायक दल की बैठक में राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी अपनी बात रखकर विधायकों से वोट देने की अपील करेंगी। शाम को ही वे दिल्ली रवाना हो जाएंगी।





सिन्हा कल कांग्रेस विधायकों की लेंगे बैठक, बिड़ला पर संशय





कांग्रेस सहित सभी विपक्षी दलों की ओर से राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी बनाए गए पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा आज बुधवार 13 जुलाई को रात में ही भोपाल पहुंच जाएंगे। भोपाल पहुंचकर वे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष व पूर्व सीएम कमलनाथ के निवास पर रात्रि भोज करने पहुंचेंगे। यहां कांग्रेसजन उनका स्वागत करेंगे। कल 14 जुलाई को दोपहर 12 बजे कांग्रेस विधायक दल की बैठक में शामिल होंगे। इसके बाद मीडिया से चर्चा करेंगे। इस विधायक दल की बैठक में केवल कांग्रेस के विधायक शामिल होंंगे। मगर बड़वाह से कांग्रेस विधायक सचिन बिड़ला (Sachin Birla) को लेकर कांग्रेस में संशय की स्थिति बनी हुई है। उपचुनाव के दौरान बिड़ला बीजेपी के पाले में पहुंच गए थे। मगर अभी तक बिड़ला ने बीजेपी की सदस्यता नहीं ली है। बिड़ला की सदस्यता समाप्त करने कांग्रेस द्वारा विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष दो बार अपील कर चुकी है, लेकिन दोनों ही अपील खारिज होने से वे विधानसभा में अभी भी उनकी सदस्यता कांग्रेस  विधायक के तौर पर ही दर्ज है।





नरोत्तम रहेंगे मास्टर ट्रेनर, मत पेटियां आज आएंगी





नए राष्ट्रपति के लिए 18 जुलाई को होने वाले चुनाव के लिए दिल्ली में भी तैयारी शुरू कर दी गई हैं। आज वहां सभी राज्यों के लिए मास्टर ट्रेनर्स (Master triners) तैयार किए जा रहे है। संसदीय कार्य मंत्री व प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा बुधवार को ट्रेनिंग के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं। सह प्रभारी विश्वास सारंग तथा बीजेपी विधायक यशपाल सिंह सिसौदिया भी ​ट्रेनिंग के लिए दिल्ली गए हैं। आने के बाद वे प्रदेश के अन्य विधायकों को वोट देने की प्रक्रिया की ट्रेनिंग देंगे। वहीं विधानसभा एवं निर्वाचन आयोग के अधिकारी भी मतपेटियां व चुनाव सामग्री लेने दिल्ली पहुंच गए हैंं। नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतपेटियां प्लेन (By Plane) से भोपाल (Bhopal) पहुंचेंगी। एसपी की निगरानी और चुनाव आयोग की जांच पड़ताल के बाद ही मतपेटी पुलिस की कड़ी सुरक्षा में विधानसभा पहुंचेगी। सभी 230 विधायक विधानसभा में ही अपने वोट डालेंगे। जबकि प्रदेश के 29 लोकसभा और 11 राज्यसभा सांसद दिल्ली में वोट डालेंगे।





मोबाइल भी नहीं ले जा सकेंगे विधायक





दिल्ली में भी राष्ट्रपति पद के निर्वाचन के दिन किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट और मोबाइल मतदान कक्ष में ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। इसी तरह विधानसभा में राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले निर्वाचन में प्रदेश के विधायक भी समिति कक्ष में बने मतदान केंद्र में मोबाइल या अन्य किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लेकर प्रवेश नहीं कर सकेंगे। विधायकों के सामान को सुरक्षित रखने के लिए अलग से व्यवस्था की जा रही है। 



भोपाल Bhopal द्रौपदी मुर्मू Yashwant Sinha यशवंत सिन्हा Droupadi Murmu नए राष्ट्रपति (For new president) Ballot boxes Tribal theam By Plane आदिवासी थीम