जबलपुर : कांग्रेस ने दिए 14 महापौर लेकिन 16 साल से महापौर की कुर्सी पर BJP काबिज

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
जबलपुर : कांग्रेस ने दिए 14 महापौर लेकिन 16 साल से महापौर की कुर्सी पर BJP काबिज

Jabalpur. नगरीय निकाय चुनाव कांग्रेस और बीजेपी दोनों के लिए कठिन परीक्षा की घड़ी है। कांग्रेस ने अब तक 14 महापौर दिए हैं लेकिन पिछले 16 साल से महापौर के पद पर बीजेपी का ही कब्जा है। यदि महापौर को सीधे जनता चुनती है तो कांग्रेस और बीजेपी इसके लिए तैयारी कर रहीं हैं। कांग्रेस शहर की तस्वीर का फ्रेम बनाकर जनता को दिखाने की तैयारी कर रही है। इसे ही मुख्य रूप से मुद्दा बनाने की रणनीति पर विचार किया जा रहा है। वहीं बीजेपी शहर विकास को अपने तौर पर बताने की तैयारी कर रही है।





इस तरह चल रही तैयारी





शहर विकास व पेयजल संकट को प्रमुख रूप से कांग्रेस मुद्दा बनाने की तैयारी कर रही है। पिछले 16 साल से बीजेपी का महापौर होने के बाद भी शहर विकास के नाम पर इंदौर और भोपाल से पिछड़ा है। कांग्रेस के शहर अध्यक्ष जगत बहादुर सिंह अन्नू का कहना है कि हमें आज उस स्थिति में पहुंच जाना चाहिए था कि हम आज विकास की बात न करके उसके आगे की बात करते। शहर को और अधिक अपग्रेड होने की बात करते, लेकिन आज भी हमें शहर के विकास नहीं होने पर, चर्चा करनी पड़ रही है।





नर्मदा तीरे शहर प्यासा





नर्मदा किनारे शहर बसा है लेकिन कई वार्डों के नागरिक पेयजल के लिए भटकते हैं। उन्हें दूसरे वार्डों से पानी लाना पड़ता है। कांग्रेस इसे भी मुद्दा बनाने की तैयारी कर रही है।





स्वच्छता रैंकिंग में पिछड़े





जबलपुर स्वच्छता रैंकिंग में लगातार पिछड़ा है। स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट बरसों से चल रहे हैं लेकिन अब तक शहर स्मार्ट नहीं बन सका। सीवर लाइन के कारण सड़कों की खुदाई की गई जिससे लोग परेशान हैं। इसकी तस्वीर भी कांग्रेस जनता के पास लेकर जाने की तैयारी कर रही है।





बीजेपी भी तैयार





शहर विकास को बीजेपी भी मुद्दा बना रही है। बीजेपी नेता इसे वास्तव में शहर का विकास कहते हैं। इसमें मुख्य रूप से शहर में बन रहा फ्लाईओवर है। बीजेपी नेताओं का कहना है कि पेयजल का संकट दूर करने नई टंकियां बनाई गई हैं। अमृत योजना के तहत पाइपलाइन बिछाई गई है। स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट का काम चल रहा है। बीजेपी शहर की तस्वीर अपने तौर पर जनता को दिखाने तैयारी कर रही है।





दावेदार सक्रिय





महापौर पद के लिए कांग्रेस से दावेदार जगत बहादुर सिंह अन्नू, गौरव भनोत, विनय सक्सेना, दिनेश यादव, सौरभ शर्मा, राजेश सोनकर और विश्वमोहन हैं। वहीं बीजेपी से अभिलाष पांडे, प्रभात साहू, डॉ. जितेंद्र जामदार, कमलेश अग्रवाल, सदानंद गोडबोले और श्रीराम शुक्ला दावेदार हैं।



 



विकास का मुद्दा BJP तैयारियां MP urban body elections MP News महापौर मध्यप्रदेश की खबरें कांग्रेस mayor Jabalpur issue of development CONGRESS बीजेपी जबलपुर Preparation मध्यप्रदेश नगरीय निकाय चुनाव