देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना का संकट बढ़ा; एक दिन में मिले 1934 नए केस, पॉजिटिविटी रेट 8 फीसदी से ज्यादा

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना का संकट बढ़ा; एक दिन में मिले 1934 नए केस, पॉजिटिविटी रेट 8 फीसदी से ज्यादा

Delhi. राजधानी में कोरोना (corona pandemic) को लेकर नए मामलों के साथ-साथ संक्रमण (infection) दर में गिरावट दर्ज की गई जा रही है। वर्तमान में नए मामले एक हजार से कम हो गए हैं व संक्रमण दर सात फीसदी के करीब पहुंच गई है। वहीं, अस्पतालों से मरीजों को मिलने वाली छुट्टी के आकंड़ों में खास कमी नहीं आ रही है, जबकि होम आइसोलेशन (home isolation) में उपचाराधीन मरीजों के आंकड़ों पहले से सुधर रहे हैं।





एक शख्स की मौत हुई 





राहत की बात ये है कि मामले जरूर ज्यादा आ रहे हैं, लेकिन मौत का ग्राफ नहीं बढ़ रहा है। एक तरफ दिल्ली में पिछले 24 घंटे में किसी ने भी जान नहीं गंवाई है तो महाराष्ट्र में भी सिर्फ एक शख्स की मौत हुई है। जानकार मानते हैं कि ओमिक्रॉन के सबवैरिएंट की वजह से मामले जरूर तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन मरीजों में ज्यादा गंभीर लक्षण नहीं दिख रहे हैं। इसी वजह से अस्पतालों में मरीजों की संख्या ज्यादा नहीं चल रही है।





कोरोना के 3 हजार से ज्यादा नए केस





वैसे दिल्ली कोरोना केस में कमी दर्ज की गई थी। हजार से भी कम मामले दर्ज किए गए थे। लेकिन कम मामले के साथ-साथ टेस्टिंग की संख्या भी कम चल रही थी, उसी वजह से असल परिस्थिति का अनुमान लगाना मुश्किल था। लेकिन आज फिर कोरोना मामलों में बड़ा उछाल दर्ज कर लिया गया है। मामले सीधे 2 हजार के करीब पहुंच गए हैं।





इस समय दिल्ली-महाराष्ट्र के अलावा केरल (kerala) और यूपी में भी कोरोना मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इन सभी राज्यों में संक्रमण दर का भी बढ़ना चिंता में डाल गया है। देश की बात करें तो पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3 हजार से ज्यादा (13,313) नए मामले देखने को मिले हैं। यह नंबर बुधवार के मुकाबले 8.7 फीसदी ज्यादा है. इसके अलावा बीते 24 घंटे में कोविड की वजह से 38 लोगों ने जान भी गंवाई है। फिलहाल भारत में कोविड के 83 हजार से ज्यादा मरीज (एक्टिव केस) मौजूद हैं।



Corona epidemic कोरोना महामारी corona case कोरोना केस Delhi दिल्ली up Infection संक्रमण Kerala यूपी केरल home isolation होम आइसोलेशन