Bhopal: कृष्णा गौर महापौर की रेस से बाहर, चुनाव प्रभारियों की घोषणा, देखें लिस्ट

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
Bhopal: कृष्णा गौर महापौर की रेस से बाहर, चुनाव प्रभारियों की घोषणा, देखें लिस्ट

Bhopal: मप्र में नगरीय निकाय चुनावों को लेकर जंग तेज हो रही है। दोनों राजनीतिक दलों में घमासान जारी है. साथ ही दोनों पार्टियां इस चुनाव में जीत का दावा कर रही हैं। इस चुनाव को अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव का लिटमस टेस्ट माना जा रहा है। इसलिए राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी और विपक्षी दल कांग्रेस इस चुनाव में जीत के लिए ऐड़ी चोटी का जोर लगा रही हैं। एक ओर कांग्रेस ने रतलाम छोड़कर अन्य सभी नगर निगमों के लिए महापौर पद के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। कांग्रेस ने भाजपा से पहले अपने उम्मीवारों का ऐलान कर नगरीय निकाय चुनाव में भाजपा को चुनौती दे दी है। भाजपा की ओर से अभी तक महापौर पद के लिए प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की गई है। राज्य में 16 नगर निगम हैं।  प्रदेश में बीजेपी द्वारा व्यवस्थित चुनाव लड़ने और संचालन के लिए वरिष्ठ नेताओं और जनप्रतिनिधियों को जिम्मेदारियां दी गई हैं। प्रदेश अध्यक्ष एवं सासंद वी. डी. शर्मा ने संभागीय चयन समितियों का गठन किया है। इसमें कुल 79 सदस्य हैं जो महापौर प्रत्याशी और पार्षदों के टिकट तय करेंगे। इसके अलावा 16 नगर निगमों के लिए चुनाव प्रभारियों की नियुक्ति भी की गई है। चुनाव प्रभारियों और संभागीय चयन समितियों की सूचियां गुरुवार देर रात भाजपा प्रदेश महामंत्री भगवानदास सबनानी ने जारी की। इसमें प्रमुख नगर निगमों में से इंदौर का प्रभारी तेजबहादुर सिंह तथा भोपाल का कविता पाटीदार को बनाया गया है। वहीं रतलाम के चुनाव प्रभारी जयपाल सिंह चावड़ा होंगे।





elect





विधायकों को महापौर का टिकट नहीं मिलेगा





भोपाल में कृष्णा गौर को लिया चयन समिति में ये भी महापौर की प्रबल दावेदार थीं। यानी बीजेपी ने महापौर टिकट ऐलान से पहले मजबूत दावेदारों को बाहर कर दिया गया है। साथ में ये भी साफ किया कि विधायकों को महापौर का टिकट नहीं मिलेगा। माना जा रहा है कि आज कल में महापौर उम्मीदवार की घोषणा हो सकती है।  बीजेपी के दिग्गजों ने अपने प्रत्याशियों के लिए जोर लगा रहे हैं। इसलिए नाम चयन में देरी हो रही है। इंदौर मे कैलाश विजयवर्गीय  विधायक रमेश मेंदोला (ramesh mendola) के नाम पर अड़े थे तो सुमित्रा महाजन सुदर्शन gupta के नाम पर वहीं बीजेपी संगठन ने mendola  का नाम चयन समिति में डालकर संभावना ही समाप्त कर दी। सूत्रों का कहना है कि indore से संघ की पसंद का उम्मीदवार  हो सकता है इनमें डॉ निशांत खरे और पुष्य मित्र भार्गव का नाम चर्चा में है। ऐसा ही हाल bhopal में है कृष्णा गौर के चयन समिति मे आने के बाद नए चेहरे की मारामारी है। शिवराज और वी डी अपने अपने समर्थकों को टिकट दिलाना चाहते है ऐसे में यहां भी संघ की पसंद से चौकाने वाला नाम आ सकता है।





जबलपुर में भी पेंच 







यहां शिवराज, वीडी शर्मा और राकेश सिंह के बीच सहमति नहीं बन पा रही है। अजय विश्नोई(Ajay Vishnoi) rakesh singh के साथ खड़े हो गए है। ऐसे मे संभावना है कि संघ से जुड़े डॉ जितेन्द्र जामदार की लॉटरी खुल जाए। भाजपा की ओर से महापौर पद के उम्मीदवारों के लिए चयन प्रक्रिया जारी है। पार्टी नेताओं ने कहना कि जल्द ही उम्मीदवारों का ऐलान होगा, लेकिन अंदरखाने की बात यह है कि पार्टी के लिए यह इतना आसान नहीं है क्योंकि सभी 16 सीटों पर बड़ी संख्या में दावेदार सामने आ रहे हैं जिससे आलाकमान को पसीना आ रहा है। प्रदेश के बड़े शहरों में मेयर के टिकटों को लेकर भाजपा में मारामारी शुरू हो गई है। नगर निगम में मेयर के टिकटों के लिए भाजपा के प्रमुख नेता, सांसद और विधायकों ने अपनी पसंद पर जोर लगाना शुरू कर दिया है। वैसे भाजपा के अंदरूनी सर्वे की रिपोर्ट पर दो से तीन नामों को लेकर कोर कमेटी में चर्चा होगी। उम्मीदवारों की घोषणा के लिए सभी संभागों में संयोजक, सहसंयोजक और सदस्यों की चयन समिति बनाई है जो उम्मीदवारों का चयन करेगी। इस चयन समिति की रिपोर्ट के आधार पर उम्मीदवारों की घोषणा की जाएगी। भाजपा प्रदेश मंत्री भगवान दास सबनानी के अनुसार रीवा-शहडोल, जबलपुर तथा भोपाल-नर्मदापुरम संभाग के लिए चयन समिति की घोषणा कर दी गई है।   



कांग्रेस BJP भाजपा चुनाव प्रभारी mayor महापौर नगर निगम चुनाव civic polls महापौर पार्षद चुनाव civic polls news election in-charges मप्र  नगरीय निकाय कृष्णा गौर चुनाव प्रभारियों की नियुक्ति