BHOPAL: कांग्रेस-बीजेपी प्रत्याशियों ने नॉमिनेशन भरा; मालती के साथ शिवराज भी गए थे, पढ़ें दोनों ने सभा में क्या कहा?

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
BHOPAL: कांग्रेस-बीजेपी प्रत्याशियों ने नॉमिनेशन भरा; मालती के साथ शिवराज भी गए थे, पढ़ें दोनों ने सभा में क्या कहा?

BHOPAL: मध्य प्रदेश में महापौर के चुनाव होने हैं। बीजेपी ने 16 जिलों के लिए अपने सभी प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए हैं। कांग्रेस के प्रत्याशियों की लिस्ट में रतलाम का नाम आना अभी बाकी है। 17 जुलाई से मेयर इलेक्शंस के नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। बीजेपी ने भोपाल से मालती राय और कांग्रेस ने विभा पटेल को उम्मीदवार बनाया है। 17 जुलाई को दोनों ही उम्मीदवारों ने मेयर पद के लिए कलेक्ट्रेट पहुंचकर  नॉमिनेशन भरा। 





नॉमिनेशन फार्म फिल करने से पहले मालती राय ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ कर्फ्यू वाली माता के मंदिर पहुंचकर दर्शन किए। दर्शन कर मालती ने मुख्यमंत्री के साथ आमसभा में लोगों को संबोधित किया। मालती ने संबोधन में दो संकल्प लिए। मालती ने भ्रष्टाचार मुक्त नगर निगम और स्वच्छता अभियान में भोपाल को पहले स्थान पर लाने का संकल्प लिया। 





ढोल नगाड़ों के साथ नॉमिनेशन   





सीएम शिवराज सिंह चौहान के साथ सभा पूरी कर मालती नॉमिनेशन फिल करने गईं। नामांकन भरने के लिए मालती राय की ढोल-नगाड़ों के साथ रैली आगे बढ़ी। रैली में सीएम शिवराज, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा सहित अन्य नेता भी खास हिस्सा रहे। रोड शो के चलते सीएम शिवराज और वीडी शर्मा रैली से निकल गए। समर्थकों के साथ रैली में आगे बढ़ते हुए मालती राय नॉमिनेशन फॉर्म फिल करने कलेक्ट्रेट पहुंची। 





मुहूर्त को देखते हुए 16 जून को ही बीजेपी केंडिडेट मालती राय ने अपना एक फॉर्म जमा कर दिया था। 16 जून को जमा किए नॉमिनेशन फॉर्म के साथ लगाए शपथ पत्र में मालती ने अपनी संपत्ति का उल्लेख किया। मेयर केंडिडेट मालती राय 4 करोड़ रुपए की संपत्ति की होल्डर हैं। साथ ही उनके पति भी करीब सवा करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं। 





कमलनाथ पर निशाना साधा





रैली में सीएम शिवराज ने भाजपा की खूबियां गिनाते हुए कांग्रेस के नतृत्व पर हमला किया। मुख्यमंत्री शिवराज ने रैली को संबोधित करते हुए कहा प्रत्याशी चुनने के लिए बड़ी चर्चा हो रही थी। मैंने पूछा कैसा प्रत्याशी लाना चाहिए। जवाब मिला कि डायनामिक प्रत्याशी लाना चाहिए। मैंने कहा कि बीजेपी का हर कार्यकर्ता डायनामिक है। इसलिए समर्थित कार्यकर्ता मालती राय को प्रत्याशी बनाकर लाए। सबकी और भोपाल की राय मालती राय है।





रैली में शिवराज ने बीजेपी और कांग्रेस के बीच अंतर बताया। सीएम शिवराज ने कांग्रेस पर तंज कसा, कहा "तुमने वही घिसे-पिटे प्रत्याशी बना दिए और कोई मिला ही नहीं। यह भोपाल अकेले की कहानी नहीं है।" कमलनाथ पर सवाल खड़ा किया कि "तुम्हारे यहां कोई कार्यकर्ता है की नहीं है कि वही रिपीट करते जा रहे हो। मेयर को फिर मेयर बना दो। कांग्रेसी कार्यकर्ता तुम्हारी इससे ज्यादा बेइज्जती और क्या हो सकती है। इंदौर में विधायक को, ग्लालियर में जो विधायक है उसकी पत्नी महापौर बनेगी। सतना में भी विधायक को प्रत्याशी बना दिया। सब चीजें घर में ही चाहिए, दूसरा कोई नहीं ले जाए। यह कांग्रेस है।" कांग्रेस से तुलना करते हुए शिवराज ने कहा "हमारी कृष्णा गौर ने कहा कि मैं विधायक हूं किसी और को प्रत्याशी बनाइए। शिवराज ने कहा कि कांग्रेस कंगाल हो गई है या ऐसा लगता है कि जो जमकर माल लेके सप्लाई करे उसे ही टिकट दे दो। वाह रे कमलनाथ। यह कांग्रेस और बीजेपी में अंतर है।"





