जबलपुर: 300 साल पुराने जैन मंदिर से पद्यमावती माता की 70 किलो की मूर्ति चोरी

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
जबलपुर: 300 साल पुराने जैन मंदिर से पद्यमावती माता की 70 किलो की मूर्ति चोरी

ओपी नेमा, Jabalpur. जबलपुर के जैन मंदिर से 70 किलो वजनी पद्मावती माता की मूर्ति गायब हो गई। मामला शहर के हनुमानताल बड़ा जैन मंदिर का है। ये मंदिर 300 साल से अधिक पुराना है। घटना 15 मई की रात की बताई जा रही है। दर्जनों सीसीटीवी कैमरे, सुरक्षा गार्ड के बीच भारी भरकम मूर्ति चोर ले गए और किसी को भनक तक नहीं लगी। 16 मई की सुबह जैन समाज के लोग मंदिर पहुंचे तो मूर्ति अपने स्थान पर न पाकर पुलिस को इसकी सूचना दी। देखते ही देखते सैकड़ों धर्मावलंबी मंदिर पहुंचे और हंगामा खड़ा हो गया। पुलिस मामले की जांच कर रही है। 





70 किलो की मूर्ति हुई चोरी





बड़ा जैन मंदिर में स्थापित सभी प्रतिमाएं सदियों पुरानी बताई जाती हैं। इसीलिए शहर का जैन मंदिर ऐतिहासिक माना जाता है। यहां करीब 300 साल पुरानी पद्मावती माता की मूर्ति रखी हुई थी, जिसका वजन करीब 70 किलो था। जब श्रद्धालु पूजन और दर्शन को आए तो मूर्ति मंदिर में नहीं मिली। इसकी शिकायत तत्काल पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंचे जैन समाज के लोगों ने आश्चर्य जताते हुए कहा कि सीसीटीवी कैमरों और गार्ड के होते हुए भारी भरकम मूर्ति चोरी कैसे हो गई। वहीं पुलिस अधिकारियों ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच शुरू कर दी है।





चोरी की घटना से उठे कई सवाल





जैन समाज के लोगों से जब इस बारे में पूछा गया तो कोई भी स्पष्ट तौर पर बोल नहीं पा रहा है कि इतनी भारी मूर्ति को अकेला चोर कैसे ले जा सकता है। यदि एक साथ कई लोग अंदर आए तो गार्ड क्या कर रहे थे। पुलिस अब मंदिर व आस-पास लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज खंगालने की बात कह रही है। साथ ही मंदिर की सुरक्षा में लगे गार्ड से भी पूछताछ की जा रही है। मंदिर समिति में विवाद को लेकर अफवाह उड़ी थी, जिसे समाज के लोगों ने नकार दिया है।



जबलपुर Madhya Pradesh Jabalpur मूर्ति चोर हनुमानताल पद्मावती माता जैन मंदिर Idol Thief Hanuman Tal Padmavati Mata Jain Temple मध्यप्रदेश