INDORE: बीजेपी और नवनिर्वाचित मेयर पुष्यमित्र भार्गव ने विजयी जुलूस न निकालने का किया निर्णय, तारीफ-ए काबिल फैसला

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
INDORE: बीजेपी और नवनिर्वाचित मेयर पुष्यमित्र भार्गव ने विजयी जुलूस न निकालने का किया निर्णय, तारीफ-ए काबिल फैसला

INDORE. महापौर चुनाव के दौरान बीजेपी प्रत्याशी पुष्यमित्र भार्गव ने इंदौर को सफाई के साथ ट्रैफिक में भी नंबर वन बनाने का वादा किया था। इसी वादे को पूरा करने के लिए उन्होंने चुनाव जीतने के बाद विजयी जुलूस नहीं निकालने की घोषणा की है। चुनाव जीतने के बाद पुष्यमित्र भार्गव ने जीते हुए सभी पार्षदों और बीजेपी के नेताओं के साथ राजबाड़ा पर जाकर मां अहिल्या की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया और फिर जुलूस नहीं निकालने की घोषणा की। भार्गव ने कहा कि बारिश का मौसम है, ऐसे में जुलूस निकालने पर आमजन को ट्रैफिक संबंधी समस्या हो सकती है। इसलिए हमने तय किया है कि यह जूलूस नहीं निकाला जाए।





सभापति की कुर्सी कहां जाएगी





इंदौर नगर निगम (Indore Municipal Corporation) के नए मेयर पुष्यमित्र भार्गव बने हैं। इंदौर मेयर का पद संभालने वाले वह अब तक के सबसे कम उम्र के मेयर हैं। अब शहर में युवा मेयर इन काउंसिल (Mayor in Council) की भी बात उठने लगी है। लेकिन इसमें युवा पुष्यमित्र भार्गव (Pushyamitra Bhargava) को खासी मशक्कत करनी होगी, क्योंकि हर विधानसभा से इसमें आने के लिए कई दावेदार खड़े हुए हैं। वहीं पद केवल दस हैं, जिसमें एक महिला और एक आरक्षित वर्ग के लिए है। हालांकि माना जा रहा है कि इसमें विधानसभा दो और चार से सबसे ज्यादा प्रतिनिधित्व देखने को मिलेगा, आखिर 80 हजार से ज्यादा वोट की लीड भार्गव और बीजेपी (BJP) को यहीं से मिली है। इसमें कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya), मालिनी गौड (Malini Goud) और रमेश मेंदोला (Ramesh Mendola) का दखल सबसे ज्यादा होने वाला है। सभापति के लिए अनुभवी राजेंद्र राठौड़ का नाम लगभग तय माना जा रहा है। वह पहले भी इस पद पर रह चुके हैं। यदि वह एमआईसी में आते हैं तो फिर मुन्नालाल यादव को सभापति की कुर्सी दी जाएगी।





एमआईसी में महिला कैटेगरी में ये हैं प्रमुख दावेदार





महिला कैटेगरी से इस बार सांसद समर्थक मुद्रा शास्त्री और कंचन गिदवानी का नाम सबसे आगे हैं। वहीं विधानसभा दो से कैलाश-रमेश समर्थक पूजा पाटीदार सबसे आगे हैं। साल 2015 में महापौर पद के प्रत्याशी के तौर पर भी इस विधानसभा से पूजा का नाम आगे बढ़ाया गया था।





विधानसभाओं से ये हैं दावेदार





विधानसभा एक- कांग्रेस प्रत्याशी संजय शुक्ला की विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी को अप्रत्याशित लीड मिली है। ऐसे में अगले विधानसभा को देखते हुए यहां से भी एक से अधिक सदस्यों को एमआईसी में लिया जा सकता है। इसमें सबसे प्रमुख नाम अश्विनी शुक्ला और निरंजन सिंह का है। दौड़ में पराग कौशल भी हैं। 





विधानसभा दो- विधायक रमेश मेंदोला के क्षेत्र से राजेंद्र राठौड़ और मुन्नालाल यादव का नाम तय है। पूजा पाटीदार भी दावेदार हैं।





विधानसभा तीन- बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय के सुपुत्र आकाश विजयवर्गीय की इस विधानसभा से एक सदस्य को ही समायोजित किया जाएगा। इसमें सुरेश टाकलकर का नाम सबसे आगे हैं। इसके साथ ही युवराज उस्ताद की पत्नी का टिकट कटने के बाद टिकट पाए गजानंद गावड़े भी दौड़ में हैं। 





विधानसभा चार- विधायक मालिनी गौड़ के इस क्षेत्र से कमल लड्‌ड़ा, योगेश गेंदर का नाम आगे हैं। महिला कैटेगरी की दावेदार कंचन गिदवानी भी इसी क्षेत्र से हैं।





विधानसभा पांच- नगरीय सीमा की यही इकलौती विधानसभा रही है। यहां बीजेपी को हार मिली है लेकिन सबसे बड़ी विधानसभा होने के चलते यहां से राजेश उदावत, मुद्रा शास्त्री और प्रणव मंडल दौड़ में शामिल है। 





राऊ- कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी की इस विधानसभा से बीजेपी को चौंकाने वाली लीड मिली है। इसका फायदा यहां के पार्षदों को मिलेगा। इसमें बब्लू शर्मा का नाम सबसे आगे है। 





चिंटू चौकसे हो सकते हैं विपक्ष के नेता





विपक्ष के नेता के तौर पर चिंटू चौकसे का नाम लगभग तय माना जा रहा है। जिस तरह इस बार विधानसभा दो में चिंटू चौकसे, जेल में बंद राजू भदौरिया ने बीजेपी से लोहा लिया है। उससे सालों बाद कांग्रेस यहां पर जोश में हैं। हमेशा 70 हजार वोट से हारने वाली कांग्रेस ने यहां बीजेपी की लीड 40 हजार कर दी है। चिंटू यहां से लगातार पार्षद का चुनाव भी जीत रहे हैं। साल 2009 में वह खुद जीते, फिर 2015 में उनकी पत्नी माधवी चौकसे जीती थी और अब फिर वह जीते हैं। यदि कांग्रेस महिला विपक्ष नेता पर जाती है तो फिर विनितिका यादव का नाम आगे है।



Kailash Vijayvargiya Ramesh Mendola कैलाश विजयवर्गीय रमेश मेंदोला इंदौर Indore BJP बीजेपी Municipal Corporation नगर-निगम Pushyamitra Bhargava पुष्यमित्र भार्गव MAYOR IN COUNCIL मेयर इन काउंसिल Malini Goud मालिनी गौड