Bhopal : विश्व तंबाकू दिवस पर डॉक्टरों ने विमल के पोस्टर पर पोती कालिख

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
Bhopal : विश्व तंबाकू दिवस पर डॉक्टरों ने विमल के पोस्टर पर पोती कालिख

Bhopal. आज विश्व तंबाकू दिवस (world tobacco day) है। इस दिन मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल(bhopal) में डॉक्टर्स ने गुटखा विज्ञापन(tobacco ad) को लेकर फिल्म स्टार्स अक्षय कुमार (Akshay kumar), अजय देवगन(Ajay Devgn) और शाहरुख खान(Shahrukh Khan) के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया। दरअसल डॉक्टर्स ने पिपलानी इलाके में इनके पोस्टर पर बने चेहरों पर कालिख पोती। इसके साथ उनके पुतले भी जलाए गए। डॉक्टर्स ने इन सितारों पर तंबाकू का विज्ञापन करने पर अपनी भड़ास निकाली। 





विज्ञापन कर युवा को दे रहे बढ़ावा





वहीं विरोध कर रहे डॉक्टर प्रशांत त्रिपाठी ने बताया कि भारत में लगभग 72% पॉपुलेशन(population) युवा है। प्रदेश में 2 साल में लगभग 69 हजार से ज्यादा लोगों का ओरल कैंसर(oral cancer) की वजह से निधन हो रहा है। जबकि सवा दो लाख लोग इसका ट्रीटमेंट करवा रहे हैं। आज के युवा इन सितारों को फॉलो करते है। इन्हें अपना आदर्श अपना हीरो मानती है और ऐसे में अगर यही लोग तंबाकू का विज्ञापन करेंगे तो युवा उनसे क्या सीखेंगे। अक्षय, अजय और शाहरुख तंबाकू का विज्ञापन कर लोगों को इसे खाने का बढ़ावा दे रहे है। 





सामने से मिलने पर मुंह पर पोती जाएगी कालिख 





प्रशांत ने बताया कि अभी तो उन्होंने सिर्फ एड के होर्डिंग पर ही कालिख पोती है। लेकिन अगर वे कभी सामने से मिलेंगे तो उनके मुंह पर भी कालिख पोती जाएगी।





तम्बाकू से होती हैं कैंसर जैसी बीमारियां





तम्बाकू एक ऐसा पदार्थ हैं, जिसकी वजह से कैंसर जैसी कई जानलेवा बीमारियां होती है। तम्बाकू की वजह से सबसे ज्यादा मौतें किसी और देश में नहीं बल्कि भारत में ही होती हैं।



भोपाल Bhopal Bollywood शाहरुख खान Akshay Kumar अक्षय कुमार Shahrukh Khan अजय देवगन Ajay Devgn world tobacco day tobacco ad विश्व तंबाकू दिवस गुटखा विज्ञापन