BHOPAL: शहर की चाइल्ड आर्टिस्ट पर बनी डॉक्यूमेंट्री जर्मनी-बांग्लादेश में दिखेगी, तनिष्का इस उम्र से सीख रहीं भरतनाट्यम

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
BHOPAL: शहर की चाइल्ड आर्टिस्ट पर बनी डॉक्यूमेंट्री जर्मनी-बांग्लादेश में दिखेगी, तनिष्का इस उम्र से सीख रहीं भरतनाट्यम

BHOPAL. भोपाल की चाइल्ड आर्टिस्ट पर बनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म को जर्मनी में दिखाया जाएगा। 2 साल की छोटी सी उम्र से तनिष्का भरतनाट्यम सीख रहीं हैं। उन पर 'तनिष्का' नाम से बनाई गई इस मूवी को जर्मनी के 19वें फिल्म फेस्टिवल में दिखाया जाएगा। जर्मनी के बाद बांग्लादेश में होने वाले इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल सिनेमेकिंग (International film festival cinemaking) में भी 'तनिष्का' को दिखाया जाएगा।





चाइल्ड आर्टिस्ट तनिष्का हतवलने सिर्फ 10 की हैं। वे महज 2 साल की उम्र से भरतनाट्यम सीख रही हैं। पुणे में मौजूद FTII (Film and Television Institute of India) से अपनी पढ़ाई करने वाले निर्देशक (Director) सुदीप सोहनी ने यह फिल्म को बनाया है। उन्होंने जब तनिष्का के टैलेंट को देखा तो वे उस पर डॉक्यूमेंट्री बनाने से खुद को रोक नहीं सके। 





तनिष्का का ठहराव और एक्टिंग आई पसंद





डायरेक्टर सुदीप के मुताबिक तनिष्का को भरतनाट्यम करते देखना एक बेहद अलग अनुभव था। ​तनिष्का की एक्टिंग, एक्सप्रेशन और ठहराव किसी भी चाइल्ड आर्टिस्ट से बहुत अलग था। मुझे लगा कि एक बच्ची का आर्टिस्ट बनने तक का सफर क्यों न कैमरे में कैद किया जाए?





बिना स्क्रिप्ट डॉक्यूमेंट्री की शूट





सुदीप ने बताया कि वे पहले सिर्फ स्क्रिप्ट लिखने वाले थे, लेकिन फिर उनके मन में आइडिया आया कि, अगर स्क्रिप्ट पर अभिनय कराया जाता तो यह कुछ हद तक बनावटी हो जाता। इसलिए हमने बिना स्क्रिप्ट के ​ही डॉक्यूमेंट्री पर काम करना शुरू कर दिया। 





गौरतलब है कि पूरी डॉक्यूमेंट्री की शूटिंग के दौरान तनिष्का को कोई भी डायलॉग या फिर कोई एक्शन करने के लिए डायरेक्ट नहीं किया गया था। तनिष्का जैसी हैं उन्हें वैसा ही कैमरे से शूट किया गया। यहां तक की ऐडिटिंग के समय गलत एंगल्स को भी नहीं हटाया गया है। इस  डॉक्यूमेंट्री को बनाने में तीन साल लगे हैं।





इस डॉक्यूमेंट्री में सुदीप सोहनी के साथ अनिरुद्ध चौथमोल और अशोक के मीना ने सिनेमेटोग्राफी (Cinematography) की है। यह मूवी एक एक्सपेरिमेंटल फिल्म की तरह है। 





तनिष्का ने कई खिताब जीते





एक्सप्रेशन, स्टेप्स और एक्टिंग की वजह से कई खिताब अपने नाम कर चुकीं तनिष्का हतवलने भोपाल की हैं। 'तनिष्का' पर बनी इस डॉक्यूमेंट्री मूवी का सिलेक्शन बहुत से फिल्म फेस्टिवल्स में हुआ है।





इन फेस्टिवल में हुई मूवी सिलेक्ट





— जर्मनी में 20 से 24 जुलाई तक चलने वाले 19वें फिल्म फेस्टिवल ऑफ स्टुटगार्ट (Film Festival of Stuttgart)। 





— 8वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ शिमला (National Category)





— सिनेमेकिंग इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल, बांग्लादेश (Asia Documentary Competition Category)





मां ने सिखाया भरतनाट्यम





जब तनिष्का 7 साल की थीं तब से ही उन पर डॉक्यूमेंट्री बनना शुरू हुई थी। तीन साल तक चली शूटिंग के बाद यह मूवी पूरी हो गई है। तनिष्का अभी दस साल की हैं। उनकी मां मंजू मणि हतवलने भी भरतनाट्यम डांसर हैं। ढाई साल की उम्र में मंच पर पहली प्रस्तुति देने वाली तनिष्का ने भरतनाट्यम अपनी मां से सीखा है।



भोपाल Bhopal फिल्म Film dance Bangladesh child artist Documentry Germany Film festival डांस चाइल्ड आर्टिस्ट डॉक्यूमेंट्री जर्मनी बांग्लादेश फिल्म फेस्टिवल