भिंड : मध्यप्रदेश की रणजी क्रिकेट टीम में खेलते नजर आएंगे सुमित कुशवाह

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
भिंड : मध्यप्रदेश की रणजी क्रिकेट टीम में खेलते नजर आएंगे सुमित कुशवाह

सुनील शर्मा, Bhind. भिंड के मेहगांव इलाके के अड़ोखर गांव के क्रिकेटर सुमित कुशवाह मध्यप्रदेश की रणजी क्रिकेट टीम में खेलते नजर आएंगे। उन्होंने अपने परिवार के साथ-साथ जिले का नाम भी रौशन किया है। सुमित पिछले 8 सालों से लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं। उन्होंने अंडर-16, 18, 19 और 23 में बेहतरीन खेल दिखाया है। पिछले मैच में उन्होंने नाबाद 189 रन बनाए। उन्होंने एक और शतक लगाया, इसके साथ ही उन्होंने एक फिफ्टी भी लगाई। उनके अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए उनका मध्यप्रदेश रणजी टीम में चयन हुआ है।





पिता LIC कर्मचारी, सुमित को किया सपोर्ट





सुमित एक मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनके पिता LIC में कर्मचारी हैं और माता गृहणी हैं। सुमित कुशवाह को बचपन से ही क्रिकेट का शौक था, जब वे थोड़े बड़े हुए तो उन्होंने पिता से क्रिकेट ट्रेनिंग की बात कही। पिता ने पहले संकोच किया। वे भी चाहते थे कि बेटा पढ़-लिखकर डॉक्टर या इंजीनियर बने लेकिन बेटे की खुशी देखते हुए उन्होंने स्थानीय खेल प्रशिक्षक से मिलकर क्रिकेट अकादमी में सुमित का दाखिला करा दिया।





रोज 6 घंटे प्रैक्टिस करते हैं सुमित





सुमित ने स्कूलिंग के बाद अब अपना पूरा ध्यान क्रिकेट पर लगा दिया है। वे रोज 6 घंटे प्रैक्टिस करते हैं। सुमित के इस ऊंचाई तक पहुंचने में उनके प्रशिक्षक रवि कटारे की मेहनत भी शामिल है। उनके ट्रेनर कटारे मूलतः एमपी पुलिस के कर्मचारी हैं और खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देते हैं। उन्हीं की देखरेख में सुमित ट्रेनिंग करते हैं। कोच कटारे कहते हैं कि कुछ बच्चों में खिलाड़ियों वाले गुण पैदाइशी होते हैं। कुछ ऐसा ही सुमित में भी शुरुआत में ही दिख गया था। समय के साथ-साथ समझ और अपने खेल के प्रति लगन और रेगुलेरिटी से वे यहां तक पहुंचे हैं। बीते सालों को देखे तो सुमित की प्रोग्रेस का ग्राफ लगातार ऊपर जा रहा है।





पहले कोच बोले लड़का छोटा है फिर सुर बदले





कोच जब सुमित से पहलबी बार मिले तो उन्होंने उनके पिता से कहा कि लड़का बहुत छोटा है लेकिन 8 दिन बाद कोच ने खुश होकर पिता से कहा कि आपका लड़का जबरदस्त स्ट्राइकर है। धीरे-धीरे उसका खेल बेहतर हो रहा है। सुमित के रणजी टीम में सलेक्ट होने पर परिवार बेहद खुश है। मध्यप्रदेश के सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया ने भी ट्वीट करके सुमित कुशवाह को बधाई दी है।



 



मध्यप्रदेश MP Bhind भिंड मध्यप्रदेश की खबरें Cricketer क्रिकेटर चयन Sumit Kushwaha selected Madhya Pradesh Ranji team mp ranji सुमित कुशवाह मध्यप्रदेश रणजी टीम