आंकलित खपत बिलिंग पर ऊर्जा मंत्री ने दी प्रदेश के उपभोक्ताओं को बड़ी राहत,जानें क्या दिए निर्देश

author-image
Dev Shrimali
एडिट
New Update
आंकलित खपत बिलिंग पर ऊर्जा मंत्री ने दी प्रदेश के उपभोक्ताओं को  बड़ी राहत,जानें क्या दिए निर्देश



ग्वालियर.मध्यप्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी राहत दी है । उन्होंने कहाकि उन्होंने विभाग के अधिकारियों को साफ निर्देश दिए हैं कि अब किसी को आंकलित खपत के बिजली बिल न भेजे जाये । बिल मीटर रीडिंग के आधार पर ही बनें । अगर आंकलित खपत बिल भेजने की शिकायत मिली तो अब सीधे जिम्मेदार अफसरों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।





आंकलित खपत बिल से परेशान हैं उपभोक्ता





 मध्य प्रदेश में आंकलित खपत के विद्युत बिल लगातार उपभोक्ताओं को भेजे जा रहे हैं ऐसे में उपभोक्ताओं की जेब पर अधिक भार पड़ रहा है । इससे स्वयं ऊर्जा मंत्री के जिले ग्वालियर से लेकर पूरे राज्य की जनता परेशान है।इस संबंध में जब प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर से पत्रकारों ने सवाल किया तो उन्होंने साफ-साफ कहा कि किसी भी विद्युत उपभोक्ता को आंकलित खपत के गलत बिल नहीं भेजे जाएंगे और जिन अधिकारियों द्वारा इस तरह के विद्युत उपभोक्ताओं को भेजे जाएंगे उन्हें उचित कारण बताना होगा अन्यथा उन अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। गलत विद्युत बिल जारी कर जो अधिकारी विद्युत उपभोक्ता का कनेक्शन काटेगा उसे ही कनेक्शन जोड़ना पड़ेगा अन्यथा उसके खिलाफ ही कठोर कार्रवाई की जाएगी।



 ग्वालियर शहर में बन्द पड़ी एलईडी लाइटों पर भी ऊर्जा मंत्री  तोमर ने सख्ती के संकेत दिए हैं ऊर्जा मंत्री ने कहा है कि उन्होंने अधिकारियों को बंद एलईडी लाइट शीघ्र बदलने और संबंधित एजेंसी पर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं जिस अधिकारियों द्वारा आदेश का पालन नहीं किया जाएगा उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।





चार्ज वृध्दि पर दी यह सफाई





 विद्युत नियामक आयोग द्वारा कटे हुए विद्युत कनेक्शन दोबारा जोड़ने , विद्युत मीटर चेंज कराने और विद्युत मीटर की जांच की दरों में की गई वृद्धि के सवाल पर ऊर्जामंत्री ने कहा है कि निश्चित रूप से मध्यप्रदेश में बेहतर विद्युत सप्लाई के लिए बिजली कंपनी द्वारा कार्य किया जा रहा है लेकिन इसके लिए जो जरूरी कार्य है वह भी करने पड़ रहे हैं ऐसे में उपभोक्ता इन समस्याओं से बचने के लिए समय पर विद्युत बिलों का भुगतान कर सहयोग करें ।



action Energy Minister ऊर्जा मंत्री कार्यवाही Electricity Consumer Relief Estimated Consumption बिजली उपभोक्ता राहत आंकलित खपत