INDORE: वोटिंग के दिन बारिश का ऑरेंज अलर्ट, चिंता में बीजेपी और संघ; संगठन से लेकर प्रशासन तक वोटिंग बढ़ाने में जुटे

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
INDORE: वोटिंग के दिन बारिश का ऑरेंज अलर्ट, चिंता में बीजेपी और संघ; संगठन से लेकर प्रशासन तक वोटिंग बढ़ाने में जुटे

संजय गुप्ता, INDORE. नगर निगम चुनाव (municipal elections) के एक दिन पहले 5 जुलाई को  शहर में 3.6 इंच बारिश हुई है। पूरे शहर में जल-जमाव होने की वजह से लोगों को परेशानी हो रही है। वोटिंग के दिन 6 जुलाई को मौसम विभाग (Meteorological Department) ने इंदौर (Indore) के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है। मौसम विभाग ने चार से पांच घंटे तेज बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। बारिश ने बीजेपी के माथे पर चिंता की लकीरें ला दीं हैं। चिंता कम वोटिंग की है। इससे पार्टी को चिंता है कि कम वोटिंग से उन्हें नुकसान होगा। कारण साफ भी है साल 2004 और 2009 के दौरान 60 फीसदी से कम मतदान हुआ था और ऐसे में बीजेपी प्रत्याशी की जीत 22 हजार वोट से कम पर सिमट गई। वहीं जब वोटिंग साल 2015 में 62.35 फीसदी हुई तो बीजेपी महापौर प्रत्याशी की जीत सबसे ज्यादा 2.46 लाख वोट से हुई। 





संघ, संगठन से लेकर प्रशासन तक ने शुरू किए अधिक वोटिंग के प्रयास





बारिश के बाद मंगलवार दोपहर से ही संघ और बीजेपी संगठन (BJP Organization) दोनों तेजी से सक्रिय हो गए। समर्थकों ने अलग-अलग तरह से संदेश सोशल मीडिया पर डालने शुरू कर दिए। संघ ने अपने शाखा प्रभारियों को एक्टिव किया और इन्होंने अपने सभी परिचितों को फोन पर संदेश देने शुरू किए कि लोकतंत्र के लिए वोट जरूर डालें। वहीं बीजेपी संगठन ने भी अधिक वोटिंग के लिए अपने बूथ प्रभारियों को संदेश देने शुरू कर दिए कि वह वोटिंग के लिए सभी मतदाताओं को बूथ पर लाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। वहीं वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन ने सार्वजनिक अपील जारी करते हुए अधिक से अधिक मतदान करने का आह्वान किया। इसके लिए सोशल मीडिया पर संदेश भी जारी हो रहे हैं। 





उधर कांग्रेस और हमलावर हुई





वहीं बारिश से निचली बस्तियों और सड़कों पर भरे पानी को लेकर कांग्रेस अधिक उत्साहित नजर आ रही है। कांग्रेस के महापौर प्रत्याशी ने बस्तियों से लेकर क्षेत्रों में भ्रमण कर लोगों से मिलना शुरू कर दिया। कांग्रेस इसे भुनाने में लगी है कि इतने सालों से निगम में बीजेपी होने के बाद भी क्या विकास हुआ है, यदि होता तो फिर सड़कों, घऱों, बस्तियों में पानी नहीं भरता। वहीं कांग्रेस के इस हमलावर होन के बाद बीजेपी डिफेंस में नजर आ रही है। 





बीते सालों में निगम में हुई वोटिंग का प्रतिशत







  • 1958- 55.23 फीसदी



  • 1965- 62.61 फीसदी


  • 1983- 64.71 फीसदी


  • 1994- 52.37 फीसदी


  • 1999- 40 फीसदी (साल 1999 से महापौर सीधे जनता से चुना जाने लगा)


  • 2004- 55.38 फीसदी


  • 2009- 59.41 फीसदी


  • 2015- 62.35 फीसदी






  • वोटिंग बढ़ाने के लिए आगे आए संगठन





    वोटिंग के लिए 56 दुकान संचालकों ने दोपहर 1 बजे तक बंद रखा है, वहीं रेसीडेंसी क्लब, ल़न टेनिस क्लब शाम पांच बजे तक बंद रहेगा। इसके साथ ही औद्योगिक, व्यापारिक संगठनों ने भी कामगार, कर्मचारियों को छुट्‌टी देने की बात कही है। अपोलो टावर व्यापारिक संगठन के पदाधिकारी सुनील गुप्ता ने कहा कि हम वोटिंग कर आने वालों के लिए गिफ्ट देंगे, कर्मचारियों को छुट्‌टी तो दे ही रहे हैं। कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष सिंह ने कहा कि मतदान दिवस पर शासकीय अवकाश घोषित है, निजी क्षेत्र की सभी औद्योगिक, व्यावसायिक इकाइ, फैक्ट्री और अन्य संस्थानों को आदेशित किया गया है कि वह अपने यहां कार्यरत कर्मचारियों को मतदान की सुविधा सवैतनिक अवकाश के साथ दें।



    Meteorological Department कांग्रेस इंदौर BJP organization नगर निगम चुनाव CONGRESS Municipal elections ऑरेंज अलर्ट Orange Alert मौसम विभाग बीजेपी संगठन Indore