गुना जिले से सामने आई लापरवाही की तस्वीर, बेटियों से कराई जा रही स्कूल के शौचालय की सफाई

author-image
Naveen Modi
एडिट
New Update
गुना जिले से सामने आई लापरवाही की तस्वीर, बेटियों से कराई जा रही स्कूल के शौचालय की सफाई

GUNA. गुना जिले की बमोरी विधानसभा से खबर है। यहां जिला मुख्यालय से करीब 15 किलोमीटर दूर चक देवपुर के प्राइमरी स्कूल में स्कूली बच्चियों से शौचालय की सफाई कराई जा रही है। मामला सामने आने के बाद कांग्रेस ने सरकार को घेरा है। कांग्रेस के मीडिया समन्वयक नरेंद्र सलूजा ने कहा कि मामा जी की सरकार में भांजियों से शौचालय साफ कराया जा रहा है। डीएम ने जांच के बाद लापरवाही बरतने वाले अधिकारी-कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का भरोसा दिया है। 





फोटो वायरल के बाद मामले ने पकड़ा तूल





गुना ब्लाक के चकदेवपुर प्राइमरी स्कूल में 5 वीं-6वीं की बच्चियों से स्कूल के टॉयलेट की सफाई करते हुए फोटा वारल होने पर मामले ने तूल पकड़ लिया है। फोटो में छात्राएं हाथ में झाड़ू थामकर शौचालय को साफ करती नजर आ रही थीं। छात्राएं इसके लिए बाहर हैंडपंप से बाल्टी में पानी भी लाती हैं। इधर, जैसे ही छात्राओं के शौचालय सफाई का मामला अधिकारियों के संज्ञान में आया, तो जिला शिक्षा अधिकारी ने जांच के बाद कार्रवाई की बात कही है।





मामले में सलूजा ने सरकार को घेरा





कांग्रेस के मीडिया समन्वयक नरेंद्र सलूजा ने फोटो वायरल होने के बाद सरकार पर निशाना साधा है। सलूजा ने कहा कि यह तस्वीरें बेहद ही आपत्तिजनक हैं। मामा के राज में भांजियों से स्कूल के शौचालयों की सफाई बच्चियों से कराई जा रही है। यही बेटी पढ़ाओं अभियान की हकीकत है।







— Narendra Saluja (@NarendraSaluja) September 22, 2022





गुना की तस्वीर शर्मनाक





जहां एक ओर प्रदेश सरकार बेटी-पढ़ाओ बेटी-बचाओ जैसे नारों को बुलंद कर रही है। सीएम शिवराज सिंह चौहान प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी योजना चला रहे हैं। लेकिन गुना से सामने आई तस्वीर बेहद शर्मनाक है, इसने जिले की शिक्षा व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी है। इसके साथ ही लड़कियों के लिए चलाई जा रही प्रदेश सरकार की सभी योजनाएं फेल साबित हो रही हैं।





स्कूलों के मेंटिंनेंस के नाम पर होते हैं करोड़ों खर्च





प्रदेश सरकार के स्कूल शिक्षा मंत्रालय ने स्कूलों को मेंटिनेंस के नाम पर लाखों करोड़ों का बजट दिया है लेकिन गुना जिले में छात्राओं से स्कूल के शौचालयों की साफ सफाई कराई जा रही है। जो बेहद ही दुर्भाग्य पूर्ण है। शाला परिसर में लगे हैंडपंप से पानी भरकर बेटियां शौचालय की सफाई कर रही हैं।





डीएम ने जांच का दिया भरोसा





गुना कलेक्टर फ्रैंक नोबेल ने मामले को लेकर कहा कि इस तरह की लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने जांच की बात कही है। डीएम ने मामले की जांच के लिए अधिकारियों को भेजने को कहा है और जांच के बाद लापरवाह अधिकारी कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का भरोसा दिया है।



Open pole of education system Guna cleanliness is being done by girls toilets should be cleaned by girls in Guna school गुना में शिक्षा व्यवस्था की खुली पोल बच्चियों से कराई जा रही सफाई गुना के स्कूल में बच्चियों से साफ कराए शौचालय