चंबल के युवा अब अपना करियर बंदूक के जरिए बनाएंगे, शूटिंग में दिखाएंगे दम

author-image
एडिट
New Update
चंबल के युवा अब अपना करियर बंदूक के जरिए बनाएंगे, शूटिंग में दिखाएंगे दम

भिंड. शहर में एक दर्जन से ज्यादा युवाओं ने बिना सरकारी संसाधनों के शूटिंग (Shooting) में करियर (career) बनाने का प्रयास शुरू किया है। युवाओं ने खुद बंदूकें (guns) खरीदी हैं। जनवरी माह में जिले के पांच युवाओं ने प्रयागराज (Prayagraj) में भारतीय खेल संघ की चतुर्थ राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप (National Shooting Championship) में पांच गोल्ड मेडल हासिल किए हैं। अब ये युवा इंडो-नेपाल अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता (Indo-Nepal International Sports Competition) में 11 फरवरी से 16 फरवरी तक हिस्सा लेने नेपाल के पोखरा में जा रहे हैं।





गोल्ड मेडल जीते : भिंड के एक दर्जन से ज्यादा युवाओं ने अपनी जेब खर्च के पैसों को जमा कर मीरा कालोनी में एक प्लाट को किराए पर लेकर शूटिंग रेंज तैयार की है। यहां यह युवा शूटिंग के गुर सीख रहे हैं। यहीं से प्रशिक्षण लेकर प्रयागराज में सात से नौ जनवरी तक आयोजित राष्ट्रीय चैंपियनशिप में उत्कृष्ट स्कूल क्रमांक-1 के छात्र हर्षित यादव, उमावि स्कूल क्रमांक-2 के छात्र विनीत तोमर, आइपीएस अकादमी के जय शर्मा, गोहद के हिमांशु सोनी, यश रोहिरा ने शूटिंग की विभिन्न स्पर्धाओं में गोल्ड मेडल जीते हैं। इन्हीं पांचों युवाओं का चयन इंडो-नेपाल अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में हुआ है।





शूटिंग का प्रशिक्षण : भिंड शहर के उत्कृष्ट स्कूल क्रमांक एक में व्यवसायिक सुरक्षा प्रशिक्षक भूपेंद्र सिंह कुशवाह आर्मी से रिटायर हैं। उनका कहना है कि चंबल के युवा बंदूक की ओर आकर्षित होते हैं। यही देखकर उन्होंने युवाओं को नई दिशा देने की ठानी। छात्र-छात्राओं को शूटिंग का प्रशिक्षण देना शुरू किया। पूर्व में शासकीय उत्कृष्ट क्रमांक एक से संभाग स्तर पर निशानेबाजी प्रतियोगिता में 22 बच्चों और राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में 18 छात्र- छात्राओं ने जिले का नाम रोशन किया है। चार युवा भोपाल और दो युवा इंदोर में शूटिंग का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।



Bhind National Shooting Championship Madhya Pradesh Career करियर प्रयागराज shooting Guns Prayagraj शूटिंग इंडो-नेपाल अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप मध्यप्रदेश भिंड बंदूकें Indo-Nepal International Sports Competition