जबलपुर में बिना इंश्योरेंस सड़कों पर दौड़ रही पुलिस की डायल 100 जीपें, पुलिस अधिकारी दे रहे जल्द बीमा कराने का आश्वासन

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
जबलपुर में बिना इंश्योरेंस सड़कों पर दौड़ रही पुलिस की डायल 100 जीपें, पुलिस अधिकारी दे रहे जल्द बीमा कराने का आश्वासन

Jabalpur. जब नियम कायदों का पालन कराने वाले ही नियमों का पालन न करें तो इसे आप क्या कहेंगे। जी हां हम बात कर रहे हैं 100 नंबर डायल करते ही पुलिस को आप तक पहुंचाने वाले डायल 100 वाहनों की। जिनका वाहन इंश्योरेंस कई साल पहले खत्म हो चुका है। लेकिन बावजूद इसके अब तक इन वाहनों का बीमा कराने की जहमत संबंधित कंपनी नहीं उठा रही है। पुलिस विभाग में लगी भारत विकास ग्रुप नाम की कंपनी के जिले में करीब 45 डायल 100 वाहन सड़कों पर दौड़ रहे हैं। जिनका बीमा खत्म हो चुका है। 





बता दें कि जबलपुर के शहरी और देहात क्षेत्र में सदैव तैनात रहने वाली डायल 100 धीरे-धीरे खत्म होती जा रही है। प्राइवेट कंपनी द्वारा लगाए गए इन वाहनों में से अधिकांश कबाड़ होकर वर्कशॉप की शोभा बढ़ा रहे हैं। वहीं जो गाड़ियां चालू हालत में हैं उनका बीमा एक्सपायर हो चुका है। सवाल यह है कि आम इंसान जो दोपहिया वाहन खरीदता है नए नियमों के हिसाब से उसका 5 साल का बीमा खरीदते वक्त ही करा दिया जाता है। लेकिन लोगों की सुरक्षा में तैनात इन डायल 100 वाहन बिना बीमा के सड़कों पर दौड़ रहे हैं। जिन पर कोई चालान नहीं होता। जबकि आम इंसान से यह गलती हो जाए तो उसे जुर्माने की रकम अदा करना पड़ती है। 





2016 में खत्म हो चुका है बीमा





जब डायल 100 की गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर ऑनलाइन बीमा चेक किए गए तो यह पता लगा कि अधिकांश गाड़ियों की इंश्योरेंस 2016 में ही खत्म हो चुके हैं। इस मामले में भारत विकास ग्रुप कंपनी के जिम्मेदारों से सवाल किया गया तो इस मामले में कोई भी अधिकारी कुछ बोलने के लिए तैयार नहीं हुआ। वहीं जिले के एसपी रेडियो जितेंद्र पटेल ने जरूर यह माना है कि डायल 100 वाहनों का बीमा खत्म हो चुका है, इस संबंध में संबंधित कंपनी को उनकी गलती बताई जा चुकी है वहीं जानकारी हेडक्वार्टर को भेजने की बात कही है। 



जबलपुर DIAL 100 Jabalpur Jabalpur News बिना इंश्योरेंस सड़कों पर दौड़ रही पुलिस की डायल 100 running on roads without insurance