दतिया: 17 लाख के रथ में निकली पीतांबरा माई; शिवराज-वसुंधरा-नरोत्तम ने खीची रस्सी

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
दतिया: 17 लाख के रथ में निकली पीतांबरा माई; शिवराज-वसुंधरा-नरोत्तम ने खीची रस्सी

मनोज चौबे, Datia. दतिया की मां पीतांबरा की रथयात्रा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पहुंच गए हैं। दतिया का गौरव दिवस भी मनाया जा रहा है। सीएम ने कहा कि आज तो अद्भुत दृश्य है दतिया में। पीतांबरा माई के रंग में रंग गई दतिया। कृपा तो माई की है। पर मैं नरोत्तम मिश्रा और उनकी टीम को हृदय से बधाई देना चाहता हूं। गौरव दिवस का कार्यक्रम भी है। शहर की जनता के मन में शहर के लिए गौरव नहीं होगा तो अकेली सरकार शहर को आगे नहीं बढ़ा सकती। ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा की तर्ज पर शाम को दतिया में मां पीतांबरा चांदी के रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण पर निकलीं। यात्रा पीतांबरा पीठ से नगर के विभिन्न रास्तों से होकर स्टेडियम ग्राउंड में समाप्त हुई। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया, गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, लोक निर्माण विभाग के राज्य मंत्री एवं दतिया जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश धाकड़, क्षेत्रीय सांसद संध्या राय, पूर्व विधायक घनश्याम पिरौनिया, बीजेपी जिला अध्यक्ष सुरेन्द्र बुधोलिया एवं पूर्व मंत्री माया सिंह सहित जनप्रतिनिधि व बड़ी संख्या में दतिया के नागरिकगण उपस्थित थे।







— TheSootr (@TheSootr) May 4, 2022







— Dr Narottam Mishra (@drnarottammisra) May 4, 2022





चांदी के रथ पर मां विराजमान





माता का यह रथ राजस्थान में बनकर तैयार हुआ है। इस रथ में चांदी पीतल और लकड़ी का उपयोग किया गया है। रथ की अनुमानित कीमत 17 लाख रुपए है। इस रथ पर माता का मुकुट और छायाचित्र विराजमान था। गृहमंत्री ने कहा - खूब बांधो बंदन वारे, माई पहुंच रहीं हैं द्वारे। मां के स्वागत को पूरा दतिया आतुर है। दतिया में एक पंरपरा की शुरुआत हुई है। हम रहें न रहें, यह यात्रा हर साल निकलती रहेगी। माता के चांदी के रथ की रस्ती को सबसे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पीताम्बरा पीठ ट्रस्ट की अध्यक्ष राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने खींची। इस मौके पर शहर में आए ज्यादातर श्रद्धालु पीले वस्त्र पहने देखे जा रहे हैं।







— Shivraj Singh Chouhan (@ChouhanShivraj) May 4, 2022





सीएम शिवराज ने ये कहा 





दतिया में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि दतिया और अंचल के विकास का रथ रुकेगा नहीं। माई का रथ भी चलेगा और विकास का रथ भी चलेगा, चारों दिशाओं में विकास होगा। माई की कृपा से ग्वालियर-दतिया अंचल बहुत जल्दी उद्योग और रोजगार का केंद्र भी बनने वाला है। शिवराज ने कहा कि माई की कृपा से एक नया इतिहास रच रही है। किसी ने सोचा था कि कभी मेडिकल कॉलेज, लॉ कॉलेज खुलेगा। 400 करोड़ का मोटर ड्राइविंग कॉलेज भी आपको समर्पित है। दतिया बदला है कि नहीं, माई की कृपा से यह बदला है। नरोत्तम मिश्रा के प्रयास से हो रहा है।







— Shivraj Singh Chouhan (@ChouhanShivraj) May 4, 2022





मुस्लिम समुदाय ने रथ यात्रा पर पुष्प वर्षा की

 



मुस्लिम समुदाय ने रथ यात्रा पर पुष्प वर्षा की। पीताम्बरा माई की रथ यात्रा पर बिहारी जी मंदिर के पास मुस्लिम समुदाय ने एकत्रित होकर पुष्प वर्षा कर यात्रा का भव्य स्वागत किया। रथ यात्रा पीताम्बरा पीठ मंदिर के मुख्य द्वार से प्रारंभ की गई थी। रथ यात्रा शहर भ्रमण कर स्टेडियम ग्राउंड पहुंची। जहां विधिविधान से रथ यात्रा का समापन किया गया। पुष्प वर्षा के दौरान डॉ सलीम कुरैशी, ठेकेदार सद्दन किलेदार, मम्मू किलेदार, पार्षद तारिक किलेदार, राहत अली जैदी सहित सैंकड़ों की संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोग मौजूद रहे।







— Dr Narottam Mishra (@drnarottammisra) May 4, 2022



Madhya Pradesh मध्यप्रदेश शिवराज सिंह चौहान SHIVRAJ SINGH CHOUHAN Narottam Mishra नरोत्तम मिश्रा Vasundhara Raje Scindia वसुंधरा राजे सिंधिया दतिया गौरव दिवस Datia Pitambara Mai Gaurav Diwas पीतांबरा माई