SEONI:वन रक्षक ने बनाई अनूठी पेंटिंग, पेंच प्रबंधन बनाएगा कवर पेज

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
SEONI:वन रक्षक ने बनाई अनूठी पेंटिंग, पेंच प्रबंधन बनाएगा कवर पेज

Seoni, Vinod Yadav. वन हमें कितना कुछ देते हैं। ऑक्सीजन, वनोपज और सबसे अनमोल पर्यावरण। कोई जंगलों को प्रकृति को एयर कंडीशनर कहता है तो कोई इन्हें पर्यावरण के मैकेनिक की संज्ञा देता है। लेकिन क्या हमारे जंगल बैंक भी हो सकते हैं? इस सवाल का जवाब छिपा है एक पेंटिंग में जिसे सिवनी शहर के निवासी और वन विभाग में वनरक्षक के रूप में पदस्थ रोहित शुक्ला ने बनाया है। 





सीएम ने भी की पेंटिंग की सराहना







आम लोगों को जंगलों के महत्व को बतलाती इस पेंटिंग को जहां सीएम शिवराज सिंह चौहान ने काफी सराहा है। वहीं पेंच नेशनल पार्क के प्रबंधन को तो यह इतनी भाई है कि प्रबंधन अब इसे कवर पेज के रूप में छापने की तैयारी कर रहा है। 







ये है फॉरेस्ट बैंक







रोहित शुक्ला ने इस पेंटिंग को फॉरेस्ट बैंक ऑफ इंडिया का नाम दिया है। दरअसल पर्यावरण संरक्षण के लिए आमजनों को यह पेंटिंग सहज और सरल रूप से समझाने का प्रयास करती है। वन अधिकारियों की भी मानें तो एक नेशनल पार्क साधारणतया प्रकृति को हजार करोड़ रुपए जितनी कीमत की चीजें मुहैया कराता है। और जब तक टाइगर हैं तब तक जंगल बचे रहेंगे। इसलिए पेंटिंग में टाइगर को भी वनरक्षक की वर्दी में दिखाया गया है। 



Forest Department Seoni News seoni सिवनी Pench Tiger Reserve Forest guard पेंच नेशनल पार्क FOREST BANK OF INDIA पेंटिंग वनरक्षक कवर पेज