RATLAM: इंदौर-उदयपुर एक्सप्रेस के लुढ़कने से अफरा-तफरी, आखिरी कोच बेपटरी होकर पलटा, बड़ा हादसा टला  

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
RATLAM: इंदौर-उदयपुर एक्सप्रेस के लुढ़कने से अफरा-तफरी, आखिरी कोच बेपटरी होकर पलटा, बड़ा हादसा टला  

आमीन हुसैन, RATLAM. मध्य प्रदेश के रतलाम में बड़ा रेलवे हादसा होने से टल गया। इंदौर-उदयपुर एक्सप्रेस अपने आप करीब आधी किमी पीछे लुढ़क गई। गार्ड के साथ लगा एसएलआर कोच बेपटरी हुआ है। इसमें आधे में लगेज तो आधे में यात्री रहते हैं। हालांकि किसी भी यात्री को चोट नहीं पहुंची है। दुर्घटनाग्रस्त डिब्बे को अलग कर करीब 11.20 पर ट्रेन को उदयपुर के लिए रवाना कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार हादसा शुक्रवार रात करीब 10 बजे हुआ है। बताया जा रहा है कि इंदौर से उदयपुर जा रही एक्सप्रेस का रतलाम में इंजन चेंज होता है। जब ट्रेन रतलाम पहुंची और इंजन हटाया गया तो रेक प्लेटफॉर्म से रिवर्स हो गया। किसी को कुछ समझ नहीं आया। करीब आधा किमी तक ट्रेन पीछे खिसकी और डेड एंड को तोड़कर आखिरी कोच पटरी से उतरकर पलट गया। हालांकि यात्री सुरक्षित हैं। रेलवे की टीम मौके पर पहुंच गई थी। पलटे डिब्बे को अलग कर ट्रेन को फिर से रतलाम स्टेशन पर लाया गया। थोड़ी देर बाद ट्रेन को उदयपुर के लिए रवाना कर दिया गया। डीआरएम विनीत गुप्ता ने बताया कि सभी यात्री सुरक्षित हैं, किसी को चोट नहीं आई है। 





जांच के बाद कारणों का पता चलेगा





ट्रेन के अचानक लुढ़कने से यात्री भी घबरा गए, जो यात्री प्लेटफॉर्म पर थे वे चौंके कि ट्रेन चल दी, दौड़कर ट्रेन पकड़ने लगे। वहीं ट्रेन के अंदर बैठे यात्रियों को भी कुछ समझ नहीं आया। जो एसएलआर डिब्बा बेपटरी हुआ है, उसमें भी करीब 40 यात्री थे। बेपटरी होकर डिब्बा एक तरफ लटक गया। यात्री डर गए, कुछ देर के लिए अफरातफरी का माहौल बन गया। हालांकि आरपीएफ ने मौके पर स्थिति संभाली। कुछ यात्रियों का सामान डिब्बे में है, आरपीएफ ने लोगों की जानकारी ले ली ताकि उन तक उनका सामान सुरक्षित पहुंच सके। बताया जा रहा है कि जहां ये कोट पलटा है, वहां ट्रैक की ऊंचाई ज्यादा है। ट्रेन पटरी छोड़कर नीचे गिरता तो बड़ा हादसा हो सकता था। 





बावड़ी क्षेत्र में बेपटरी हुए डिब्बे





बीते शुक्रवार की रात को प्लेटफॉर्म क्रमांक-2 पर उदयपुर जाने के लिए उज्जैन के रास्ते रतलाम आई इंदौर उदयपुर एक्सप्रेस के दो डिब्बे शंटिंग के दौरान रतलाम इंदौर मार्ग स्थित भक्तन की बावड़ी क्षेत्र में बेपटरी हो गए। इन डिब्बों के बेपटरी होने के कारण रेलगाड़ी मे सवार यात्री सदमे में आ गए थे। रेल प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी, रिलीफ ट्रेन और रेलवे सुरक्षा बल तत्काल मौके पर पहुंचे और बेपटरी हुए कोचों को ट्रेन से अलग किया। करीब 11:25 बजे यात्री गाड़ी को उदयपुर के लिए रवाना किया गया। मंडल रेल प्रबंधक विनीत गुप्ता रतलाम से दिल्ली की यात्रा बीच में छोड़कर रात्रि 1 बजे मौके पर पहुंचे। 





रतलाम इंदौर गाड़ी को किया निरस्त





बीती रात्रि हुई रेल दुर्घटना के बाद रतलाम-बड़नगर-इंदौर रेल मार्ग अवरुद्ध है। रेल प्रशासन राहत कार्य कर रहा है। रेल सूत्रों ने बताया कि उक्त रेल दुर्घटना के कारण इंदौर-जोधपुर ट्रेन को मार्ग परिवर्तित कर व्हाया उज्जैन चलाया गया। इंदौर-डॉक्टर अंबेडकर नगर डेमू क्रमांक 09390 निरस्त कर दी गई है। ट्रेन निरस्त होने से अनेकों रेल यात्री परेशान हुए। विभागीय अधिकारी दोपहर बाद रेल यातायात सामान्य होने की बात कह रहे हैं।



रतलाम में रेल हादसा Indore-Udaipur Express Indore-Udaipur Express derailed इंदौर-उदयपुर एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त Ratlam News इंदौर-उदयपुर एक्सप्रेस एसएलआर कोच बेपटरी रतलाम में कोच बेपटरी इंदौर-उदयपुर एक्सप्रेस का कोच पलटा इंदौर-उदयपुर एक्सप्रेस बेपटरी इंदौर-उदयपुर एक्सप्रेस Rail accident in Ratlam रतलाम न्यूज