गडकरी और शिवराज ने ग्वालियर में की चुनावी अभियान की शुरुआत, 6 हजार करोड़ से ज्यादा के कामों की घोषणा की

author-image
Dev Shrimali
एडिट
New Update
गडकरी और शिवराज ने ग्वालियर में की चुनावी अभियान की शुरुआत, 6 हजार करोड़ से ज्यादा के कामों की घोषणा की

GWALIOR.  मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह अब चुनावी मोड में आ गए हैं। इसकी शुरुआत ग्वालियर में मेगा इवेंट के जरिये की गयी। शिवराज सिंह और ग्वालियर  प्रवास पर आए केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री  नितिन गड़करी ने मध्यप्रदेश के लिये सौगातों की झड़ी लगा दी। उन्होंने घोषणा की कि ग्वालियर में स्वर्ण रेखा नदी पर एलीवेटेड रोड़ के प्रथम चरण के साथ ही दूसरे चरण के टेण्डर की प्रक्रिया भी शुरू हो जायेगी।  गड़करी ने इस आशय की घोषणा एलीवेटेड रोड़ के प्रथम चरण के शिलान्यास समारोह में की। स्वर्ण रेखा पर एलीवेटेड रोड़ निर्माण से ग्वालियर के विकास का नया अध्याय शुरू होगा। 





गड़करी ने ग्वालियर से इटावा तक फोरलेन सड़क निर्माण की घोषणा भी की। केन्द्रीय मंत्री  नितिन गड़करी ग्वालियर शहर में विकास के नए आयाम के रूप में जुड़ने जा रहे एलीवेटेड रोड़, अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल और 122 किलोमीटर लम्बी 7 सड़कों सहित लगभग 1199 करोड़ रूपए लागत के विकास कार्यों के शिलान्यास व लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। समारोह की अध्यक्षता कर रहे मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ग्वालियर विकास की नई उड़ाने भर रहा है, इसे और गति दी जायेगी। उन्होंने घोषणा की कि लगभग 926 करोड़ रूपए की लागत की परियोजना के तहत चंबल व कोतवाल डैम से ग्वालियर के लिये पानी लायेंगे, जिससे शहर के सभी 66 वार्डों में दीर्घकाल तक पेयजल की आपूर्ति हो सकेगी। गडकरी ने 5380 के कार्यों का जिक्र किया जिसमें ग्वालियर से भिंड होकर इटावा जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग को  फोर  लेन में बदलना शामिल था।  कार्यक्रम में केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर तथा केन्द्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री  ज्योतिरादित्य सिंधिया बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद थे। 





गुरूवार को यहाँ गोला का मंदिर मुरैना लिंक रोड़ पर ट्रिपल आईटीएम के सामने स्थित केन्द्रीय दिव्यांगजन खेल परिसर में आयोजित हुए इस समारोह में केन्द्रीय मंत्री  गड़करी एवं मुख्यमंत्री  चौहान सहित अन्य अतिथियों ने इस अवसर पर एक जिला-एक उत्पाद तथा अन्य प्रदर्शनियों का अवलोकन किया, साथ ही दिव्यांग हितग्राहियों को बैटरी चलित मोटराइज्ड ट्राइसिकल प्रदान की और सरकार की स्वरोजगार एवं हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत 11 हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप सहायता वितरित की। सहायता पाकर हितग्राही गदगद थे और उन्होंने अपने शब्दों में प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान के प्रति धन्यवाद व्यक्त किया। इस अवसर पर अतिथियों ने रिमोट का बटन दबाकर विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास और ग्वालियर व चंबल संभाग की तहसीलों को ई-ऑफिस में तब्दील किया। 





ये भी रहे मौजूद 





समारोह में प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री  गोपाल भार्गव, जिले के प्रभारी एवं जल संसाधन मंत्री  तुलसीराम सिलावट, राजस्व व परिवहन मंत्री  गोविन्द सिंह राजपूत, पंचायत एवं ग्रामीण मंत्री  महेन्द्र सिंह सिसोदिया, ऊर्जा मंत्री  प्रद्युम्न सिंह तोमर, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  भारत सिंह कुशवाह, सांसद ग्वालियर  विवेक नारायण शेजवलकर, सांसद भिण्ड श्रीमती संध्या राय, महापौर डॉ. शोभा सतीश सिकरवार, बीज एवं फार्म विकास निगम के अध्यक्ष  मुन्नालाल गोयल, नगर निगम सभापति  मनोज सिंह तोमर, पूर्व विधायक  मदन कुशवाह तथा बीजेपी अध्यक्ष  कमल माखीजानी व  कौशल शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण मंचासीन थे। 





इन प्रोजेक्ट्स पर होगा काम 





गडकरी ने अपने भाषणों में राजमाता विजयाराजे सिंधिया और अटल बिहारी वाजपेयी का जिक्र करते हुए कहा कि उनकी भूमि पर विकास के कार्यों की शुरुआत करना और सौगात देने पर मन प्रसन्न है। उन्होंने जो घोषणाएं कीं उनमें अटल एक्सप्रेस वे का निर्माण होगा ,ग्वालियर में लॉजिस्टिक पार्क का निर्माण होगा ,फूलबाग से किले तक रोप वे का निर्माण होगा,जबलपुर जलालपुर अंडर पास की जगह ओवर ब्रिज बनाया जाएगा ,कम्पू से महाराजबाड़ा स्थित स्काउट बिल्डिंग तक फ्लाईओवर बनाया जाएगा,शनिश्चरा पहाड़ी पर फिजिबिलिटी स्टडी कराई जायेगी ,मुरैना में रेलवे स्टेशन से बैरियर चौराहे तक फ्लाईओवर बनेगा ,सबलगढ़ से पाली तक नेशनल  हाइवे तक नॅशनल हाइवे 552 की रोड का संधारण किया जाएगा। 





इन योजनाओं का हुआ ऐलान 





इस समारोह में जिन योजनाओं की घोषणा की गयी उनमें 950 करोड़ रूपये की लागत से एलिवेटेड रोड के दूसरे  भी शुरू होगा,ढाई हजार करोड़ रुपये की लागत से ग्वालियर से आगरा के बीच ग्रीन एक्सप्रेस बनाया जाएगा ,1200 करोड़ रूपये की लागत से ग्वालियर से इटावा को जोड़ने वाले नेशनल हाइवे को सिक्स लेन में बदला जाएगा तथा 730 करोड़ रूपये  की  लागत से वेस्टर्न वायपास का निर्माण किया जाएगा। 





शिवराज ने की यह घोषणा 





मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस मौके पर कहाकि ग्वालियर में सौगात मिलने का यह सिलसिला जो शुरू हुआ है वह अब बंद नहीं होगा बल्कि निरंतर जारी रहेगा। उन्होंने कहाकि सवा साल के कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में ग्वालियर - चम्बल अंचल के लोगों पर बड़े अत्याचार हुए हैं।  विकास तो रोका ही कर्जमाफी के नाम पर किसानों के साथ भी धोखा किया। हमने तय किया है कि जो विकास रुका था उसे कई गुना बढाकर कराएंगे। साथ ही किसानों का कर्जा भी हम पटायेंगे। 



Assembly elections 2023 विधानसभा चुनाव 2023 SHIVRAJ SINGH शिवराज सिंह Gwalior Nitin Gadkari नितिन गडकरी National Highway एलिवेटेड रोड राष्ट्रीय राजमार्ग