Gwalior:पंचायत चुनावों पर डकैतों का साया, खौफ में पुलिस

author-image
Dev Shrimali
एडिट
New Update
Gwalior:पंचायत चुनावों पर डकैतों का साया, खौफ में पुलिस

Gwalior. मध्य प्रदेश में पंचायत और निकाय चुनाव के ऐलान के बाद अब गांव में डकैतों की आहट सुनाई देने लगी है। खासकर जब भी ग्वालियर चंबल अंचल में पंचायत चुनावों का ऐलान होता है तो उस समय चंबल के बीहड़ों में छोटे-बड़े डकैतों की गैंग सक्रिय हो जाती हैं और इसे लेकर अब ग्रामीणों में दहशत शुरू हो गयी है। आशंका जताई जा रही है कि आने वाले ग्राम पंचायत के चुनावों में डकैतों का गैंग गांव वालों को डराने और धमकाने का साहस कर सकता है। इसी को लेकर ग्वालियर चंबल अंचल के सभी जिलों की पुलिस एकजुट होकर पंचायत चुनावों में डकैतों की सक्रियता पर नकेल कसने की योजना बना रही है। पंचायत  चुनावों का ऐलान हो चुका है, इनकी वोटिंग में किसी का दखल नहीं हो इसलिए पुलिस प्लानिंग कर रही है। वहीं ग्वालियर के तिघरा से मोहना तक करीब 25 पंचायत में डकैत गिरोह के दखल की भनक पुलिस को लगी है। इन पंचायतों में रहने वालों को सबसे बड़ा डर डकैत गुड्डा गुर्जर गैंग से है। 5 महीने पहले भी पंचायत चुनाव का ऐलान हुआ था तब डकैत गुड्डा के अलावा कल्ली और जसवंत गुर्जर की गैंग भी जंगल में थी, लेकिन चुनाव अटक गया। इस दौरान मुरैना पुलिस ने कल्ला और जसवंत को घेर लिया सिर्फ गुड्डा का गैंग उसकी पकड़ से बाहर है, जिसमें लगभग 20 लोग से अधिक हैं।







जातिगत समीकरण के लिए डकैतों का इस्तेमाल







गुड्डा गिरोह पंचायत चुनाव में मुरैना अलावा ग्वालियर तिघरा, महेश्वरा, बाबा लखनपुरा, रेहट, चराई, फिराक, भवनपुरा, सोहेला जखौरा राई, बसारी और शहर सारी पंचायत के चुनाव में दखल देने की पूरी कोशिश करेगा, क्योंकि इन चुनावों पंचायतों में ज्यादातर गांव गुर्जर बाहुल्य है। डकैत गुड्डा की गैंग के मेंबर भी गुर्जर है, जाहिर है कि इन पंचायतों में गैंग अपनी दहशत के बलबूते पर ग्रामीणों को मजबूर करने की कोशिश करेगा। ग्वालियर चंबल अंचल में इससे पहले जब पंचायत चुनाव हुए थे तो उसमें चंबल के कई ऐसे छोटे-बडे डकैतों के गैंग सक्रिय थे, जिन्होंने पंचायत चुनावों में कई गांव में दहशत फैलाई थी। कई गांव ऐसे थे जहां पर ताबड़तोड़ फायरिंग की थी, जिसके कारण गांव वाले काफी दहशत में आ गए थे। चंबल में पिछले चुनाव में सबसे ज्यादा डकैत तहसीलदार सिंह का आतंक रहा था, जिसने आधा दर्जन गांव में फायरिंग कर दहशत फैलाई थी।इस दौरान एक समुदाय को वोट देने के लिए गांव वालों को धमकाया था जिसमें पुलिस ने उसके खिलाफ मामला दर्ज किया था। गडरिया गैंग तो बाकायदा अपने प्रत्याशी ही मैदान में उतारता था। इसके साथ ही चंबल में कई डकैतों की छोटी सक्रिय गैंग है जो सिर्फ गांव वालों को धमकाने का काम करती है, ऐसे में जब चंबल में पंचायत चुनाव होता है तो उस समय यह गैंग सक्रिय हो जाती है और गांव-गांव जाकर लोगों को धमकाते हैं।







पत्थर माफिया से भी वसूलते है रकम







तिघरा से मोहना तक जंगली हिस्से में पत्थर का अवैध खनन होता है, पत्थर माफिया डकैत गिरोह की सबसे मजबूत कमाई का जरिया है। तिघरा से मोहना और शिवपुरी तक गुड्डा गैंग खदानों से वसूली करता है, जहां पैसा नहीं मिला वहां गैंग में आतंक मचाया है।बम्हारी, शिवपुरी में ढांडा खिरक निवासी जंडेल गुर्जर ने गैंग को उगाई देने से मना किया था तो गिरोह ने वहां गोलियां ठोक दी, खदान मालिक को अगवा करने की धमकी दी थी इसी तरह जखोरा में नरेश गुर्जर की खदान पर चंदा वसूली के लिए मजदूरों को बंधक बनाकर पीटा था, उनसे पैसा और मोबाइल फोन लूट लिए थे।





पुलिस के रिकॉर्ड में मुरैना से गुड्डा गैंग पर हत्या लूट मवेशी चोरी, खिरखाई और पत्थर माफियाओं से टेरर टैक्स के अपराध दर्ज है। फिलहाल मुरैना, शिवपुरी, ग्वालियर पुलिस गिरोह को घेरने की कोशिश तो बता रही है, लेकिन गैंग फिलहाल उसकी पकड़ से बाहर है इसलिए वोटर मान रहे हैं कि गैंग पंचायत चुनाव में अपने उम्मीदवार की पैरवी करेगा। वैसे पुलिस ने गुड्डा पर 35,000 का इनाम भी घोषित कर रखा है।







पुलिस ने बनाई संयुक्त टीम







ग्वालियर के पुलिस अधीक्षक अमित सांघी का कहना है कि एक डकैत जो लोहगढ़ मुरैना का रहने वाला है और ये पहाडग़ढ़ की तरफ से होकर ग्वालियर के मोहना,घाटीगांव और तिघरा शिवपुरी के सुभाषपुरा और श्योपुर के अनेक ग्रामीण क्षेत्रों में मूवमेंट करता है। सीमावर्ती क्षेत्रों में ये सक्रिय रहते हैं।  पंचायत चुनावों में ये किसी प्रकार से प्रभावित न कर सके इसके लिए सभी जिलों के अधिकारियों ने एक बैठक की और इसमें तय हुआ कि इन पर निगरानी और त्वरित कार्यवाही के लिए एक जॉइंट सर्चिंग टीम बनाई जा रही है जो सभी सीमावर्ती जिलों मे चुनावों के एक दिन पहले और मतदान के दिन मजबूती के साथ सर्चिंग करेगी ताकि डकैत चुनावों में गड़बड़ी न कर सकें।



Gwalior Police ग्वालियर पुलिस मध्य प्रदेश पुलिस Movement दहशत PANCHAYAT ELECTION पंचायत चुनाव dacoit डकैत मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव पत्थर माफिया पंचायत और निकाय चुनाव