पन्ना की रत्नगर्भा धरती ने गरीब किसान को किया मालामाल,11.88 कैरेट का हीरा मिला

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
पन्ना की रत्नगर्भा धरती ने गरीब किसान को किया मालामाल,11.88 कैरेट का हीरा मिला

अरुण सिंह, Panna. मध्यप्रदेश के पन्ना जिले की रत्नगर्भा धरती ने आर्थिक तंगी से गुजर रहे एक गरीब किसान को मालामाल कर दिया है। हीरा की खदानों के लिए प्रसिद्ध पन्ना जिले की उथली खदान से इस किसान को 11.88 कैरेट का बेशकीमती हीरा मिला है। ये नायाब हीरा पन्ना जिले के ग्राम झरकुआ निवासी प्रताप सिंह यादव को कृष्णा कल्याणपुर की पटी हीरा खदान में मिला है। हीरा मिलने के साथ ही आर्थिक तंगी से परेशान रहने वाला किसान मालामाल हो गया है। इस नायाब हीरे की अनुमानित कीमत 50 से 60 लाख रुपए आंकी जा रही है। हीरा धारक प्रताप सिंह यादव ने हीरे को कलेक्ट्रेट के हीरा कार्यालय में जमा कर दिया है। हीरे को आने वाली नीलामी में रखा जाएगा।





जेम क्वालिटी का हीरा





हीरा कार्यालय पन्ना के हीरा पारखी अनुपम सिंह ने बताया कि ग्राम झरकुआ निवासी किसान प्रताप सिंह यादव 58 वर्ष को 11.88 कैरेट वजन का बेशकीमती हीरा मिला है, जो जेम क्वालिटी का है। हीरा पारखी ने बताया कि जमा हुए इस हीरे को आगामी नीलामी में बिक्री के लिए रखा जाएगा। बिक्री से प्राप्त राशि में से शासन की रॉयल्टी काटने के बाद शेष राशि हीरा धारक को प्रदान की जाएगी। हीरे की अनुमानित कीमत पूछे जाने पर हीरा पारखी ने बताया कि हीरा जेम क्वालिटी का है जिसकी अच्छी कीमत मिलने की उम्मीद है, लेकिन अभी उसकी कीमत नहीं बताई जा सकती। जानकर इस हीरे की अनुमानित कीमत 50 से 60 लाख रुपये आंक रहे हैं।





जीवन में पहली बार मिला हीरा, कोई धंधा करेंगे





हीरा धारक प्रताप सिंह यादव ने अपनी खुशी का इजहार करते हुए बताया कि वे पिछले 10-12 साल से हीरा खदान में अपनी किस्मत आजमा रहे थे। आखिरकार भगवान जुगल किशोर ने मेरी फरियाद सुन ली और गरीबी दूर कर दी। उन्होंने बताया कि यादव ने बताया कि उसके दो लड़के और एक लड़की है, बच्चों को जिंदगी में कष्ट न झेलना पड़े इसलिए कोई धंधा शुरू करूंगा। उन्होंने बताया कि उसके पास सिर्फ एक एकड़ खेती की जमीन है जिससे बमुश्किल गुजारा हो पाता था। लेकिन अब सारी परेशानी दूर हो जाएगी।



Pratap Singh Yadav 11.88 carat MP News मध्यप्रदेश की खबरें Panna MP हीरा Diamond किसान प्रताप सिंह यादव Farmer मध्यप्रदेश 11.88 कैरेट पन्ना