Shahdol: 90 लाख से ज्यादा खर्च फिर भी सूखे हर घर के नल, अब सीएम से मांगा पानी

author-image
Rahul Tiwari
एडिट
New Update
Shahdol: 90 लाख से ज्यादा खर्च फिर भी सूखे  हर घर के नल,  अब सीएम से मांगा पानी

Shahdol. लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा जल जीवन मिशन योजना के तहत लगभग सवा करोड़ रुपए बजट का 75% खर्च करने के बावजूद शहडोल संभाग मुख्यालय से सटी ग्राम पंचायत गोरतरा के ग्रामीणों के कंठ अभी भी सूखे हैं। पानी की उपलब्धता को लेकर ग्रामीणों ने कई शिकायतें अपने-अपने स्तर से की हैं जिसमें से एक शिकायत मृगेंद्र पाठक ने सीएम हेल्पलाइन में की है सीएम हेल्पलाइन की शिकायत अपने अंतिम पड़ाव मुख्यमंत्री की टेबल एल 4 लेवल में पहुंच चुकी है लेकिन उनके नल से आज तक पानी की दो बूंद नहीं पहुंची ।





सोहागपुर जनपद क्षेत्र की ग्राम पंचायत गोरतरा के ग्राम झिरिया टोला, अड़हाई, पतेराटोला, गोरतरा में पेयजल पहुंचाने के लिए लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा जल जीवन मिशन योजना के तहत एक करोड़ 21 लाख 90,000 रुपए से हर घर नल और हर घर जल पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया था। योजना की शुरुआत 2019 में की गई लेकिन आज लगभग 3 वर्ष होने के बाद भी गोरतरा ग्राम पंचायत पाइप लाइन बिछ गई लोगों के घरों में नल की भी लग गए लेकिन किसी भी घर में पानी की दो बूंद नल से नहीं गिरी 4456 मतदाताओं वाले ग्राम पंचायत पानी को लेकर भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।





पानी को लेकर एल 4 लेवल में पहुंची सीएम हेल्पलाइन की शिकायत



गोरतरा ग्राम पंचायत के निवासी मृगेंद्र पाठक द्वारा फरवरी महीने में नल कनेक्शन होने के बावजूद पानी नहीं मिलने की शिकायत सीएम हेल्पलाइन में की थी। आज 5 महीना बीत जाने के बाद शिकायत एल वन से एल 4 लेबल  मुख्यमंत्री की टेबल तक पहुंच गई। ग्रामीणों के अनुसार अधिकारियों के आश्वासन के अलावा कोई भी जमीनी बदलाव पानी को लेकर नहीं आया और आज भी ग्रामीणों के कंठ सूखे हैं। वहीं पूरे मामले पर क्षेत्र की उपयंत्री गंगा सलाम ने लोगों तक पानी नहीं पहुंचने के लिए किए गए सर्वे और निर्धारित एस्टीमेट को समस्या का मुख्य कारण बताया है क्षेत्र की जनसंख्या और क्षेत्रफल के अनुसार पानी की टंकी की क्षमता एवं पाइपलाइन का जाल सही नहीं है। इसमें क्षेत्र अनुसार अलग-अलग टंकिया और कनेक्शन होने के बाद ही पानी पहुंचाया जा सकता है तब तक यह दिक्कतें बनी रहेंगी।



Shahdol News WATER CRISIS जल संकट पानी की समस्या Jal Jeevan Mission Scheme Water crisis in Shahdol district PHE Department  Shahdol जल जीवन मिशन योजना लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग शहडोल शहडोल में जल संकट भीषण जल संकट