हमने टिकट देने गाइडलाइंस बनाई- शिवराज





सीएम शिवराज ने कहा टिकट देने की भी गाइडलाइन बनाई हैं। एक व्यक्ति एक ही पद पर होगा। यदि किसी की उम्र ज्यादा हो गई है तो पार्टी की सेवा करे। इसलिए हम (भाजपा) विधायक को महापौर की टिकट नहीं देंगे। शिवराज ने मंच पर बैठे नेताओं को देखते हुए कहा अभी हमारी उम्र कम है इसलिए हमें भाजपा पर गर्व है।





शिवराज सिंह चौहान ने पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह का नाम लिए बिना ही कहा- बंटाधार अभी भी कांग्रेस का पीछा नहीं छोड़ रहा है और फिर बंटाधार करेगा। मध्यप्रदेश का किया, भोपाल का किया, तबाह और बर्बाद किया भोपाल को लेकिन भोपाल को सुंदर शहर बनाया तो भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने बनाया, भारतीय जनता पार्टी की नगर निगम ने बनाया।





भोपाल में कांग्रेस ने कस्बा बना रखा था- शिवराज





मुख्यमंत्री ने कांग्रेस पर लगातार तंज कसे कहा- "कांग्रेस ने भोपाल को कस्बा बना दिया था। कांग्रेस ने कभी भोपाल का विकास नहीं किया। कांग्रेस ने तो कचरे के ढेर छोड़े थे। भानपुर खंती कचरे के ढेर छोड़ते थे जहां गिद्ध उड़ते थे।" शिवराज ने भाजपा का विजन बताते हुए यह भी कहा कि भोपाल में घुसो और बदबू के ढेर। भोपाल को सुंदर पार्क बनाकर किसी ने दिया तो वह भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने दिया। अब लोग देखने जाते हैं कि कचरे के ढेर को कैसे शानदार पार्क बना दिया।"





बीजेपी का बूथ-बूथ का कार्यकर्ता चुनाव लड़ता है: वीडी शर्मा





वीडी शर्मा ने संबोधन में बताया कि भाजपा ने 85 वार्ड को जीतने का संकल्प लिया है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा जब मीडिया ने खजुराहो में पूछा कि 12 दिन बचे हैं, आप चुनाव कैसे जीतेंगे तो मैंने कहा कि "बीजेपी में प्रत्याशी नाम मात्र का होता है। बीजेपी का बूथ-बूथ का कार्यकर्ता चुनाव लड़ता है।"





बीजेपी मेयर केंडिडेट का संकल्प 





महापौर की प्रत्याशी मालती राय ने भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व को धन्यवाद देते हुए संकल्प लिया। मालती राय ने दो मुख्य संक्लप लिए। भोपाल के विकास का संकल्प लिया। मालती राय ने कहा महापौर मैं ही नहीं भाजपा का हर कार्यकर्ता होगा। हर कार्यकर्ता का ऑफिस महापौर का ऑफिस होगा। 5 साल मैं आपका साथ दूंगी। 





मालती राय के संकल्प 





भोपाल को स्वर्णिम भोपाल बनाएंगे।



भोपाल को भ्रष्टाचार मुक्त बनाएंगे।



पांच साल तक सेवा करूंगी।



भोपाल को सौंदर्यीकरण के साथ स्वच्छ भारत अभियान में नंबर एक बनाएंगे।



पांच साल में मालती राय का ऐसा व्यवहार नहीं रहेगा कि आपको लगे कि आप कहें कि मालती राय को महापौर बनाकर हमने गलती की।



भोपाल Bhopal corruption elections चुनाव Candidates mayor महापौर प्रत्याशी pledge महापौर चुनाव नामांकन nominations mayor elections clean bhopal corruption free संकल्प स्वच्छ भोपाल भ्रष्टचार भ्रष्टाचार मुक्त भोपाल