GWALIOR: मतगणना शुरू ,कांग्रेस तोड़ेगी 55 साल की पराजय की श्रृंखला या बीजेपी बनी रहेगी अजेय ?

author-image
Dev Shrimali
एडिट
New Update
GWALIOR:  मतगणना शुरू ,कांग्रेस तोड़ेगी 55 साल की पराजय की श्रृंखला या बीजेपी बनी रहेगी अजेय ?

GWALIOR News.  नगर सरकार किसकी होगी ? बीजेपी इस सीट पर अपनी पचपन साल पुरानी बादशाहत कायम रख पाएगी या कांग्रेस इस बार तोड़ देगी इस तिलस्म को,इसका फैसला आज शाम तक हो जाएगा। ग्वालियर नगर निगम के मेयर और सभी 66 वार्ड के पार्षदों के भाग्य का फैसला होने में बस अब कुछ ही घण्टों की देरी है। मतगणना शुरू हो गई है । माना जा रहा है कि पार्षद का पहला चुनाव परिणाम दो बजे तक आ जावेगा जबकि मेयर का फैसला शाम तक ही हो पायेगा।





शोभा या सुमन फैसला आज





 ग्वालियर नगर निगम में मेयर पद  पर कांग्रेस ने विधायक डॉ सतीश सिकरवार की पत्नी श्रीमती शोभा सिकरवार और बीजेपी ने श्रीमती सुमन शर्मा को मैदान में उतारा है। इस बार पहली दफा आम आदमी पार्टी ने भी अपना प्रत्याशी उतारकर मुकाबले को रोमांचक बना दिया है। उसने डॉ रुचि गुप्ता को उम्मीदवार बनाया था। अब आज सुबह शुरू हुई मतगणना के बाद पता चल जायेगा कि ग्वालियर की मेयर इनमे से कौन होगी।





इनके भाग्य का होगा फैसला





 नगर निगम ग्वालियर के महापौर पद के 7 व सभी 66 वार्डों से चुनाव लड़ रहे पार्षद पद के 358 प्रत्याशियों सहित जिले के सभी नगरीय निकायों के पार्षद पद के कुल 816 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतगणना के बाद होगा।



    नगर पालिका डबरा के सभी 30 वार्डों में पार्षद पद के 146, नगर परिषद आंतरी के 15 वार्डों में 37, भितरवार के 15 वार्डों में 83, बिलौआ के 15 वार्डों में 62, पिछोर के 15 वार्डों में 50 एवं नगर परिषद मोहना के सभी 15 वार्डों में कुल 80 प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा है।



नगर निगम ग्वालियर की मतगणना यहाँ शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय में होगी। इसी प्रकार नगर पालिका डबरा की मतगणना नवीन कृषि उपज मंडी परिसर डबरा, नगर परिषद पिछोर की शासकीय बालक उमावि पिछोर, बिलौआ की शासकीय जमाहर उमावि बिलौआ, भितरवार की शासकीय उत्कृष्ट उमावि भितरवार, आंतरी की बापू उमावि आंतरी एवं नगर परिषद मोहना की मतगणना सेंट एंथोनी स्कूल मोहना में चल रही है । मतगणना के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं । बगैर प्रवेश पत्र के किसी को भी मतगणना परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई और मतगणना के प्रवेश द्वार पर हर व्यक्ति की बारीकी से जाँच की जा रही है।  





पहले हुई कर्तव्य मतों की गिनती





     राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार सबसे पहले 9 बजे  निर्वाचन कर्तव्य मत पत्रों की गिनती शुरू की गई। इसके आधा घंटे बाद ईवीएम (इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन) के वोटों की गिनती शुरू की गई। दोनों प्रकार के मतों की गिनती समानान्तर रूप से जारी रहेगी।





  6 कक्षों में चल रही है ग्वालियर नगर निगम की गणना





ग्वालियर नगर पालिक निगम में डाले गए मतों की गिनती यहाँ शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय में हो रही है  गणना के लिए 6 कक्ष निर्धारित की गई हैं। हर कक्ष में 11 – 11 टेबल लगाई गई है। इस प्रकार हर वार्ड के लिए एक टेबल निर्धारित की गई है। हर गणना टेबल पर एक गणना पर्यवेक्षक व दो गणना सहायक तैनात हैं। इस प्रकार एक टेबल पर तीन अधिकारी मतों की गिनती के लिए तैनात किए गए हैं।



 



कड़ी सुरक्षा व्यवस्था



मतगणना स्थल और उसके आसपास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है है । इसके आसपास 400 पुलिस वालों का कड़ा घेरा बनाया गया है। कलेक्टर कौशलेंद्र प्रताप सिंह और एसपी अमित सांघी ने सुबह इस व्यवस्था को घूमकर देखा और समीक्षा भी की ।



 



सबसे पहले शुरू हुई कर्मचारियों के मतों की गणना





आज सुबह नौ बजे से थोड़ा पहले प्रत्यशियों या उनके ऐजेंट्स की मौजूदगी में स्ट्रांग रूप खोल गया । सबसे पहले उन संदूको को बाहर लाया गया जिनमे ड्यूटी कर्मचारियों द्वारा डाले गए मत रखे है। इनकी गिनती शुरू हो गई इसके आधा घण्टे बाद ईवीएम से मतों की गिनती शुरू हुई ।



CONGRESS कांग्रेस BJP बीजेपी Municipal Corporation नगर-निगम Gwalior ग्वालियर result mayor मेयर फैसला