INDORE: सीएचएल अस्पताल को हैदराबाद के केयर ग्रुप ने 340 करोड़ में खरीदा, एमपी में हॉस्पिटल की सबसे बड़ी डील हुई

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
INDORE: सीएचएल अस्पताल को हैदराबाद के केयर ग्रुप ने 340 करोड़ में खरीदा, एमपी में हॉस्पिटल की सबसे बड़ी डील हुई

संजय गुप्ता, INDORE. साल 2001 में स्थापित सीएचएल (कन्वेएंट हॉस्पिटल) इंदौर की डील पूरी हो गई है। इसे हैदराबाद (Hyderabad) के कार्डियक स्पेशलिस्ट अस्पताल केयर ग्रुप (Cardiac Specialist Hospital Care Group) ने खरीदा है। यह ग्रुप मुख्य तौर पर अमेरिकी ग्रुप टीपीजी (TPG) का भारत में सबसे बड़ा पार्टनर है। बताया जाता है कि यह डील 340 करोड़ रुपए में पूरी हुई है। इसके तहत अब केयर ने इसमें 51 फीसदी से ज्यादा की हिस्सेदारी खरीद ली है। अस्पताल (Hospital) के फाउंडर डॉ. राजेश भार्गव (Dr. Rajesh Bhargava) ने डील की पुष्टि करते हुए कहा कि हमने इसकी मेजर पार्टनशिप केयर ग्रुप को दी है। 





 इंदौर में हेल्थकेयर फेसिलिटी मिलेंगी 





इससे मुख्य ऑपरेशनल जिम्मेदारी केयर ग्रुप की होगी। लेकिन हम ग्रुप में बने रहेंगे और हम अस्पताल चलाते रहेंगे। इस डील में स्कीम 114 का बन रहा अस्पताल पूरी तरह शामिल नहीं है। वहां वह उसे चलाने में मदद करेंगे लेकिन वह संपत्ति हमारी ही रहेगी। डील कितने में हुई, इस पर डॉ. भार्गव ने औपचारिक खुलासा नहीं किया है। उन्होंन कहा कि यह केयर ग्रुप वाले ही घोषित करेंगे। सीएचएल का मुख्य अस्पताल एलआईजी चौराहे पर हैं, जहां पर 250 बैड हैं। यह मुख्य रूप से कार्डियक और न्यूरो सर्विस के लिए जाना जाता है। वहीं स्कीम 114 में ग्रुप ने नया अस्पताल बनाया है, जो सौ बैड्स का है। इस तरह केयर ग्रुप ने 400 बैड्स का एक बड़ा ग्रुप इंदौर में तैयार किया है। केयर ग्रुप अभी देश के छह राज्यों में 15 हेल्थकेयर फेसिलिटी के साथ मौजूद है और इसके पास 2400 बैड्स की क्षमता है। यह रायपुर, भुवनेशवर, पुणे, विशाखापट्‌टनम, नागपुर के बाद अब इंदौर आया है।





अंदर यह भी कहानी





सीएचएल ग्रुप में भार्गव के साथ नेमीनाथ मारू भी पार्टनर हैं। इसके पहले राजेश जैन भी थे, जो बाहर हो गए। बताया जाता है कि भार्गव के अमेरिका में रहने वाले भाई का इस अस्पताल में सबसे ज्यादा हिस्सा और पूंजी लगी हुई है। कुछ माह पहले उन्होंने यह हिस्सेदारी खत्म करने के लिए भाई को बोल दिया। इसके बाद केयर ग्रुप से करीब दो-तीन माह से बात चल रही थी, अब यह डील फाइनल हो गई है।



 



इंदौर Indore अस्पताल Hyderabad. Hospital हैदराबाद CHL Cardiac Specialist Hospital Care Group TPG Dr. Rajesh Bhargava सीएचएल कार्डियक स्पेशलिस्ट अस्पताल केयर ग्रुप टीपीजी डॉ. राजेश भार्गव