GWALIOR : डम्फर से कुचले छह कांबड़ियों की अंत्येष्ठि, हर परिवार को चार -चार लाख देने का ऐलान

author-image
Dev Shrimali
एडिट
New Update
GWALIOR :  डम्फर से कुचले छह कांबड़ियों की अंत्येष्ठि, हर परिवार को चार -चार लाख देने का ऐलान



GWALIOR। यूपी में आगरा के पास हाथरस जिले में एक डम्फर द्वारा कुचलने से दिवंगत हुए जिले के सभी छह युवा कांबड़ियों की बड़ी संख्या में नम आंखों में मौजूद ग्रामीणों की मौजूदगी में अंत्येष्ठि कर दी गई । इससे पहले नाराज ग्रामीणों ने उटीला में मुख्य मार्ग पर शव रखकर कई घण्टे तक चक्काजाम किया । बाद में प्रशासन और नेताओं के समझाने पर उनका गुस्सा कम हुआ और फिर अंत्येष्ठि हुई। प्रशासन ने प्रत्येक मृतक के परिजनों को चार -चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया । अंत्येष्ठि के मौके पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता और मप्र काँग्रेस के कोषाध्यक्ष अशोक सिंह और कांग्रेस विधायक डॉ सतीश सिकरवार भी मौजूद रहे।





घायल ग्वालियर पहुंचा







हरिद्वार से  काँवर में गंगाजल लेकर लौट रहे ग्वालियर के युवकों की डम्पर से  टक्कर से 6 लोगों की मृत्यु हो गई एवं एक युवक गंभीर रूप से घायल हुआ था। घायल अभिषेक पुत्र बकील सिंह निवासी निबुआपुरा का उपचार ग्वालियर के बिरला हॉस्पिटल में किया जा रहा है। इस दु:खद घटना की सूचना मिलते ही कलेक्टर  कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने प्रशासनिक अमले को बिरला अस्पताल एवं उनके गाँव भेजा। परिवार के लोगों को ढांढस बंधाया।





इनकी हुई मृत्यु







    ग्वालियर जिले की ग्राम पंचायत बहांगीखुर्द, जनपद पंचायत मुरार के निवासी श्री विकास पुत्र श्री प्रभुदयाल शर्मा उम्र-25 वर्ष, नरेश पुत्र रामनाथ उम्र 45 वर्ष, रमेश पुत्र नाथूराम बघेल उम्र 43 वर्ष, मनोज पुत्र मोहन सिंह बघेल उम्र 38 वर्ष, रनबीर पुत्र अमरसिंह उम्र 35 वर्ष, जबरसिंह पुत्र सुल्तान सिंह उम्र 35 वर्ष की दुर्घटना में मृत्यु हुई है एवं अभिषेक पुत्र बकील सिंह निवासी निबुआपुरा आगरा हॉस्पिटल से लाकर ग्वालियर बिरला हॉस्पिटल में उपचाररत हैं।





परिजनों को सहायता का ऐलान







लंबे समय तक ग्रामीणों ने जमा लगाया । वे पीडित परिवारों को दस -दस लाख रुपये की सहायता देने की मांग कर रहे थे। अधिकारियों ने उन्हें समझाया तब जाम खुला । इस दौरान कलेक्टर  कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि मृतकों के परिजनों को 4 – 4 लाख रूपए की सहायता संबल योजना में दी जायेगी। इसके साथ ही तीन लोगों के नाम संबल में न होने पर 4 – 4 लाख रूपए की सहायता राशि का प्रस्ताव मुख्यमंत्री को भेजा गया है। मुख्यमंत्री की स्वीकृति के उपरांत सहायता राशि पीड़ित परिवार को प्रदान की जायेगी। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही रेडक्रॉस सोसायटी ग्वालियर के माध्यम से 25 – 25 हजार रूपए की सहायता राशि प्रदान की गई है। अंत्येष्टि सहायता के रूप में भी 5 – 5 हजार रूपए की राशि पीड़ित परिवार को प्रदान कर दी गई है। जिला हाथरस प्रशासन द्वारा भी मृतकों के परिजनों को एक – एक लाख रूपए की आर्थिक सहायता दिए जाने की कार्रवाई की जा रही है।





इन्होंने जताया शोक







इस घटना की सूचना मिलने के बाद पूरे अंचल में शोक को लहर व्याप्त हो गई। सांसद विवेक नारायण शेजवलकर, उद्यानिकी राज्यमंत्री भारत सिंह, प्रभारी मंत्री तुलसी राम सिलावट ,कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह , ग्वालियर पूर्व से कांग्रेस विधायक डॉ सतीश सिंह सिकरवार, मध्यप्रदेश काँग्रेज कमेटी के कोषाध्यक्ष अशोक सिंह ने घटना पर  दुःख व्यक्त करते हुए शोक जताया और दिवंगत आत्माओं के लिए शांति की प्रार्थना की



CONGRESS कांग्रेस administration प्रशासन चक्काजाम Chakkajam Agra Hathras Deceased आगरा हाथरस मृतक