मप्र: दंगा पीड़ितों को 72 लाख की मिलेगी अतिरिक्त मदद, सीएम शिवराज ने किया एलान

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
मप्र: दंगा पीड़ितों को 72 लाख की मिलेगी अतिरिक्त मदद, सीएम शिवराज ने किया एलान

Bhopal. खरगोन दंगा पीड़ितों को सरकार की तरफ से बड़ी राहत दी गई है. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछले महीने हुई सांप्रदायिक हिंसा में प्रभावित लोगों के लिए 72 लाख के अतिरिक्त मुआवजे की घोषणा की है। यह एलान मुख्यमंत्री ने उस वक्त किया जब वह खरगोन की रहने वाली लक्ष्मी की शादी समारोह में वर्चुअली शामिल हुए. दरअसल 14 अप्रैल को संजय नगर निवासी लक्ष्मी मुच्छल की शादी होनी थी। लेकिन उससे पहले ही 10 अप्रैल को दंगे हो गए. जिस वजह से उपद्रवियों ने लक्ष्मी की शादी का सारा सामान उपहार नष्ट कर दिए थे। मंत्री कमल पटेल को जब इसकी जानकारी लगी तो उन्होंने प्रसासनिक स्तर पर सभी तैयारियां करवाकर लक्ष्मी की सादी कराई।









दंगा पीड़ितों को अतिरिक्त राहत





अब तक दंगा प्रभावित लोगों के बीच कुल 1.32 करोड़ का मुआवजा वितरित किया गया है। सीएम शिवराज शुक्रवार की रात लक्ष्मी की शादी में पत्नी के साथ वर्चुअली शादी शामिल हुए और नवदंपति को आशीर्वाद दिया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉल के जरिए जुड़कर परिवार को विश्वास दिलाया कि सरकार और खरगोन के लोग परिवार के साथ हैं। सीएम ने कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा, नुकसान की भरपाई के साथ ही कठोर दंड भी दिए जाएंगे।









दोषियों पर होगी कड़ी कार्रवाई





मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लक्ष्मी को शादी में उपहार स्वरूप स्कूटी और वॉशिंग मशीन भेंट की। मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल, जो खरगोन जिले के प्रभारी मंत्री हैं, वह खुद भी शादी में शामिल हुए और दुल्हन को उपहार दिए। दंगों के बाद 170 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया और 65 पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। सीएम ने कहा कि सरकार मामले की जांच करा रही है और दंगाइयों से हुए नुकसान की भरपाई के लिए एक ट्रिब्यूनल भी बनाया गया है। दंगों के बाद, जिला प्रशासन ने लगभग 55 घरों, दुकानों और अन्य प्रतिष्ठानों को ध्वस्त किया है।



Khargone communal Violence 72 lakh compensation CM Shivraj additional compensation khargone riot victims खरगोन दंगा खरगोन दंगा पीड़ित दंगा पीड़ित अतिरिक्त राहत राशि लक्ष्मी की शादी खरगोन शादी खरगोन हिंसा शादी हिंसा शादी सीएम