पूर्व सैनिकों ने सिंधिया का काफिला रोका, पुलिस भर्ती में खत्म आरक्षण का विरोध

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
पूर्व सैनिकों ने सिंधिया का काफिला रोका, पुलिस भर्ती में खत्म आरक्षण का विरोध

मनोज चौबे, ग्वालियर. यहां एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को विरोध का सामना करना पड़ा। पूर्व सैनिकों ने प्रदर्शन करते हुए सिंधिया के काफिले को रोक दिया। मौके की नजाकत को देखते हुए सिंधिया अपनी गाड़ी से नीचे उतरे और विरोध कर रहे पूर्व सैनिकों से बात की और उनकी मांगें पूरा करने का भरोसा दिया।





ये था मामला





ग्वालियर का लगातार दौरे कर रहे केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के सामने उस समय असमंजस की स्थिति बन गई, जब पूर्व सैनिकों ने उनका काफिला रोक लिया। ग्वालियर पुलिस ने पूर्व सैनिकों को वहां से हटाने की लगातार कोशिश की, लेकिन पूर्व सैनिक टस से मस नहीं हुए। पूर्व सैनिकों की समस्याओं को सुनने के बाद ही सिंधिया के काफिले को रवाना किया जा सका। 





प्रदर्शन के दौरान पूर्व सैनिकों ने भारतीय सैना जिंदाबाद नारे के साथ-साथ सिंधिया गौ बैक के भी नारे लगाए। दरअसल पूर्व सैनिकों को इस बात की जानकारी थी कि सिंधिया ग्वालियर आ रहे हैं। इसके लिए सैकड़ों की संख्या में पूर्व सैनिक ग्वालियर रेलवे स्टेशन पहुंच गए। जैसे ही सिंधिया का काफिला बाहर निकला, उन्होंने काफिले को घेर लिया।





आरक्षण खत्म करने के खिलाफ कर रहे प्रदर्शन





प्रदर्शन कर रहे सैनिकों का कहना है कि पुलिस आरक्षक भर्ती में पूर्व सैनिकों को 10% का आरक्षण दिया जाता था। पूर्व सैनिकों को इसका फायदा 1999 से मिल रहा था, लेकिन अब राज्य सरकार ने आरक्षण को खत्म कर दिया। अब पूर्व सैनिकों को कॉन्स्टेबल भर्ती में कोई लाभ नहीं मिल रहा।



ग्वालियर मध्य प्रदेश Gwalior Jyotiraditya Scindia Convoy MP पुलिस भर्ती काफिला पूर्व सैनिक Reservation ज्योतिरादित्य सिंधिया police recruitment Ex Servicemen आरक्षण