नीमच में धड़ल्ले से चल रहा जुआ-सट्टे का कारोबार, नेताओं का मिल रहा संरक्षण; बर्बादी की ओर बढ़ रहे युवा

author-image
Vijay Choudhary
एडिट
New Update
नीमच में धड़ल्ले से चल रहा जुआ-सट्टे का कारोबार, नेताओं का मिल रहा संरक्षण; बर्बादी की ओर बढ़ रहे युवा

कमलेश सारडा, NEEMUCH. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भूमाफियाओ, तस्करों, समेत जुआ-सट्टा माफियाओं को नस्तेनाबूद करने के लिए फरमान जारी कर रखा है। इसके तहत कुछ दिन पहले नीमच के मल्हारगढ़ में सटोरियो के आशियानों पर प्रशासन ने बुलडोजर भी चलाया है। लेकिन इस अभियान को सटारिये नीमच जिले की पुलिस को खुले आम चुनौती दे रहे हैं। सिटी थाना क्षेत्र में जुआ माफिया कालू, विष्णु, तबरेज समेत दिनेश निम्बाहेड़ा की तर्ज पर अवैध जुआ का व्यापार जमाए हुए हैं। जहां पर रोजाना मंदसौर, प्रतापगढ़, जावरा, रतलाम, निम्बाहेडा, चित्तौड़ समेत कई जिलों से जुआरी महफिल सजाने पहुंचते है।





जुआरियों से जुआ खेलने का लिया जाता है चार्ज





हर जुआरी से जुआ खेलने का समय पूछा जाता है। जितने समय से जुआरी जुआ खेलता है उससे हर घंटे की बैठक के हिसाब से 500 रुपये वसूले जाते है। ऐसे में जुआरी के पास पैसा खत्म भी हो जाए है तो वहां पर सट्टा चलाने वाले उस जुआरी को अवैध ब्याज पर रुपया देने के लिए भी तैयारी रहते है। यहां ब्याज इन के हिसाब से ही तय होता है। सटोरियों को 2 हजार रुपये उधार लेने के 2 घंटे बाद 5 हजार रुपये चुकाने होते है। 





सैकड़ों की तादाद में पहुंचते हैं जुआरी





इन अवैध सट्टा चलाने वालों कि टीम के जंजाल में फंसकर सैकड़ों की तादाद में हर दिन जुआरी अपनी किस्मत आजमाने आते है। लोग जुआ में किस्मत आजमाते- आजमाते इतने हताश हो जाते है की इन सट्टा चलाने वालों की तानाशाही के आगे अपनी जीवन लीला तक खत्म कर लेते है। 





युवाओं पर हो रहा जुआ-सट्टे का असर





जुआ-सट्टा जैसे संगीन अपराध का यहां के युवा वर्ग के लोगों पर ज्यादा असर दिखाई पड़ रहा है। युवा वर्ग सट्टा और जुआ जैसे संगीन अपराध में संलिप्त होते जा हैं। लेकिन इस अपराध को हर कोई रोकने में नाकाम साबित हो रहे हैं। सिटी थाना क्षेत्र में खुलेआम जुआ सट्टे का कारोबार खूब चलता दिख रहा है। जबकि हकीकत में यहां जुआरी सटोरियों के कारनामों को जानने के बाद भी पुलिस के स्थानीय और आला अधिकारी चुप्पी साधे बैठे हैं। 





जुआरियों को पुलिस का जरा भी डर नहीं





जुआ-सट्टे का कारोबार सिटी थाना क्षेत्र से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में भी काफी फल-फूल रहा है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि लोग अब खुलेआम जुआ सट्टा खेल रहे हैं और उनमें पुलिस का भी कोई डर नहीं नजर आ रहा हैं। वहीं पुलिस भी इस पूरे मामले पर अपनी आंखें मूंदे हुए हैं। हालात देखकर लगता है कि पुलिस सटोरियों पर कोई बड़ी कार्रवाई नहीं कर रही है और लोग खुलेआम सट्टा लगा रहे हैं।





रोजाना चलता है लाखों रुपए का खेल





सूत्र बताते हैं कि सिटी थाना क्षेत्र में धड़ल्ले से चल रहे इस कारोबार को इलाके के सफेद पोश नेताओं और थाने का खुला संरक्षण मिला है। हर दिन लाखों रुपयों का कारोबार होता है। जबकि बाकी क्षेत्रों से भी अवैध कमाई इस कारोबार से की जा रही है। सूत्रों की माने तो जुए के लालच में फंसकर कई लोग अपनी किस्मत आजमाते हैं। बाद में इसमें फंसकर अपना सबकुछ भी गवां बैठते है। इस अवैध कारोबार में लिप्त लोगों पर कोई कार्रवाई नहीं होती है। कार्रवाई न होने की वजह से ही इस गोरखधंधे पर पूरी तरह अंकुश नही लग पा रहा है और अवैध कारोबार में लिप्त गिरोह के लोगो के हौंसले बुलंद हैं। 





पुलिस को लेना चाहिए संज्ञान





जिला पुलिस प्रशासन को मामले में संज्ञान लेना चाहिए। स्पेशल दल का गठन कर जानकारी जुटाई जाए और जुआ सट्टा के व्यापारियों पर कड़ी कार्रवाई की जाए। इससे कई लोगों के घर बर्बाद होने से बच सकते हैं।



 



Police not taking action मध्यप्रदेश की खबरें नीमच की खबरें Gambling-betting game Neemuch gambling-betting business Neemuch नीमच में जुआ-सट्टे का कारोबार कार्रवाई नहीं कर रही पुलिस