GWALIOR : ग्वालियर के डबरा कस्बे को मिली मोबाइल ब्लड बैंक, गृहमंत्री ने किया लोकार्पण

author-image
Dev Shrimali
एडिट
New Update
GWALIOR : ग्वालियर के डबरा कस्बे को मिली मोबाइल ब्लड बैंक, गृहमंत्री ने किया लोकार्पण

GWALIOR. जिले के डबरा कस्बे को एक चलित मोबाइल मिल गयी है। डबरा गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा का गृहक्षेत्र भी है । डॉ मिश्रा ने ही इसका लोकार्पण भी किया लेकिन इस समारोह से  भी सिंधिया समर्थक पूर्व मंत्री तथा मप्र लघु उद्योग विकास निगम की अध्यक्ष श्रीमती इमरती देवी सुमन को इस आयोजन में नही बुलाया गया। इससे बीजेपी में चल रही गुटबाजी एक बार फिर सामने आ गयी। इमरती केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थक मानी जाती है।





गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि विधायी मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने रविवार को डबरा में झंडी दिखा कर चलित ब्लड बैंक वाहन डबरावासियों की सेवा के लिए रवाना किया। भारतीय रेड क्रॉस सोसायटी की उपशाखा डबरा को  भारतीय रेड क्रॉस सोसायटी के राष्ट्रीय कार्यालय नई दिल्ली द्वारा आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित यह चलित ब्लड बैंक वाहन प्रदान किया है। इस अवसर पर गृह मंत्री डॉ मिश्र ने कहा कि डबरा रेडक्रॉस सोसायटी के प्रयासों से डबरा क्षेत्र को चलित ब्लड बैंक के रूप में बड़ी उपलब्धि मिली हैं। इससे जरूरतमंदों का जीवन बचाने के लिए जल्द से जल्द रक्त उपलब्ध हो सकेगा।



    गृह मंत्री डॉ. मिश्र ने कहा डबरा की रेड क्रॉस सोसायटी से जुड़े सामाजिक संगठनों का सेवाभाव अद्भुत हैं। इसी के फलस्वरूप डबरा को चलित ब्लड बैंक की सौगात मिली हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में बहुत पहले से स्वास्थ्य की रक्षा के लिए मर्यादाएँ एवं परम्पराएँ चली आ रही हैं। इसीलिए कोरोना संकट पर काबू पाने में मदद मिली। डॉ. मिश्र ने कहा कि विश्व के तमाम विकसित राष्ट्र वर्तमान में भी कोरोना संकट से जूझ रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की दूरदर्शिता एवं सूझ बूझ की बदौलत अपने देश ने सफलता पूर्वक कोरोना संकट पर नियंत्रण प्राप्त किया हैं। उन्होंने डबरा को चलित ब्लड बैंक वाहन मिलने पर रेड क्रॉस सोसायटी के सभी पदाधिकारियों एवं डबरा वासियों को बधाई दी।



    डबरा के संत कंवरराम स्कूल में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में डबरा रेड क्रॉस सोसायटी के वाइस चेयरमैन एवं एसडीएम श्री प्रदीप कुमार शर्मा, सचिव श्री दीपक भार्गव तथा सर्वश्री वसंत कुकरेजा व श्री राजू कुकरेजा सहित रेड क्रॉस सोसायटी के अन्य पदाधिकारी, सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधिगण एवं संबंधित अधिकारी मौजूद थे।



    डबरा को मिले चलित ब्लड बैंक वाहन अत्याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित हैं। इसमें रक्त लेने और चढ़ाने की सुविधा उपलब्ध हैं। दूर दराज के क्षेत्रों तक इस चलित ब्लड बैंक के जरिए सुविधा जनक तरीके से रक्त दान शिविर लगाए जा सकते हैं। साथ ही जरूरतमंद मरीजों को मौके पर जाकर रक्त चढ़ाया जा सकता हैं।





गुटबाजी आई सामने





इस आयोजन में भी बीजेपी में चल रही बर्चस्व की लड़ाई सामने आई। डॉ मिश्रा के आयोजन से इमरती देवी सुमन को दूर रखा गया जबकि वे भी डबरा क्षेत्र से हैं । वे इसी क्षेत्र से कांग्रेस से तीन बार एमएलए रही है लेकिन सिंधिया के साथ कांग्रेस और विधायक पद से इस्तीफा देने के बाद बीजेपी के टिकट पर उप चुनाव लड़ीं लेकिन हार गईं। हालांकि सिन्धिया ने बीजेपी पर दबाव  बनाकर उन्हें लघु उद्योग निगम का अध्यक्ष बनवाकर केबिनेट मंत्री का दर्जा भी दिलवा दिया। लेकिन डबरा पर बर्चस्व की लड़ाई जारी है। डबरा जनपद अध्यक्ष पद के चुनाव में इमरती ने डॉ मिश्रा के प्रत्याशी को हरवाकर अपना अध्यक्ष बनवा लिया । लेकिन डॉ मिश्रा ने भी अपने इस अपमान का बदला महज चौबीस घण्टे में ले लिया और उद्यनिकी मंत्री भारत सिंह से हाथ मिलाकर जिला पंचायत  अपना अध्यक्ष बनवा लिया जबकि आधे से ज्यादा सदस्य इमरती के पास बैठे रहे लेकिन डॉ मिश्रा ने अपने समर्थक का नाम प्रत्याशी के नाम का ऐलान कराकर इमरती को अवाक कर दिया।



BJP बीजेपी गृहमंत्री Jyotiraditya Scindia ज्योतिरादित्य सिंधिया Union minister Home Minister Dr. Narottam Mishra डॉ नरोत्तम मिश्रा केंद्रीय मंत्री Inaugurated MP Small Industries Development Corporation लोकार्पण मप्र लघु उद्योग विकास निगम