INDORE : सीएम शिवराज बोले - अवैध कॉलोनियां वैध होंगी, पहले भी किया था वादा, लेकिन नहीं निभाया, आज तक वैध नहीं कर सके 596 कॉलोनियां

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
INDORE : सीएम शिवराज बोले - अवैध कॉलोनियां वैध होंगी, पहले भी किया था वादा, लेकिन नहीं निभाया, आज तक वैध नहीं कर सके 596 कॉलोनियां

संजय गुप्ता/योगेश राठौर, INDORE. नगर निगम के चुनाव प्रचार के आखिरी दिन सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर की लगभग हर विधानसभा को कवर करते हुए सुबह से शाम तक रोड शो किया। सीएम शिवराज ने एक बार फिर अवैध कॉलोनियों को वैध करने की घोषणा की। ये कोई पहली बार नहीं है और ना ही शायद आखरी बार। साल 2002 में तत्कालीन मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने इसकी घोषणा की थी, फिर साल 2013 में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसकी घोषणा की, इसके बाद से हर चुनाव के दौरान इसकी घोषणा की परंपरा बन गई। लेकिन हकीकत ये है कि इंदौर में अब भी 596 कॉलोनियां अवैध से वैध होने का इंतजार कर रही हैं। चुनाव की घोषणा के पहले इसकी प्रक्रिया भी शुरू हुई लेकिन फिर आचार संहिता के चलते रोक लग गई।





इस तरह चलती रहीं अवैध को वैध करने की घोषणाएं







  • चार साल पहले 596 कॉलोनियों को अवैध को वैध करने की कवायद सीएम शिवराज ने शुरू की लेकिन सरकार की लेटलतीफी और कभी कोर्ट की कानूनी लड़ाई में ये रुक गई। 



  • निगम चुनाव की घोषणा के दो माह पहले फिर सरकार ने एक्ट में संशोधन कर रास्ता निकाला, लेकिन अधिकारियों की सुस्ती के चलते केवल 15 कॉलोनियों को ही वैध करने के आवेदन पहुंचे। फिर प्रक्रिया आगे बढ़ी और 193 कॉलोनियों को वैध करने की प्रक्रिया शुरू हुई लेकिन आचार संहिता लग गई और मामला अटक गया। फिर से प्रक्रिया भी हुई तो एक से दो साल का समय लगेगा और तब तक विधानसभा चुनाव आ जाएंगे।


  • साल 2002 में तत्कालीन मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने धारा 15-A जोड़कर जो जहां रह रहा, उसे वहीं बसाने का फैसला लिया


  • साल 2013 में मुख्यमंत्री शिवराज ने विधानसभा चुनाव के पहले साल 2012 तक बसी अवैध कॉलोनी को वैध करने की घोषणा की।


  • साल 2018 के विधानसभा चुनाव के दौरान मई 2018 में साल 2017 तक बसी अवैध कॉलोनी को वैध करने की घोषणा की।


  • साल 2019 में हाईकोर्ट की ग्वालियर बेंच ने सरकार के फैसले को पलट दिया और जो धारा 15-A जोड़ी गई थी, उसे शून्य कर दिया।


  • इंदौर में ही 596 कॉलोनियों को वैध करने की प्रक्रिया फिर से ठप हो गई।


  • 2021 में सरकार ने कॉलोनियों को वैध करने का नया अध्यादेश बनाया, जो फरवरी 2022 में लागू हुआ।


  • अब आचार संहिता लग चुकी है, निगम के पास अभी 15 आवेदन आए हैं।






  • कांग्रेस जीती तो विकास रुक जाएगा-सीएम शिवराज





    सीएम शिवराज ने साजननगर में बीजेपी के पार्षद प्रत्याशी मनीष मामा के समर्थन में प्रचार किया। उन्होंने चिंता जताते हुए मतदाताओं को चेतावनी दी। सीएम ने कहा कि महापौर और पार्षद ही नगर का विकास करता है। मेरी चिंता है कि कहीं कांग्रेस जीत गई तो विकास रुक जाएगा। घर-घर योजनाओं को पहुंचाना है तो कमल पर वोट डालें, कमल के पार्षद आएंगे तो घर-घर योजना का लाभ मिलेगा।





    'मेयर तुम्हारा नहीं रहेगा तो उद्घाटन के लिए तरस जाओगे'





    मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 18 जून को बीजेपी प्रत्याशी पुष्यमित्र भार्गव की नामांकन रैली के दौरान मंच पर बैठे नेताओं को संबोधित करते हुए कहा था कि 'ध्यान रखना अगर मेयर तुम्हारा नहीं रहेगा तो उद्घाटन के लिए तरस जाओगे', क्योंकि हम पैसे भेजेंगे तो नगर निगम में भेजेंगे, मुख्यमंत्री तो सड़क बनाने नहीं आएगा, सड़क बनाएगा नगर निगम, इसलिए कह रहा हूं विकास के लिए, इंदौर की भलाई के लिए जनता के कल्याण के लिए इंदौर नगर निगम जरूरी है।



    MP News मध्यप्रदेश Indore News MP इंदौर Indore CM Shivraj सीएम शिवराज Road Show रोड शो मध्यप्रदेश की खबरें इंदौर की खबरें Announcement घोषणा Municipal elections नगर निगम चुनाव legalize illegal colonies अवैध कॉलोनियां वैध करने की घोषणा 596 कॉलोनियां वैध नहीं