Bhopal:कबाड़ीवाले ने IPS अतुलकर के नाम पर फ्रॉड किया, लोगों से ऑनलाइन पैसे मांगे

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
Bhopal:कबाड़ीवाले ने IPS अतुलकर के नाम पर फ्रॉड किया, लोगों से ऑनलाइन पैसे मांगे

Bhopal. सोशल मीडिया (Social Media) में बच्चों की मदद को लेकर काफी अपील की जाती हैं। कई लोग इसमें आसानी से फंसकर मदद भी कर देते हैं। अगर आप भी ऐसा कुछ करते हैं तो अलर्ट हो जाएं। भोपाल पुलिस (Bhopal Police) ने 12वीं पास साइबर ठग (Cyber Fraud) को गिरफ्तार किया है। ये ठग कबाड़ीवाला है, जिसने IPS सचिन अतुलकर (IPS Sachin Atulkar) के नाम पर ठगी की कोशिश की। कबाड़ीवाला कई लोगों को ठग चुका है।   





DCP क्राइम ब्रांच अमित कुमार ने बताया कि आरोपी संतोष गुप्ता सतना जिले के चित्रकूट (Chitrakoot, Satna) का रहने वाला है। वह कबाड़ का काम करता है। इससे पहले वह फिल्म एक्ट्रेस की फर्जी आईडी बनाकर लोगों के साथ फ्रॉड कर चुका है। यही नहीं, दिल्ली पुलिस के अफसरों की फर्जी आईडी बनाकर ऐसे ही धोखाधड़ी कर चुका है।





जल्दी पैसा कमाने के लालच में करने लगा फ्रॉड





पूछताछ में आरोपी ने बताया कि जल्दी पैसा कमाने की लालच के चलते वह फर्जी आईडी बनाने लगा। अतुलकर की आईडी बनाने के बाद उसे पता नहीं चल पाया कि भोपाल पुलिस उसकी तलाश में जुटी है। उसने मोबाइल नंबर तक नहीं बंद किया था। पुलिस ने उसके पास से मोबाइल फोन और 2 सिम कार्ड जब्त किए गए हैं।





इंटरनेट पर ठगी के तरीके तलाशे





आरोपी संतोष ने पुलिस को बताया कि वह पहले छत्तीसगढ़ के रायपुर (Raipur, Chhattisgarh) में रहता था। पिता की मौत के बाद वह चित्रकूट में मामा के घर आ गया। मामा ने चोरी का संदेह जताकर भगा दिया। इसके बाद वह कबाड़ का काम करने लगा। इसी बीच, उसने मोबाइल में इस तरह के ठगी के तरीके सीखे। प्लान के तहत उसने देशभर के पॉपुलर पुलिस अफसरों को गूगल में सर्च करना शुरू किया। अफसरों के फोटो निकालकर वह फेक आईडी बना ठगी करने लगा।





गूगल से निकालता था पॉपुलर लोगों की फोटो





संतोष कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पॉपुलर लोगों की फोटो गूगल (Google) से निकाल कर फेक आईडी बना लेता था। इसके बाद लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजता था। जब लोगों को आईडी पर भरोसा हो जाता तो संतोष गूगल से ही बीमार बच्चों की फोटो निकालता था। उसके इलाज के नाम पर भावनात्मक अपील कर पैसे मांगता। इन पैसों को खुद के फोन-पे वॉलेट में जमा करवा लेता था। पैसे आने पर खुद के बैंक खाते से नकद निकाल लेता था।





ऐसे पकड़ाया





भोपाल के वसीम खान ने 29 मई को साइबर क्राइम ब्रांच में शिकायत की थी कि किसी ने फेसबुक पर एसीपी सचिन अतुलकर (ACP Sachin Atulkar) के नाम से फर्जी आइडी बनाई है। इसमें सचिन अतुलकर की फोटो भी लगी है। उस आईडी से बच्ची के इलाज के नाम पर पैसे मांगे जा रहे हैं। इसके बाद पुलिस ने जांच शुरू की। बड़ी बात ये इसे सच मानकर कई लोगों ने पैसे भी ट्रांसफर कर दिए। अतुलकर भारतीय पुलिस सेवा के 2007 बैच के अफसर यूथ आइकन हैं। वह बॉडी बिल्डिंग को लेकर चर्चाओं में रहते हैं। उन्‍हें सुपर कॉप भी कहा जाता है।



दिल्ली पुलिस अफसर फर्जी आईडी आरोपी संतोष गुप्ता आईपीएस सचिन अतुलकर भोपाल पुलिस ऑनलाइन फ्रॉड Delhi Police Officers Fake ID Accused Santosh Gupta IPS Sachin Atulkar online fraud Bhopal Police