सिवनी के पेंच टाइगर रिजर्व में काला तेंदुआ पर्यटकों के बीच बना आकर्षक का केंद्र, बघीरा को देखने उमड़ रहे पर्यटक 

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
सिवनी के पेंच टाइगर रिजर्व में काला तेंदुआ पर्यटकों के बीच बना आकर्षक का केंद्र, बघीरा को देखने उमड़ रहे पर्यटक 

Seoni, Vinod Yadav. सिवनी के पेंच टाइगर रिजर्व के खवासा बफर क्षेत्र में इन दिनों पर्यटकों के बीच दुर्लभ प्रजाति का काला तेंदुआ आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। दरअसल यह काला तेंदुआ कई बार जंगल सफ़ारी के दौरान आसानी से नजर आ रहा है। सफारी के दौरान इस काले तेंदुए को पर्यटको के वाहनों के सामने से गुजरता देखा गया है। यह खबर सुनते ही जंगल प्रेमियों और पेंच में पहुंचने वाले पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा देखा जा रहा है। सभी पेंच के नए मेहमान नन्हें बघीरा को देखने बेताब हैं। 





thesootr





देखने को मिल रहे जंगल बुक के तमाम किरदार





बता दें कि मानसून शुरू होने के बाद पेंच टाइगर रिजर्व के कोर एरिये में पर्यटन बंद कर दिया गया है, लेकिन बफर क्षेत्र बफर में सफर योजना अंतर्गत पर्यटन अभी भी जारी है और पेंच टाइगर रिजर्व के खवासा बफर क्षेत्र में सफारी का आनंद उठाने वाले पर्यटकों को इस काले तेंदुए के दीदार हो रहे है। इसके अलावा पर्यटक पेंच में मोगली की कहानी जंगल बुक के अन्य किरदार भालू, भेड़िया और शेर खान को भी आसानी से देख पा रहे हैं। 





जेनेटिक चेंज के कारण होते हैं काले तेंदुए, भाइयों का रंग है नॉर्मल





thesootr



पेंच टाइगर रिजर्व के प्रभारी डिप्टी डायरेक्टर बीपी तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि पेंच टाइगर रिजर्व को मोगली का घर कहा जाता है और पेंच टाइगर रिजर्व में मोगली का दोस्त बघीरा और उसके परिवार के सदस्य भेड़िए मौजूद है। तिवारी ने बताया कि जिस मादा ने इस काले शावक को जन्म दिया है उसने इसके साथ दो और शावक भी जन्मे थे लेकिन उनका रंग नॉर्मल है। उन्होंने बताया कि कई बार जेनेटिक चेंज के कारण हजारों तेंदुओं में एक तेंदुआ काले रंग का निकलता है और प्रदेश के तमाम नेशनल पार्क और अभ्यारण्यों में केवल पेंच नेशनल पार्क में ही वर्तमान में काला तेंदुआ आसानी से देखा जा रहा है। 



Seoni News seoni Pench National Park KHAWASA BUFER ZONE BLACK PENTHER BLACK LEOPARD IN SEONI JUNGLE BOOK BAGHEERA सिवनी के पेंच में अब दो-दो बघीरा सिवनी के पेंच टाइगर रिजर्व में काला तेंदुआ पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा