जिले में एक बार पुन: हिन्दू-मुस्लिम भाइयों ने सांप्रदायिक सौहार्द की नजीर पेश की

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
जिले में एक बार पुन: हिन्दू-मुस्लिम भाइयों ने सांप्रदायिक सौहार्द की नजीर पेश की

नवीन मोदी, guna. आज फिर मंदिर-मस्जिदों को भूलकर हिंदुओं और मुस्लिमों ने एकसाथ मिलकर ईद, भगवान परशुराम जयंती एवं अक्षय तृतीया के पावन पर्वों को मनाया। दोंनों ही धर्मों के लोगों द्वारा जिले में अपने-अपने त्‍योहार बड़े ही हर्षोल्‍लास एवं सांप्रदायिक सद्भाव के साथ मनाए गए, इस दौरान दोनों ही धर्मों की ओर से अपने-अपने जुलूस निकाले गए और मुस्लिम समुदाय द्वारा विभिन्‍न ईदगाहों पर नमाज अदा की गई।





परशुराम जयंती की शोभायात्रा निकली





आज के दिन संपूर्ण जिले में साम्‍प्रदायिक सद्भाव एवं आपसी भाईचारे का एक अच्‍छा उदाहरण देखने को मिला, जिसमें देखने में आया कि दोंनों ही वर्गों ने एक दूसरे का खुले मन से स्‍वागत, सत्‍कार किया। मुस्लिम भाईयों ने परशुराम जयंती की शोभायात्रा में शामिल हिन्‍दू भाईयों का पुष्‍पवर्षा, माल्‍यार्पण, साफा बांधकर स्‍वागत किया एवं ठंडाई, पानी, शरवत, आइसक्रीम से सत्‍कार किया, तो वहीं हिन्‍दू भाइयों ने मुस्लिम भाईयों को पुष्‍प व मालाएं पहनाकर स्‍वागत करते हुए गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दीं गई।





ईद की मुबारकबाद दी



                        



विदित हो कि आज जिले के कस्‍बा कुम्‍भराज में हिन्‍दू भाइयों द्वारा ईद के पावन पर्व पर मुस्लिम भाइयों पर पुष्‍प वर्षा की गई। पुष्‍प भेंटकर एवं माला पहनाकर उनका स्‍वागत किया और एक दूसरे के गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दीं। इसमें महत्‍वपूर्ण बात ये रही कि वर्ष 2020 में इसी कुम्‍भराज के इन्‍हीं लोगों के हाथों में एक दूसरे के लिए पत्‍थर थे, जो आज एक दूसरे का फूलों से स्‍वागत कर रहे हैं। गुना क्लेक्टर फ्रेंक नोबेल और पुलिस अधीक्षक राजीव कुमार मिश्रा की पहल एवं कुम्‍भराज थाना प्रभारी निरीक्षक संजीत सिंह मावई, स्‍थानीय राजस्‍व अधिकारियों के प्रयासों का ये परिणाम रहा कि क्षेत्र में आपसी भाईचारे एवं साम्‍प्रदायिक सद्भाव का एक अच्‍छा वातावरण निर्मित हुआ है। कभी जिन हाथों में एक दूसरे के प्रति पत्‍थर हुआ करते थे, आज वही एक दूसरे को फूल देकर गले मिल रहे हैं।





जगह-जगह पुष्‍प वर्षा की गई





इसी प्रकार कस्‍बा म्‍याना में साम्‍प्रदायिक सद्भाव की एक अच्‍छी मिसाल पेश की गई है, जहां हिन्‍दू भाइयों द्वारा परशुराम जयंती पर कस्‍बे में निकाले गए जुलूस का मुस्लिम भाइयों ने न केवल स्‍वागत किया, बल्कि जुलूस में साथ-साथ चले भी और बैण्‍ड पर धार्मिक भजनों की धुन पर साथ नाचे गाए। मुस्लिम भाइयों की ओर से परशुराम जयंती जुलूस में शामिल हिन्‍दू भाइयों पर कस्‍बे में जगह-जगह पुष्‍प वर्षा की गई और उन्‍हें मालायें पहनाकर व साफा बांधकर स्‍वागत किया। सबको ठंडाई, पानी, लस्‍सी आदि भी पिलाकर सत्‍कार किया गया। वहीं हिन्‍दू भाइयों ने भी मुस्लिम भाइयों को मालाएं पहनाकर एवं एक दूसरे के गले मिलकर ईद की मुबारक बाद दी गई।





गुना में भी दिखा यही रंग





इसी प्रकार हिन्‍दू समाज के द्वारा परशुराम जयंती के अवसर पर गुना शहर में निकाले गये जुलूस का निचले बाजार रपटे के पास मुस्लिम समाज की ओर से पुष्‍प वर्षा कर स्‍वागत किया गया एवं शरवत, पानी का वितरण किया और दोनों धर्मों के लोगों ने एक दूसरे के गले मिलकर आपस में ईद और परशुराम जयंति की बधाईयां दीं।



Madhya Pradesh मध्यप्रदेश guna गुना Lord Parshuram Jayanti Akshaya Tritiya भगवान परशुराम जयंती अक्षय तृतीया procession जुलूस Muslims Eid ईद Hindus हिंदुओं मुस्लिमों