Harda: खेत में पड़े मिले 6 काले हिरण के शव, शिकार की आशंका

author-image
Anjali Singh
एडिट
New Update
Harda: खेत में पड़े मिले 6 काले हिरण के शव, शिकार की आशंका

Harda. मध्य प्रदेश के हरदा जिले में 6 काले हिरणों के शव मिलने से इलाके में हड़कंप मच गया।  ऐसा माना जा रहा है कि हिरणों को जहर देकर मारा गया है। इसमें एक नर और एक मादा हिरण की मौत रात में और बाकि 4 की मौत दोपहर में ही हो गई थी।  सूचना के बाद मौके पर पहुंचे वन विभाग के अधिकारियों ने डॉग स्कॉड की मदद से शिकारियों की तलाश शुरू की। ग्रामीणों के मुताबिक इनमें 6 साल के नर हिरण के दोनों सींग और प्राइवेट पार्ट को भी काटा गया था। अलग-अलग खेतों में अलग-अलग स्थानों पर ये काले हिरण मृत पाए गए हैं।





तलाश में जुटे वन विभाग अधिकारी





6 काले हिरणों की मौत कैसे हुई यह तो कह पाना मुश्किल है। वन अधिकारी को आशंका है कि हिरणों का शिकार करने की कोशिश की गई है। ग्रामीणों ने बताया कि उन्हें खेत में हिरणों के शव के बारे में जानकारी मिली तो तत्काल वन विभाग को इसकी सूचना दी। करीब डेढ़ किलोमीटर के क्षेत्र में 3 नर और 3 मादा हिरण के शव मिले हैं। नर हिरणों की उम्र 3 से 6 साल के बीच थी और 3 मादा हिरणों की उम्र तीन और 4 साल के बीच बताई जा रही है। 





तालाब का जहरीला पानी पीना बना मौत का कारण





घटना के बाद डीएफओ और वन विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों ने आसपास खेतों का निरीक्षण किया। अधिकारियों ने आसपास के किसानों से पूछताछ भी की है कि 6 काले हिरणों की मौत कैसे हुई। मौत का कारण क्या है यह तो पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा। हालांकि टीम ने उन्होंने आशंका जताई कि किसी व्यक्ति ने शिकार करने के मकसद से हिरणों को मारा है। खबर ऐसी भी मिली है कि घटनास्थल के पास में ही एक तालाब है, जहां मछलियों को मारने के लिए जहर मिलाया गया था और वही पानी पीने से हिरनों की मौत हो गई, लेकिन मछली पकड़ने के लिए तालाब में जहर डाला गया है या नहीं यह जांच में स्पष्ट होगा।



DEAD शव HARDA हरदा HUNTING शिकार BLACK DEER मृत Carcasses forest department officer काला हिरण वन विभाग अधिकारी