INDORE : राष्ट्रपति और पीएम के नए विमान उतरने के लिए चौड़ा किया गया रनवे, वक्त से पहले पूरा कर लिया गया काम

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
INDORE : राष्ट्रपति और पीएम के नए विमान उतरने के लिए चौड़ा किया गया रनवे, वक्त से पहले पूरा कर लिया गया काम

INDORE. मध्यप्रदेश का सबसे व्यस्त इंदौर एयरपोर्ट अब 1 अगस्त से 24 घंटे खुला रहेगा। यहां राष्ट्रपति और पीएम के विमान की लैंडिंग के लिए रनवे के चौड़ीकरण का काम चल रहा था, जो समय से पहले पूरा हो गया है। काम 31 जुलाई तक पूरा होना था लेकिन इसे वक्त से पहले ही पूरा कर लिया गया है। अब इंदौर एयरपोर्ट पर प्लेन रात में भी लैंड कर सकेंगे। चौड़ीकरण के कार्य की वजह से रात 11 से सुबह 6 बजे तक एयरपोर्ट पर विमानों की लैंडिंग नहीं हो पा रही थी।





प्रैक्टिस फ्लाइट के तौर पर इंदौर आया था पीएम का विमान





31 अगस्त 2021 को पीएम का विमान प्रैक्टिस फ्लाइट के तौर पर इंदौर आया था लेकिन बिना रनवे पर उतरे ही निकल गया था। अब यहां की पट्‌टी (टर्न पेड) की चौड़ाई 4 मीटर तक बढ़ाई गई है। रनवे के आखिरी में यूटर्न लेने के लिए बने इस टर्न पैड की चौड़ाई कम होने के चलते ही बड़े विमान उतरने में समस्या आ रही थी। दो करोड़ की लागत से ये काम पूरा किया गया है। इसी काम को करने के लिए रात में काम चल रहा था जिसके चलते विमान संचालन रात 11 से सुबह 6 बजे तक बंद किया हुआ था। जो अब 1 अगस्त से हो सकेगा।





राष्ट्रपति और पीएम के विमान खास





बोइंग-777 विमान 35 हजार फीट की ऊंचाई पर 1 हजार 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है। अधिकतम 45 हजार फीट  तक जा सकता है और एक बार में ये भारत से अमेरिका तक की दूरी बिना रुके तय कर सकता है। यानी विमान बिना रुके भारत से अमेरिका तक जा सकता है। इसमें हवा में ही ईंधन भरा जा सकता है। विमान के अंदर मीटिंग रूम, कांफ्रेंस रूम सहित कई सुविधाएं हैं। कॉल की भी सुविधा रहती है। विमान अपनी ओर आने वाली मिसाइल को भी पहचान कर नष्ट कर सकता है। विमान के संचालन पर प्रति घंटे करीब 1 करोड़ 30 लाख रुपए का खर्च आता है।



MP News मध्यप्रदेश Indore News MP इंदौर Indore Indore Airport इंदौर एयरपोर्ट मध्यप्रदेश की खबरें इंदौर की खबरें runway widened President and PM Plane Boeing 777 landing in night रनवे चौड़ा राष्ट्रपति और पीएम का प्लेन बोइंग 777 रात में लैंडिंग