INDORE: BIG B के Show से की इस आर्किटेक्ट ने प्रोफेशनल करियर की शुरूआत, अनन्या नजर आएंगी फिल्म में

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
INDORE: BIG B के Show से की इस आर्किटेक्ट ने प्रोफेशनल करियर की शुरूआत, अनन्या नजर आएंगी फिल्म में

INDORE. संजय दत्त और रणबीर कपूर स्टारर फिल्म शमशेरा 22 जुलाई को रिलीज हो चुकी है। इस फिल्म में इंदौरी टैलेंट भी शामिल है। फिल्म में इंदौर की चाइल्ड आर्टिस्ट अनन्या सोलंकी ने ऑनस्क्रीन काम किया है। साथ ही आर्किटेक्ट सेजल चौहान ने ऑफस्क्रीन काम किया है। दोनों ने बताया कि इंदौर से यशराज बैनर की इस बड़ी फिल्म तक का सफर कैसे तय किया।





मुगलकाल की झलक





सेजल चौहान ने इंदौर की IPS एकेडमी से आर्किटेक्चर की पढ़ाई की है। फिल्म शमशेरा में उन्होंने बतौर सेट डिजाइनर काम किया। उन्होंने बताया कि शमशेरा पीरियड फिल्म है। मुगलकाल में उस कबीले में रहने वाले ट्राइबल्स के घर कैसे थे। गांवों कैसे बसे थे। किले कैसे होते थे। रोशनी करने के क्या साधन थे। यह सब जानना जरूरी था। इसके लिए हमने इतिहास की किताबें पढ़ीं। पुरानी पेंटिंग्स देखीं। तब समझ आया कि कैसा सेट बनाना है। 





फिल्म सिटी में बनाया किला 





फिल्म सिटी में उस दौर का किला बनाया गया है। सेजल बताती हैं कि पूरा सेट हमने बनाया है। इसमें कुआं, खिड़की-दरवाज़े, मेहराब (arch), सब हमने बनाए। हमने अंग्रेजों के पहनावे का ध्यान रखा। वह कैसी लाइट्स लेकर आए थे। वे बताती हैं कि उस जमाने में लाइट्स पहली बार कोलकाता और मुंबई की गलियों में लगाई गई थीं। उस समय कैसी गाड़ियां थीं। यहां तक कि तब अखबार कैसे होते थे ये भी हमने देखा। जैसा भी उस दौर में होता था वह सब इस फिल्म में दर्शाया गया है।सेजल ने बताया कि फिल्म में एक अंडरवॉटर सीन भी है। हमने उसे तैयार किया है, बाद में उस पर VFX किया गया। 





सेजल का पहला प्रोजेक्ट 'बिग बी' का शो





सेजल बताती हैं कि आर्किटेक्चर की पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने तय कर लिया था कि वे सेट डिजाइनिंग में अपना करियर बनाएंगी। सेजल बताती हैं कि पढ़ाई खत्म होते ही मैंने श्याम भाटिया से कॉन्टेक्ट किया। वे सेट डिजाइनिंग का ही काम करते थे। मैंने इंटर्नशिप की और फिर उन्होंने मुझे बिग बॉस कन्नड़ की सेट डिजाइनिंग टीम में शामिल किया। उन्हीं के साथ मिर्ची म्यूजिक अवॉर्ड जी सिने अवॉर्ड का सेट लगाया। फिर अमिताभ बच्चन के शो यादों की बरात से मैंने प्रोफेशनली काम करना शुरू किया। उसके बाद फिल्मों में काम मिलने लगा।





अनन्या ओटीटी में भी कर चुकी हैं काम





इंदौर की चाइल्ड आर्टिस्ट अनन्या सोलंकी ने भी शमशेरा में काम किया है। अनन्या के कई सीन्स लीड एक्टर्स के साथ हैं। उनके कई ऑडीशन लिए गए। ऑडिशंस में उनका डांस भी देखा गया। फिर फिल्म की कास्टिंग डायरेक्टर शानू शर्मा ने उन्हें फायनल किया। इससे पहले अनन्या नेटफ्लिक्स की सीरीज बुलबुल में भी काम कर चुकी हैं। ओटीटी की यह सीरीज लोगों को काफी पसंद आई थी।



sanjay dutt इंदौर बॉलीवुड Bollywood amitabh bachchan रणबीर कपूर Ranbir Kapoor अनन्या सोलंकी सेजल चौहान आर्किटेक्ट Ananya Solanki Sejal chouhan architect एक्टर अमिताभ बच्चन actor मध्यप्रदेश Madhya Pradesh संजय दत्त Indore