नीमच : हिंदू संगठनों ने दी कल शहर बंद की चेतावनी, जल्द कार्रवाई की मांग

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
नीमच : हिंदू संगठनों ने दी कल शहर बंद की चेतावनी, जल्द कार्रवाई की मांग

कमलेश सारडा, Neemuch. नीमच में हनुमान मूर्ति की स्थापना के मामले में हिंदू संगठनों ने कल शहर बंद की चेतावनी दी है। उनकी मांग है कि दरगाह हटाकर हनुमान मूर्ति की स्थापना की जाए। सीएम शिवराज और कलेक्टर से मामले में तत्काल एक्शन लेने की मांग की है।





पुलिस ने हटाई थी मूर्ति, लोगों ने पढ़ी हनुमान चालीसा





मूर्ति की स्थापना को लेकर दो पक्षों में पथराव, आगजनी और तोड़फोड़ के बाद पुलिस ने मंगलवार की शाम को स्थापित की गई हनुमान मूर्ति को हटाकर हनुमान मंदिर में रखवा दी थी। इस बात के विरोध में सर्व समाज और संगठनों ने फव्वारा चौक पर हनुमान चालीसा का पाठ किया था।





हिंदू संगठनों का प्रशासन पर आरोप





विश्व हिंदू परिषद कार्यालय केंद्रीय विद्यालय के पास बैठक हुई जिसमें सर्व समाज और संगठनों ने आक्रोश जताया। अब प्रशासन ही मूर्ति की स्थापना कराएगा। संगठनों ने प्रशासन पर आरोप लगाए कि मुस्लिमों के दबाव में हनुमान मूर्ति हटाई गई है। नीमच मामले को लेकर सीएम शिवराज ने कलेक्टर और अधिकारियों की बैठक ली और उचित कार्रवाई का आदेश दिया।





विश्व हिंदू परिषद की 3 मांग







  • पुरानी कचहरी परिसर को प्रशासन अपने कब्जे में ले।



  • परिसर के लक्ष्मीनारायण मंदिर में बालाजी महाराज की स्थापना हो।


  • सर्व समाज की 20 सदस्यीय कमेटी के साथ प्रशासन चर्चा करे।






  • 'अनुमति के बिना रखी गई थी मूर्ति'





    पूरे मामले में कलेक्टर मयंक अग्रवाल का कहना है कि 1936 के रिकॉर्ड के मुताबिक पुरानी कचहरी में लक्ष्मी नारायण मंदिर और दो दरगाह हैं। जो हनुमान जी की मूर्ति रखी गई है वो दो दिन पहले रखी गई है। इसके लिए प्रशासन से कोई अनुमति नहीं ली गई। असामाजिक तत्वों ने मूर्ति को वहां पर रखा था।





    नीमच सांसद सुधीर गुप्ता ने 3 कलेक्टरों को लिखा पत्र





    नीमच सांसद सुधीर गुप्ता ने वक्फ बोर्ड की 3 जिलों की संपत्ति की डिटेल मांगी है। इसको लेकर गुप्ता ने नीमच, मंदसौर और रतलाम के कलेक्टर को पत्र लिखा है। उन्होंने अपने पत्र में लिखा कि, वक्फ की संपत्ति कहां-कहां पर है और ये किस स्त्रोत से मिली है। ये किसी के दान के द्वारा या किसी अन्य स्त्रोत से प्राप्त हुई है जिसका उपयोग सामाजिक रूप में किया जा रहा है। गुप्ता का कहना है कि समाज का हर व्यक्ति शांति और कानून द्वारा निर्धारित व्यवस्थाओं का पालन करना चाहता है, लेकिन जानकारियों के अभाव के चलते कई बार विकट स्थितियों का निर्माण हो जाता है। ऐसी स्थिति में सामाजिक वर्ग संघर्ष की स्थिति का निर्माण न हो और इसे बचाने के लिए पारदर्शी व्यवस्था जरूरी है।





    ऐसे हुआ था विवाद





    पुरानी कचहरी इलाके में करीब पांच हजार वर्ग फीट जमीन पर दरगाह है। बताया जाता है कि ये जमीन सरकारी है। सोमवार शाम करीब 5 बजे इसी जमीन से लगी जमीन पर कुछ लोग हनुमानजी की मूर्ति स्थापित करना चाहते थे। इस पर दरगाह में मौजूद लोगों ने आपत्ति जताई। दोनों के बीच बहसबाजी शुरू हो गई। रात करीब 8 बजे के बाद विवाद बढ़ गया। दोनों समुदाय के लोग इकट्‌ठा हो गए। देखते ही देखते पत्थरबाजी शुरू हो गई। इसके बाद स्थिति को कंट्रोल करने के लिए पुलिस मोर्चा संभालना पड़ा था। इस दरगाह के पास हनुमान जी की मूर्ति स्थापित करने को लेकर दो पक्षों में विवाद हुआ था। मामले में अब तक 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 50 लोगों को चिन्हित किया गया है।



    MP News मध्यप्रदेश MP Neemuch नीमच हिन्दू संगठन मध्यप्रदेश की खबरें चेतावनी Hindu organization neemuch shutdown warned Hanuman statue case नीमच बंद हनुमान मूर्ति विवाद