Gwalior: EVM की ट्रेनिंग में बिजली गुल, टार्च की रोशनी में सीखा इस्तेमाल

author-image
Dev Shrimali
एडिट
New Update
Gwalior:  EVM की ट्रेनिंग में बिजली गुल, टार्च की रोशनी में सीखा इस्तेमाल

Gwalior: इस वर्ष पड़ रही भीषण गर्मी और समय से पहले ठीक से संधारण न होने के चलते शहर में बिजली का संकट (power cut) लोगों को परेशान कर रहा है । इसके चलते आमजन तो परेशान हैं ही सरकारी कामकाज भी ठप्प पड़ा है। यहां तक कि चुनावी तैयारी से जुड़ीं व्यवस्थाएं (Election preparation arrangements) भी प्रभावित हो रहीं है। हालात इतने खराब है कि चुनाव ड्यूटी की ट्रेनिंग लेने पहुंचे अधिकारी और कर्मचारियों को मोबाइल की रोशनी दिख-दिखाकर ईवीएम की ट्रेनिंग (EVM training) दी गई।





हर रोज दो लाख यूनिट बढ़ रही है खपत







दरअसल इस वर्ष गर्मी ने यहां सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं । बीते दो महीने से गर्मी का पारा निरंतर बढ़ रहा है। सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि दिन और रात के पारे में अनुपात के अनुसार अंतर नही आ रहा है सो लोगों का जीना मुहाल है। गर्मी से राहत पाने के लिए लोग पंखे, कूलर और एसी बन्द ही नहीं कर पा रहे । इसी का नतीजा है कि यहां बिजली की खपत में रिकॉर्ड इज़ाफ़ा हुआ है। विद्युत कम्पनी सिटी सर्किल (Vidyut Company City Circle) के जीएम नितिन मांगलिक के अनुसार खपत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि एक दिन में दो लाख यूनिट (two lakh units) बढ़ गई। कल रिकॉर्ड 72 लाख यूनिट बिजली की खपत(power consumption) हुई जबकि एक दिन पहले 70  यूनिट जली थी।





फीडर ओवरलोड







बिजली कम्पनी के अफसर कहते हैं कि इस समय शहर के सारे फीडर ओवरलोड(overload) चल रहे हैं। इसके चलते कभी भी कहीं भी फाल्ट आ जाता है। बड़े इलाके की बिजली गुल हो जाती है । कल आईआईटीटीएम (IITTM) (भारतीय यात्रा एवं पर्यटन संस्थान) केबल फाल्ट हो गया इससे पूरे सीएसएस जोन की सप्लाई रुक गई। इसी संस्थान में पंचायत और नगर निगम मतदान की ट्रेनिंग चल रही है । यह हॉल एयरकंडीशनर के हिसाब से एयरप्रूफ़ हैं। बिजली गुल होने से मौजूद अधिकारी और कर्मचारी बेहाल हो गए। मास्टर ट्रेनर्स ने सबसे मोबाइल की लाइट से रोशनी करवाई और उसी में ईवीएम की ट्रेनिंग दी।





दफ्तर में खाली कुर्सियां





बिजली कटौती और बार-बार की ट्रिपिंग से सरकारी दफ्तरों का हाल-बेहाल है । ज्यादातर दफ्तरों में कुर्सियां खाली पड़ी रहती है और कर्मचारी बाहर टहलते नजर आते है। इससे सरकारी कामकाज बुरी तरह प्रभावित हो रहा है।





आज मुरार -गोला मंदिर में कटौती







आज भी हालात खतरनाक है। मुरार से लेकर गोला  मंदिर तक तीस हजार से ज्यादा घरों में सुबह  बिजली बंद है। घरों के इन्वर्टर  बन्द हो गए। इसकी वजह और कब आएगी? यह तक कोई नही बता रहा। घरों में बच्चो का हाल -बेहाल है। कहा जा रहा है इन क्षेत्रों की बिजली बहाली दोपहर बाद ही हो सकेगी।





कांग्रेस का तंज





बिजली समस्या पर कांग्रेस ने तंज कसा है। पूर्व प्रवक्ता आरपी सिंह कहते है-जनता बेहाल है और ऊर्जा मंत्री एयर कंडीशन होटल में बैठकर टिकट पार्टी कर रहे हैं। ग्वालियर शहर में गर्मी में ऐसी विद्युत कटौती तो तब भी नही हुई जब ऊर्जा मंत्री ग्वालियर का नहीं होता था।



Gwalior News Gwalior भीषण गर्मी power crisis बिजली संकट power cut in Gwalior EVM training ग्वालियर में बिजली कटौती ईवीएम ट्रेनिंग ग्वालियर में बिजली संकट ग्वालियर में गहराया बिजली संकट गर्मी का पारा