गुना : मध्यप्रदेश और राजस्थान वन विभाग का छापा, सागौन की 4 हजार लकड़ियां बरामद

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
गुना : मध्यप्रदेश और राजस्थान वन विभाग का छापा, सागौन की 4 हजार लकड़ियां बरामद

नवीन मोदी, Guna. गुना के जंगलों से सागौन की लकड़ियों की अवैध कटाई और तस्करी के खिलाफ कार्रवाई की गई है। बीनागंज और राजस्थान वन विभाग की टीम ने सामूहिक कार्रवाई करते हुए 80 लाख की सागौन की 4 हजार लकड़ियां जब्त की।





लंबे वक्त से हो रही थी तस्करी





बीनागंज वन विभाग के रेंजर सौरभ द्विवेदी ने बताया कि लंबे वक्त से जंगल की लकड़ियां काटकर मनोहर इलाके से होते हुए राजस्थान ले जाई जा रही थीं। मुखबिर से जानकारी पक्की होने पर दबिश दी गई। राजस्थान के मनोहर इलाके में बीनागंज और राजस्थान वन विभाग की टीमों ने दबिश दी, जहां आरा मशीनों से लकड़ियां काटी जा रही थीं।





80 लाख की सागौन जब्त





वन विभाग की संयुक्त टीम ने मनोहर इलाके से सागौन की 4 हजार लकड़ियां बरामद की गईं। लकड़ियों की कीमत 80 लाख रुपए बताई जा रही है। सागौन की लकड़ियों को अवैध रूप से बेचा जाता था। मध्यप्रदेश के बीनागंज और राजस्थान वन विभाग की टीम ने संयुक्त रूप से पूरी कार्रवाई की।





सागौन की लकड़ी की खासियत





सागौन की लकड़ी बहुत मजबूत होती है और कम सिकुड़ती है। इस पर पॉलिश जल्द ही और आसानी से चढ़ जाता है। सागौन इमारती लकड़ी है इसलिए कीमती होती है। कई सालों पुरानी इमारतों में भी सागौन की मजबूत लकड़ी ज्यों की त्यों पाई गई। चमचमाते टेबल, कुर्सी और सोफे आदि सागौन की लकड़ी से ही बने होते हैं।



MP News मध्यप्रदेश MP guna Forest Department वन विभाग गुना action कार्रवाई मध्यप्रदेश की खबरें तस्करी seized smuggling Teak Wood 80 lakhs सागौन की लकड़ी