GWALIOR : नाग पंचमी पर नाग देवता के इस मंदिर में दर्शन से कम हो जाती है सर्प दंश की आशंका

author-image
Dev Shrimali
एडिट
New Update
GWALIOR : नाग पंचमी पर नाग देवता के  इस मंदिर में दर्शन से कम हो जाती है सर्प दंश की आशंका

GWALIOR. नाग पंचमी पर्व आज परम्परागत हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है। सुबह से ही शहर के प्रसिद्ध नागदेवता के मंदिराें में  पूजा अर्चना के लिये भक्तों की  भीड़ लगी हुई है। ज्योतिषाचार्य सुनील चोपड़ा ने बताया कि नाग पंचमी के दिन नागों की पूजा करने और व्रत रखने से सर्पदंश का खतरा कम होता है। आज के दिन चांदी के सांप को दूध से स्नान कराने और पूजा करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। इस दिन बहुत से लोग घर के मुख्य द्वार पर नाग का चित्र भी बनाते हैं। जीवित नाग को दूध न पिलाएं, केवल मूर्ति का ही पूजन करें। जीव विज्ञानियों का कहना है कि दूध पीने से सर्प की मौत हो सकती है क्योंकि वह उसके नाक में फंस जाता है।





छत्री परिसर स्थित लगभग पांच सौ साल प्राचीन नागमंदिर के पट सुबह 4.30 बजे ही भक्ताें के लिए खाेल दिए गए थे। सुबह से ही यहां भक्ताें की भीड़ लगी हुई थी। यही स्थिति दाैलतगंज स्थित नागमंदिर पर भी देखने काे मिली है। आज यहां मेले सा नजारा दिखाई दिख रहा है। यहाँ मंदिर खुलने के पहले से ही श्रद्धालुओं की लंबी -लंबी कतारें लगीं हुईं है ।लोग नाग देवता की प्रतिमा का दुग्धाभिषेक कर रहे हैं ।





पूजा शुभ मुहूर्तः नाग पंचमी तिथि की शुरुआत आज सुबह 5 बजकर 13 मिनट से हुई और तिथि का समापन 3 अगस्त को सुबह 5 बजकर 41 मिनट पर होगा।





नाग पंचमी पर  पूजा के ये हैं लाभ





  ज्योतिषियों के अनुसार कालसर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए सावन का महीना सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। श्रवण  मास के नाग पंचमी के दिन काल सर्प दोष की शांति के लिए खास तौर पर उपाय कर सकते हैं। आज के   दिन चांदी के सर्प काे दूध में रखकर शिवलिंग पर चढ़ाना शुभ माना जाता है। इसके साथ ही सर्प गायत्री मंत्र का जाप या महामृत्युंजय जाप भी किया जा सकता है। कालसर्प दोष निवारण के लिए सामान्य उपायों में कुत्ते की सेवा करना, कुत्ता पालना, कुत्ते को दूध-रोटी खिलाना बहुत अच्छा उपाय माना गया है।





 मान्यता है कि जिन लोगों की जन्म कुंडली में कालसर्प दोष होता है और जब भी उनके जीवन में राहु या केतु की महादशा आती है, तो उस दौरान उन्हें बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में काल सर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए नाग पंचमी के दिन ऊपर लिखे उपाय कर सकते हैं।



Gwalior ग्वालियर astrologer ज्योतिषाचार्य Nag Panchami joyousness snake deity snakebite नाग पंचमी हर्षोल्लास नागदेवता सर्पदंश