BHOPAL: MP के कई इलाकों में भारी बारिश, छिंदवाड़ा में बुलडोजर बहते-बहते बचा, एक की मौत

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
BHOPAL: MP के कई इलाकों में भारी बारिश, छिंदवाड़ा में बुलडोजर बहते-बहते बचा, एक की मौत

Bhopal. मध्यप्रदेश में बारिश का दौर प्रारंभ हो चुका है। रविवार को कई इलाकों में जमकर बारिश(heavy rain) हुई। छिंदवाड़ा में बारिश ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त हो गया। यहां बादल फटने(cloudburst) जैसी स्थिति बन गई। यह कुछ समय की बारिश ने भारी तबाही मचा दी। मौसम विभाग(weather department) के मुताबिक यहां करीब एक घंटे में ही 4 इंच पानी गिर गया, जिससे नदी नाले उफान पर आ गए। तेज बहाव में बोदरी नदी पर पुल निर्माण के चलते बनाया गया डायवर्जन रोड बह गया। जिससे छिंदवाड़ा-नागपुर मार्ग पर आवागमन अवरुद्ध हो गया है। वहीं, शिवपुरी में बिजली गिरने से कथा करने पहुंचे पंडित की मौत हो गई। डेढ़ दर्जन लोग घायल हो गए। नगर निगम के निगम के कार्यपालन यंत्री ईश्वर सिंह चंदेली का कहना है कि जल्द आवागमन सुचारू हो जाएगा। खरगोन और बड़वानी में भी तेज बारिश से नदी-नाले उफान पर(river in spate) आ गए। शहरी क्षेत्र में निचले इलाकों और सड़कों पर पानी भर गया। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह (Senior Meteorologist Ved Prakash Singh) ने बताया कि अरब सागर में चक्रवातीय गतिविधियां(Cyclonic Activities in Arabian Sea) बनी हुईं है। इसके कारण अरब सागर से नमी आ रही है। इससे प्रदेश भर में बादल छा रहे हैं। कई जगह बारिश भी हो रही है। जबलपुर-रीवा जैसे संभागों में कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हुई। अगले दो से तीन दिन तक इसी तरह बारिश की संभावना है। देर रात तक भोपाल और इंदौर में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। जबलपुर-ग्वालियर में गरज-चमक की स्थिति रहेगी।





छिंदवाड़ा में बारिश बनी आफत







छिंदवाड़ा शहर के गुलाबरा ,गुरैया रोड, संचार कॉलोनी सहित शहर के निचले इलाके में बारिश का पानी भर गया, वहीं नाले से सटे घरों में गंदा पानी भरने की वजह से लोगों को काफी मुसीबत का सामना करना पड़ा। गुरैया रोड स्थित बोदरी नदी और राजनगर नाला उफान पर आ गया। यहां पुल के निर्माण कार्य में लगा बुलडोजर बहते-बहते बचा। यहां मौजूद लोगों ने बताया कि निकाय चुनाव में उसी को वोट देंगे, जो पानी निकासी की व्यवस्था कराएगा। इस तरह वार्ड वासियों में गुस्सा देखा जा रहा है। कृषि वैज्ञानिक डॉक्टर विजय पराड़कर का कहना है कि मानसून की बारिश है जो पिछले कुछ दिनों से पेंडिंग थी। सोमवार को भी अच्छी बारिश की संभावना हैं।





बिजली गिरने से कथा वाचक की मौत





इधर, तेज बारिश से बड़वानी में नदी-नाले उफान पर आ गए। कई जगह आवागमन बंद हो गया। रविवार को बोकराटा, पाटी, सिलावद, पानसेमल क्षेत्र के पुल-पुलियों पर पानी आ गया। बोकराटा क्षेत्र में नाले का पुल डूब गया, जिससे कुछ गांव के लोगों का संपर्क मुख्यालय से टूट गया। सिलावद में भी गोई नदी में बारिश का पानी आने से जलस्तर अचानक बढ़ गया।



शिवपुरी के पिछोर में सत्यनारायण कथा के आयोजन के दौरान बिजली के गिरने से कथा वाचक पंडित की मौत हो गई। करीब डेढ़ दर्जन लोग घायल हो गए। यहां डबियाकला गांव में बिलरिया नाथ ठाकुरबाबा मंदिर पर यादव परिवार ने कथा का आयोजन किया था। इस दौरान बिजली गिर गई। इससे पंडित जयंत पाराशर (45) पुत्र सत्तू पाराशर घायल हो गया। अस्पताल में डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। वहीं, कथा करा रहे परिवार के लोग घायल हो गए।





यहां गरज चमक की स्थिति





मध्यप्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान जबलपुर, शहडोल, रीवा, सागर, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल, इंदौर, भोपाल और नर्मदापुरम में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। जबलपुर, शहडोल, इंदौर और नर्मदापुरम में हल्की बारिश के भी आसार हैं।





मानसून ब्रेक के कारण गर्मी बढ़ी





मध्यप्रदेश में मानसून के ब्रेक लेने के कारण प्रदेश भर में गर्मी बढ़ गई है। कई इलाकों में अधिकतम तापमान 40 तक भी पहुंच गया है। उमस बढ़ने के कारण लोगों को ज्यादा गर्मी महसूस हो रही है। बीते चार दिन से बारिश नहीं होने के कारण औसत बारिश में भी कमी हुई है। अब तक प्रदेश भर में करीब 4 इंच बारिश हो जाना चाहिए थी, लेकिन करीब साढ़े तीन इंच ही पानी गिरा है। ऐेसे में यह सामान्य से करीब 15% कम है। प्रदेश के कई इलाकों में बीते 24 घंटों के दौरान बारिश हुई। धार, बड़वानी, अलीराजपुर, बैतूल, झाबुआ, देवास, सिंगरौली, डिंडोरी, रीवा, शहडोल, सीधी, सतना, मंडला, अनूपपुर, पन्ना, बालाघाट, उमरिया, छिंदवाड़ा, सिवनी, जबलपुर, छतरपुर और अमरकंटक में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई।



Bhopal News weather news MP मध्यप्रदेश में बारिश Monsoon मानसून heavy rain वज्रपात lightning बारिश का कहर heavy rain in chhindwara छिंदवाड़ा में भारी बारिश बारिश से तबाही छिंदवाड़ा-नागपुर मार्ग बंद तूफानी बारिश से ताबही