नपा नेपानगर का कमाल, कोरोना काल में सफाई सामग्री और मजदूरी पर 70 लाख से ज्यादा फूंके, डीजल पर ही 16 लाख+ खर्च

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
नपा नेपानगर का कमाल, कोरोना काल में सफाई सामग्री और मजदूरी पर 70 लाख से ज्यादा फूंके, डीजल पर ही 16 लाख+ खर्च

गणेश दुनगे, BURHANPUR. बुरहानपुर जिले में गड़बड़ी के चलते बीते दिनों संविदा कर्मचारी को हटाया गया था। लेकिन दोबारा उसे उसी पद पर नियुक्ति दे दी गई है। अब नगर पालिका नेपानगर एक और भ्रष्टाचार के आरोप में चर्चाओं में बनी हुई है। कोरोना काल में सफाई और डीजल पर भारी भरकम राशि खर्च की गई है, जिस पर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं।





यह है पूरा मामला





इस जानकारी से किसी को भी हैरानी हो सकती है कि कोरोना काल में जब सब कुछ बंद था, तब नगर पालिका ने 33.50 लाख रुपए की सफाई सामग्री खरीद डाली और सफाई मजदूरों को 39.83 लाख रुपए का भुगतान भी कर दिया। इतना ही नहीं सरकारी वाहन में 16.11 लाख रुपए का डीजल भी फूंक डाला। दरअसल यह जानकारी नगर पालिका की ऑडिट रिपोर्ट से सामने आई है। इस रिपोर्ट में इस भारी भरकम राशि का जिक्र किया गया है। इसके बाद विपक्षी दल के पार्षद और जागरुक नागरिक सवाल उठा रहे हैं। 





लोगों का कहना है कि तीन से चार किमी के दायरे में बसे नेपानगर के सीएमओ ने दिन में नगर के कितने चक्कर लगाए होंगे, जो इतना डीजल खप गया। जिला मुख्यालय में भी मीटिंग सप्ताह में एकाध बार ही होती है। मामला सामने आने के बाद कलेक्टर प्रवीण सिंह ने पूरे मामले की जांच कराने की बात कही है।





अशोक वर्मा का मामला भी उठेगा





डीजल और सफाई खर्च के साथ ही नगर पालिका के संविदा सहायक राजस्व निरीक्षक अशोक वर्मा का मामला भी उठ सकता है। इसकी शिकायत प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन विभाग के साथ ही जिला प्रशासन से की गई है। जिसमें बताया गया है कि वर्ष 2019 में अशोक वर्मा ने बिना किसी आधार के फर्जी राशन कार्ड बनाने सहित अन्य गड़बडियां की थीं। जिसके चलते उन्हें अवैतनिक कर सेवा से हटा दिया गया था। बाद में पीआईसी की अनुशंसा पर नगर पालिका प्रशासन ने फिर उसी पद पर नियुक्ति दे दी। सवाल यह उठ रहा है कि एक बार गड़बड़ी करने वाला फिर गड़बड़ी नहीं करेगा, इसकी क्या गारंटी है। 





नियमानुसार कोई भी सरकारी विभाग एक बार सेवा से हटाए गए कर्मचारी को दोबारा नियुक्ति नहीं देता। सीएमओ राजेश मिश्रा का कहना है कि यह निर्णय पीआईसी की अनुशंसा पर लिया गया था। लोगों का कहना है कि यदि नपा की पीआईसी कोई नियम विरूद्ध निर्णय लेती है, तब भी क्या सीएमओ उसका पालन करेंगे अथवा नियम बताकर गलती सुधारेंगे।





कलेक्टर प्रवीण सिंह ने ये कहा





आपके द्वारा मामला संज्ञान में लाया गया है, इसकी विस्त़ृत जांच की जाएगी। जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा उसके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।



 



Burhanpur News Corruption in the municipality Nepanagar disturbances in the audit report नगर पालिका नेपानगर में भ्रष्टाचार ऑडिट रिपोर्ट में गड़बड़ी बुरहानपुर न्यूज