मनगवां में जमीनी विवाद को लेकर 2 पक्षों में खूनी संघर्ष, SP और DM मौके पर पहुंचे

author-image
Rakesh Mishra
एडिट
New Update
मनगवां में जमीनी विवाद को लेकर 2 पक्षों में खूनी संघर्ष, SP और DM मौके पर पहुंचे

rewa. जिले के मनगवां थाना (Mangawan police station) अन्तर्गत तालाब की सरकारी जमीन (government land) से लगी निजी भूमि को लेकर दो पक्षों में खूनी संघर्ष (bloody struggle) हो गया। घटना के बाद नगर में तनाव की स्थित को देखते हुए एसएसपी नवनीत भसीन (SSP Navneet Bhasin) के निर्देश पर आधा दर्जन थानों का बल मौके पर पहुंचा। ऐतियात के तौर पर मनगवां नगर में पुलिस बल तैनात किया गया। दोपहर कलेक्टर मनोज पुष्प (Collector Manoj Pushp) एवं एसएसपी नवनीत भसीन मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी लेने के साथ ही दोनों पक्षों को समझाइश दी। एक पक्ष से 11 लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत प्रकरण कायम किया गया है।





यह है पूरा मामला





थाना प्रभारी निरीक्षक डीके दाहिया (DK Dahiya) ने बताया कि 25 मई की सुबह मनगवां कस्बे के मलकपूर तालाब की सरकारी जमीन से लगी निजी आराजी पर विवाद की स्थितियां निर्मित हुई है। तालाब की सरकारी जमीन में मंदिर (Temple) और मस्जिद (mosque) बने हैं। जबकि बगल में गुप्ता परिवार की निजी आराजी है, जो सुबह अपने जमीन पर निर्माण सामग्री गिरवा रहे थे। तभी मुस्लिम पक्ष के लोग सामने आकर मस्जिद की जमीन का हवाल देकर बीजेपी के पूर्व पार्षद लवकुश गुप्ता पुत्र रामजी गुप्ता और उनके बेटों पर हमला कर दिया और जमकर मारपीट की गई। इसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया में वायरल हो गया। इस दौरान कुछ लोग बीच बचाव करने पहुंचे। घायल को संजय गांधी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं एक को कम चोंट होने के कारण प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। पूरे मामले की मॉनिटरिंग मऊगंज एएसपी विवेक कुमार लाल मनगवां पहुंचकर कर रहे है। साथ ही मनगवां एसडीओपी केएस द्विवेदी, मनगवां थाना प्रभारी निरीक्षक डीके दाहिया सहित रायपुर कर्चुलियान, गढ़, लौर, मऊगंज और चाकघाट थाना प्रभारी सुरक्षा व्यवस्था के लिये तैनात किए गए हैं। दोपहर कलेक्टर मनोज पुष्प एवं एसएसपी नवनीत भसीन मौके पर पहुंचे। घटना स्थल का निरीक्षण करने के साथ थानों पक्षों को समझाइश दी गई, किसी तरह का विवाद न करें और जमीन का जल्द ही निराकरण कर दिया जाएगा। आपस में मिलजुल कर दोनों पक्ष रहें, सामाजिक सौहार्द बना रहे. फिलहाल शांति की स्थित है। मुस्लिम पक्ष के 11 लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 323, 294, 506, 147, 148, 427 का प्रकरण कायम है। फिलहाल दोनों पक्ष शांत हैं, पुलिस मामले की जांच कर रही है।





दोनों पक्षों को समझाइश दी गई है: एसएसपी 





एसएसपी नवनीत भसीन ने बताया कि जमीन को लेकर दो पक्ष भिड़ गए थे, जिसमें मारपीट हुई। जानकारी मिलते ही मौके पर पुलिस को भेजा गया और दोपहर को मैं खुद पहुंचा था। जहां दोनो पक्षों को समझाइश दी गई है। किसी तरह की कोई बात हो, तत्काल अधिकारियों से सम्पर्क करें, विवाद से बचे। एक पक्ष के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया है और पूरी तरह शांति है, ऐतियात के तौर पर पुलिसबल तैनात किया गया है।



Temple mosque Mangawan police station Government Land सरकारी जमीन मंदिर Collector Manoj Pushp कलेक्टर मनोज पुष्प SSP Navneet Bhasin bloody struggle DK Dahiya मनगवां थाना एसएसपी नवनीत भसीन खूनी संघर्ष डीके दाहिया मस्जिद