जबलपुर में आदिवासी छात्रावास में बच्चों को परोसा कीड़ों वाला खाना, जमकर हुआ हंगामा; छात्र बोले-शिकायत करने पर धमकी देते हैं वार्डन

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
जबलपुर में आदिवासी छात्रावास में बच्चों को परोसा कीड़ों वाला खाना, जमकर हुआ हंगामा; छात्र बोले-शिकायत करने पर धमकी देते हैं वार्डन

JABALPUR. देश की प्रथम आदिवासी महिला राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू की जिस तरह बीजेपी ने उनकी योग्यता की कम और उनके आदिवासी होने की ब्रांडिग ज्यादा की। जाहिर है बीजेपी अपने एजेंडे में सफल भी रही। यही वजह है कि भारत के अलग-अलग राज्यों से दूसरे दलों विधायकों और सांसदों के भी क्रॉस वोट मिले। मौजूदा राजनीति में कांग्रेस हो या बीजेपी सभी दलों के ध्यान में आदिवासी रहते हैं। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आदिवासियों के चहेते माने जाते हैं, सरकार आदिवासियों को बेहतर सुविधाएं देने की बात तो करती है लेकिन जमीनी हकीकत एकदम उलट है। जबलपुर के सिहोरा में आदिवासी छात्रावास के खाने में कीड़े मिलने से हंगामा मच गया है।





छात्रों ने जमकर किया विरोध





जबलपुर के सिहोरा तहसील के वार्ड नंबर-3 के आदिवासी छात्रावास में छात्रों को दिए जाने वाले खाने में कीड़े बिलबिला रहे थे। छात्रों को आलू की सब्जी और चावल खाने में दिया गया था। आलू की सब्जी में कीड़े तैर रहे थे, इसकी जानकारी जैसे ही अन्य छात्रों को लगी उन्होंने छात्रावास में जमकर हंगामा करते हुए विरोध शुरू कर दिया। सिहोरा एसडीएम आशीष पांडे मौके पर पहुंचे। उन्होंने छात्रों को दिए जाने वाले खाने की जांच की तो उसमें कीड़े बिलबिला रहे थे। एसडीएम ने रसोइयों को जमकर फटकार लगाई, इसके साथ ही फोन पर वार्डन को लताड़ा। रसोईया और वार्डन को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। एसडीएम ने फौरन सब्जी अलग करा दी।





क्या अपने बच्चों को भी इस तरह का खाना खिलाते हो-SDM





एसडीएम ने रसोइयों को जमकर फटकार लगाते हुए कहा कि क्या इसी तरह का खाना अपने बच्चों को तुम खिलाते हो ? एसडीएम पांडे ने छात्रावास की रसोई का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान भी ये बात सामने की रसोई में ढंग से लाइट तक की व्यवस्था नहीं थी। भंडार गृह में जंग लगे बर्तन रखे थे। आटा चावल और दाल की बोरियां खुली पड़ी थी।





शिकायत करने पर धमकाते हैं वार्डन, बोलते हैं खाना घर से ले आओ





छात्रावास में रहने वाले छात्रों ने वार्डन पर गंभीर आरोप लगाए हैं। छात्रावास के छात्रों ने बताया कि उन्होंने चार दिन पहले वार्डन देवेंद्र कोष्टा से खाने में कीड़े मिलने की शिकायत की थी। लेकिन उन्होंने धमकाते हुए चुप रहने की बात कही थी। बोला ज्यादा है तो अपने घर से ले आओ खाना। छात्रों को ओढ़ने-बिछाने के लिए भी ढंग से कपड़े नहीं दिए जाते हैं। शासन की ओर से छात्रों को दिया जाने वाला पैसा भी अभी तक उनके खाते में नहीं आया है इसकी जानकारी भी उन्होंने वार्डन को दी लेकिन वार्डन देवेंद्र कोस्टा ने धमकाते हुए चुप रहने को कहा।





सामने आई वार्डन की लापरवाही





हरिजन छात्रावास में निरीक्षण के दौरान छात्रों को दिए जाने वाले खाने (आलू की सब्जी) में कीड़े मिले। इसमें वार्डन की सबसे ज्यादा लापरवाही सामने आई है। एसडीएम ने रसोइयों को भी जमकर फटकार लगाई। इसके साथ ही दोनों को कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा।



MP News Jabalpur News मध्यप्रदेश की खबरें जबलपुर की खबरें Insects found in food Jabalpur tribal hostel Jabalpur Sihora tribal hostel Warden Negligence Sihora sdm inspected Sihora SDM Ashish Pandey show cause notice to warden खाने में कीड़े मिले जबलपुर जबलपुर के सिहोरा का आदिवासी छात्रावास वार्डन की लापरवाही सिहोरा एसडीएम आशीष पांडे ने की जांच वार्डन को कारण बताओ नोटिस