नीलगाय से परेशान ग्वालियर एयरफोर्स स्टेशन, अब वन विभाग की टीम लेगी एक्शन

author-image
Akash Mishra
एडिट
New Update
नीलगाय से परेशान ग्वालियर एयरफोर्स स्टेशन, अब वन विभाग की टीम लेगी एक्शन



मनोज चौबे, Gwalior. ग्वालियर एयरपोर्ट स्टेशन इन दिनों नीलगाय से परेशान है। महाराजपुरा स्थित एयरफोर्स स्टेशन के लिए आसपास के जंगल में घूमने वाली 100 से ज्यादा नीलगाय परेशानी का सबब बनी हुई है। दरअसल तार फेंसिंग टूटने और बड़ी बाउंड्रीवॉल न होने के चलते एयरफोर्स स्टेशन के पिछले हिस्से से नील गायों के झुंड अंदर घुस आता हैं। कैंपस में घुसने के बाद नीलगाय कई बार रनवे तक पहुंच जाती है। जिससे एयर फोर्स की फायटर प्लेन के हादसे का शिकार होने की संभावनाएं बनी रहती है। नीलगाय को रोकने के लिए एयरफोर्स ने बाउंड्रीवॉल के आसपास बड़ी संख्या में कर्मचारियों की तैनाती की है, बावजूद इसके नीलगाय की बढ़ती संख्या एयरफोर्स स्टेशन के लिए परेशानी बन गई है। 





एयरफोर्स अधिकारियों ने प्रशासन को लिखा पत्र





एयरपोर्ट अफसरों ने ग्वालियर कलेक्टर और वन विभाग को पत्र लिखकर नीलगाय की समस्या दूर करने की मांग की है। एयरफोर्स की तरफ से पत्र मिलने के बाद वन विभाग और जिला प्रशासन एयरफोर्स के साथ एक बैठक की, इसके बाद वन विभाग की ने जांच के लिए एक टीम गठित की। टीम ने एयरफोर्स स्टेशन पर नीलगाय की समस्या का जायजा लिया और पाया कि कई जगह तार फेंसिंग टूटी होने और बड़ी बाउंड्रीवॉल न होने के चलते नीलगाय अंदर तक पहुंच रही है। 





वन विभाग करेगा कार्रवाई





सीसीएफ विश्राम सागर शर्मा का कहना है कि, वन विभाग की टीम ने एयरफोर्ट स्टेशन जाकर जायजा लिया है। ऐसे में नीलगाय को हटाने के लिए सबसे पहले बोमा टेक्निक पर विचार किया जा रहा है, जिसमें स्पेशलिस्ट टीम नीलगाय को पकड़कर ट्रक में भरकर दूर छोड़ कर आएगी। साथ ही वन विभाग ने अपने आला अधिकारियों को मामले से अवगत करा दिया है।



 



ग्वालियर Madhya Pradesh Gwalior Air Force Nilgai जिला प्रशासन वन विभाग District Administration नीलगाय एयरफोर्स Forest Department मध्यप्रदेश