HC ने शहडोल नगरीय प्रशासन कमिश्नर को शोकॉज नोटिस भेजा, पूछा उदासीनता क्यों बरती

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
HC ने शहडोल नगरीय प्रशासन कमिश्नर को शोकॉज नोटिस भेजा, पूछा उदासीनता क्यों बरती

Jabalpur. मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने अनूपपुर जिले की नगर परिषद बिजुरी के अंतर्गत करोड़ों रुपए के भ्रष्टाचार की शिकायत पर दिसम्बर 2021 से अब तक कोई कार्रवाई न करने के लिए नगरीय प्रशासन विभाग आयुक्त शहडोल को शोकॉज नोटिस जारी किया।  चीफ जस्टिस रवि मलिमठ व जस्टिस पीके कौरव की  खंडपीठ ने उनसे पूछा कि हाईकोर्ट के निर्देश के बावजूद जानबूझकर बरती गई इस उदासीनता के लिए क्यों न उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए? जवाब के लिए दो सप्ताह का समय दिया गया।  





यह है पूरा मामला





बिजुरी के राजेश द्विवेदी एवं अन्य नागरिकों की ओर से यह जनहित याचिका दायर की गईं। अधिवक्ता धीरज कुमार तिवारी ने कोर्ट को बताया कि बिजुरी शहर 2011 की जनगणना के अनुसार 32,682 की आबादी के साथ अविकसित शहरों में से एक है। यहां बहुसंख्यक आबादी आदिवासी है। छत्तीसगढ़ की सीमाओं से सटे इस कोयलांचल खनिज बाहुल्य क्षेत्र में नगर परिषद बिजुरी द्वारा एवं अन्य अधिकारियों की मिली भगत से 50 करोड़ रुपए से अधिक भ्रष्टाचार को उजागर करते हुए विभिन्न अखबारों द्वारा गत दिवस कई खबरें प्रकाशित की गईं थी। इस पर जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा कभी भी कोई कार्रवाई नहीं की गई। विकास के नाम पर नागरिकों को पीने के लिए काला पानी और गुणवत्ता विहीन सड़कें मिली हैं।  मनमाने तरीके से बिल्स बना कर सरकार के खाते से भुगतान जैसे अनेक कार्यो में अनियमितता पाई गई थी। ऑडिट रिपोर्ट्स में भी नगर परिषद बिजुरी में हुए एक बड़े भ्रष्टाचार को उजागर किया गया था।





कोर्ट ने नाराजगी जताई





कई बार आला अफसरों को शिकायत की गई, लेकिन कोई कार्रवाई नही की गई। गत 22 अप्रैल को कोर्ट ने नगरीय प्रशासन आयुक्त शहडोल को निर्देश दिए थे कि वे दिसम्बर 2021 से अब तक इस मामले मे की गई कार्रवाई की रिपोर्ट प्रस्तुत करें। निर्देश के तारतम्य में पेश की गई रिपोर्ट का अवलोकन करने पर कोर्ट ने पाया कि कमिश्नर ने भविष्य में की जाने वाली कार्रवाई के बारे में तो बताया, लेकिन दिसंबर से अब तक की गई कार्रवाई का कोई जिक्र नहीं किया। साथ ही खुद रिपोर्ट प्रस्तुत करने की बजाय कनिष्ठ अधिकारी से रिपोर्ट पेश कराई। इसे लेकर नाराजगी जाहिर करते हुए कोर्ट ने कमिश्नर को शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दे दिए।



Madhya Pradesh High Court मध्यप्रदेश हाईकोर्ट corruption भ्रष्टाचार Urban Administration Department नगरीय प्रशासन विभाग Municipal Council अनूपपुर नगर परिषद Show cause notice anuppur Bijuri Commissioner Shahdol बिजुरी आयुक्त शहडोल शोकॉज नोटिस