ग्वालियर की लेब में हर तीसरा सेम्पल निकल रहा है डेंगू पॉजिटिव ,बरसात ने चिंता और बढ़ाई

author-image
Dev Shrimali
एडिट
New Update
ग्वालियर की लेब में हर तीसरा सेम्पल निकल रहा है डेंगू पॉजिटिव ,बरसात ने  चिंता और बढ़ाई

GWALIOR.ग्वालियर में डेंगू के बढ़ते प्रकोप ने न केवल स्वास्थ्य महकमा बल्कि  आम लोगों को भी चिंतित कर दिया है। सड़कों पर गहरे -गहरे गड्डे  हैं और उनमें बरसात का पानी भरा हुआ है। इसके चलते लोगों को डेंगू के मच्छर से बचना मुश्किल हो रहा है।  हालत ये है कि डेंगू का टेस्ट कराने वालों में से हर तीसरा सैंपल पॉजिटिव निकल रहा है। 





48 में निकले 15 पॉजिटिव 





गजराराजा चिकित्सा महाविद्यालय की माइक्रोबायोलॉजी लैब में कल 48 सैंपल डेंगू की जांच के लिए भेजे गए थे जिनमे से पंद्रह को डेंगू होने की पुष्टि हुई।  उनमें से सात मरीज ग्वालियर के है जबकि बाकी अन्य जगहों के। डॉक्टर का मानना है यह पॉजिटिविटी रेट बहुत ज्यादा है और चिंताजनक भी। इस सीजन में अब तक शहर में डेंगू के 131 पॉजिटिव केस मिल चुके हैं। 





डेंगू स्थायी समस्या बना 





चिकित्सक बताते हैं कि ग्वालियर शहर में डेंगू का प्रकोप स्थायी रूप ले चुका है। बीते एक साल में शहर में 2774 मरीज डेंगू के शिकार निकले और इनमें से 11 को तो बचाया ही नहीं जा सका। 





इस बारिश ने बढ़ाई और चिंता  





ग्वालियर में सड़कों में घर -गहरे गड्डे हैं इसके अलावा भी अनेक स्थानों पर जल भराव हो रहा है। इस बार अक्टूबर में होने वाली बरसात ने चिंता और बढ़ा दी है क्योंकि अब इससे फिर जल एकत्र ह रहा है जिसमें डेंगू के मच्छर पैदा हो सकते हैं। चिकित्सकों का मानना है कि इस बरसात के कारण शहर में डेंगू का प्रकोप और बढ़ने की आशंका है। 



ज्यारोग चिकित्सा समूह ग्वालियर का स्वास्थ्य डेंगू की चपेट में ग्वालियर Gyrog Medical Group Gajaraja Medical College Gwalior Health गजराराजा मेडिकल कॉलेज Gwalior in the grip of Dengue