BHOPAL: सरकारी राशन दुकानों पर मिलेगा रोजाना उपयोग का सामान, रिचार्ज बाउचर से लेकर एमपी आन लाइन की सेवाएं भी मिलेंगी

author-image
एडिट
New Update
BHOPAL: सरकारी राशन दुकानों पर मिलेगा रोजाना उपयोग का सामान, रिचार्ज बाउचर से लेकर एमपी आन लाइन की सेवाएं भी मिलेंगी

BHOPAL. सरकारी उचित मूल्य की दुकानों (government fair price shops) पर अब सिर्फ गेहूं, चावल, शक्कर और नमक (Wheat, Rice, Sugar, Salt) ही ​नहीं मिलेगा बल्कि वे सभी वस्तुएं उपलब्ध होंगी जो रोजना उपयोग में आती हैं। सरकार उचित मूल्य की दुकानों की आय बढ़ाने के लिए उनको बहुउद्देशीय बनाने जा रही है। यानी राशन की इन दुकानों पर लोग साबुन, शैंपू (Soap, Shampoo) से लेकर रिजार्च बाउचर तक खरीद सकते हैं। यदि उनको कहीं फॉर्म भरना है या फिर किसी अन्य सरकारी सुविधा का फायदा उठाना है तो यहां पर एमपी आनलाइन की सेवा भी उपलब्ध रहेगी। इस संबंध में सरकार ने आदेश जारी कर दिए हैं। 





उचित मूल्य की दुकानें बनेगी उपभोक्ता सेवा केंद्र





यहां पर एफटीएल सिलेंडर (FTL Cylinder) का विक्रय होगा। प्रधानमंत्री वाई-फाई एक्सप्रेस नेटवर्क इंटरफेस भी यहां पर मिल सकेगा। इसके अलावा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक एजेंट संबंधी सुविधा, बिजली कंपनी के एजेंट संबंधी काम, रिचार्ज बाउचर और एमपी ऑनलाइन कियोस्क संबंधी काम भी यहां पर हो सकेंगे। 





ये रहेंगी शर्तें





शासकीय उचित मूल्य की दुकानें चलाने वाले विक्रेताओं के लिए सरकार ने कुछ शर्तें भी लगाई हैं। विक्रेता किसी भी उपभोक्ता को राशन के साथ अन्य वस्तुएं खरीदने के लिए दबाव नहीं डाल सकेगा। जो विक्रेता अपनी दुकान को बहुउद्देशीय उपभोक्ता सेवा केंद्र में बदलना चाहता है तो उसे लिखित में अपनी सहमति देनी होगी। पैक्स प्रबंधक और विक्रेता के बीच अनुबंध किया जाएगा। उपभोक्ता सेवा केंद्र में होने वाले नुकसान के लिए विक्रेता स्वयं जिम्मेदार होगा। विक्रय केंद्र पर डिब्बा बंद वस्तुओं के साथ ही खुली वस्तुओं को बेचने की भी अनुमति रहेगी। पैक्स प्रबंधक और विक्रेता के बीच दो साल का अनुबंध रहेगा जो आपसी सहमति से आगे बढ़ाया जा सकता है। यदि विक्रेता बीच में दुकान बंद करना चाहे तो उसे तीन महीने पहले नोटिस देना होगा। दुकान पर यदि अनियमितता पाई जाती है तो कलेक्टर विक्रेता को दुकान से हटाने का निर्णय लेंगे। 



 



Madhya Pradesh मध्यप्रदेश rice Government Fair Price Shops Wheat Sugar Salt Soap Shampoo FTL Cylinder सरकारी उचित मूल्य की दुकानों गेहूं चावल शक्कर नमक साबुन शैंपू एफटीएल सिलेंडर