सिंधिया के सख्त तेवर: दिव्यांग बच्चे को विमान पर चढ़ने से रोका, CEOने माफी मांगी

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
सिंधिया के सख्त तेवर: दिव्यांग बच्चे को विमान पर चढ़ने से रोका, CEOने माफी मांगी

Bhopal. इंडिगो एयरलाइंस की ओर से दिव्यांग बच्चे को विमान में चढ़ने से रोकने का मामला केंद्र तक पहुंच गया है। देश की प्रमुख विमानन कंपनियों में से एक इंडिगो (IndiGo) ने एक दिव्यांग बच्चे को रांची हवाई अड्डे (Ranch Airport) पर विमान में सवार होने से रोकने के मामले में जहां डीजीसीए (DGCA) ने जांच शुरू कर दी है। मामले की जांच के लिए 3 सदस्यों की टीम का गठन किया है।  वहीं दूसरी ओर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने इस मामले की जांच खुद करने की जानकारी देते हुए एयरलाइंस कंपनियों को दो टूक चेतावनी भी दी है। एक दिव्यांग लड़का अपने माता-पिता के साथ रांची एयरपोर्ट पहुंचा। इस दौरान उसे इंडिगो की रांची-हैदराबाद उड़ान में चढ़ने से रोक दिया गया, जिसके बाद उसके माता-पिता ने भी विमान की यात्रा नहीं करने का फैसला किया।





सिंधिया ने लिया एक्शन





विमानन कंपनी इंडिगो द्वारा रांची हवाईअड्डे पर एक दिव्यांग बच्चे को विमान में सवार होने से रोके जाने के एक दिन बाद मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि ऐसे बर्ताव को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। किसी भी इंसान को कभी ऐसी परिस्थिति से न गुजरना पड़े। सिंधिया ने साथ ही ये भी कहा कि वो खुद घटना की जांच कर रहे हैं।    







— Jyotiraditya M. Scindia (@JM_Scindia) May 9, 2022





इंडिगो ने मामले पर ये कहा





इंडिगो ने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए, एक दिव्यांग बच्चा सात मई को अपने परिवार के साथ उड़ान में सवार नहीं हो सका क्योंकि वह घबराया हुआ था। हमारे कर्मचारियों ने आखिरी समय तक उसके शांत होने का इंतजार किया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। एयरलाइन ने उन्हें होटल में ठहरने की सुविधा दी और उन्होंने अगली सुबह अपने डेस्टिनेशन के लिए उड़ान भरी। हमें यात्रियों को हुई असुविधा के लिए खेद है। इंडिगो एक समावेशी संगठन होने पर गर्व करता है, चाहे वह कर्मचारियों के लिए हो या उसके ग्राहकों के लिए और 75,000 से अधिक दिव्यांग यात्री हर महीने इंडिगो के साथ उड़ान भरते हैं।’    





डीजीसीए ने जांच शुरू की





सोशल मीडिया पर इस मामले की गूंज उठी तो फौरन डीजीसीए (DGCA) ने भी इस मामले की जांच की बात कहते हुए इंडिगो (IndiGo) से रिपोर्ट मांगी है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) चीफ अरुण कुमार ने कहा कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो पर संज्ञान लिया गया है। उन्होंने ये भी कहा कि डीजीसीए इस घटना की जांच के बाद उचित कार्रवाई करेगा। इस मामले को लेकर कहा जा रहा है कि बच्चा फ्लाइट के टेकऑफ होने से पहले अचानक बेचैन और परेशान हो गया। इसके बाद सामने आए घटनाक्रम की वजह से एयरलाइंस कर्मचारियों ने उसे विमान में सफर करने से रोक दिया।



 



डीजीसीए दिव्यांग नागरिक उड्डयन मंत्री Jyotiraditya Scindia ज्योतिरादित्य सिंधिया इंडिगो एयरलाइंस DGCA Civil Aviation Minister Indigo Airlines Ranchi Airport रांची हवाई अड्डा DIVYANG